India vs Australia 1st T20I: भारत ने पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को दी 11 रन से मात

India vs Australia 1st T20I: भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 162 रन का टारगेट रखा है. भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली और मिड्ल ऑर्डर भी नहीं, लेकिन केएल राहुल के 40 गेदों पर 5 चौकों और 1 छक्के से 51 और आखिरी स्लॉग ओवरों में रवींद्र जडेजा की बेहतरीन बल्लेबाजी से भारत लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा. जडेजा ने 23 गेंदों पर बिना आउट हुए 44 रन बनाए. जडेजा ने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा और इससे भारत कोटे के 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 तक पहुंचने में सफल रहा.

India vs Australia 1st T20I: भारत ने पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को दी 11 रन से मात

India vs Australia 1st T20I: विराट भले ही बड़ी पारी नहीं खेल सके, लेकिन उनकी टीम जीतने में सफल रही

खास बातें

  • युजवेंद्र चहल बने मैन ऑफ द मैच
  • युजवेंद्र चहल ने चटकाए 3 विकेट
  • टी. नटराजन के करियर के पहले ही मैच में 2 विकेट
कैनबरा:

Australia vs India 1st T20I: एक दिवसीय श्रृंखला में मेजबान ऑस्ट्रेलिया की  2-1 से जीत के बाद शुक्रवार से शुरू हुई टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में टीम विराट ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पहले टी20 मुकाबले में 11 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारत की इस जीत में रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी और उनकी जगह बतौर कनकशन सब्स्टीट्यूट इलेवन में आए युजवेंद्र चहल जिम्मेदार रहे और इन दोनों ने मैच की तस्वीर बदल कर रख दी. हालांकि, चहल को विकल्प चुनने पर विवाद भी रहा और इस पर आगे भी चर्चा रहेगी.  जीत के लिए 162 रन का पीछा करने वाली ऑस्ट्रेलिया के लिए मुकाबले में एक अच्छी बात बस फिंच और शॉर्ट के बीच पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी ही, लेकिन इसके बाद कंगारुओं के लिए कोई बल्लेबाज पिच पिर टिककर टीम को भरोसा नहीं दे सका. मोइसेस हेनरिक्स ने भी 30 रन बनाए, लेकिन कनकशन नियम से सब्स्टीट्यूट के रूप में आए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कंगारुओं पर बड़ा प्रहार किया. चहल ने ओपनिंग साझेदारी तोड़ते हुए तीन विकेट चटकाए, तो अपना टी20 करियर शुरू करने वाले टी. नटराजन ने भी चहल का पूरा-पूरा साथ देते हुए तीन ही विकेट लिए. कंगारू पुछल्लों नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए और पूरी टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर 160 रन ही बना सकी. युजवेंद्र चहल को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

SCORE BOARD

जडेजा के सिर में चोट लगने से ‘कनकशन' विकल्प के तौर पर आये स्पिनर चहल ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें ‘मैन आफ द मैच' चुना गया. मेजबान टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 150 रन ही बना सकी. अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे टी नटराजन ने भी 30 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने चार ओवर में सिर्फ 16 रन दिये. आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने भारत को नियमों के तहत जडेजा की जगह चहल को उतारने की अनुमति दी हालांकि मेजबान कोच जस्टिन लैंगर नाराज नजर आ रहे थे. चहल ने फार्म में चल रहे मेजबान कपतन आरोन फिंच (35) और स्टीव स्मिथ (12) के विकेट पहले दो ओवरों में ही चटका दिये.

वनडे क्रिकेट में शानदार पदार्पण के बाद नटराजन ने टी20 में भी प्रभावित करते हुए ग्लेन मैक्सवेल को पगबाधा किया. इसके बाद डार्सी शॉर्ट को भी पवेलियन भेजा. शॉर्ट ने 38 गेंद में 34 रन बनाये । इसके बाद आस्ट्रेलिया के हाथ से मैच पूरी तरह निकल चुका था. इससे पहले भारत के लिये राहुल ने 40 गेंद में 51 रन बनाये लेकिन बीच के ओवरों में लेग स्पिनर एडम जाम्पा और हरफनमौला मोइजेस हेनरिक्स ने भारतीयों पर दबाव बनाये रखा. जंपा ने चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया जबकि हेनरिक्स ने 22 रन देकर तीन विकेट चटकाये. दोनों ने 11वें से 15वें ओवर के बीच रन नहीं बनने दिये लेकिन बाद में जडेजा ने आखिरी ओवरों में जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंद में नाबाद 44 रन बनाये.

भारत ने 11वें से 15वें ओवर के बीच 22 रन बनाकर तीन विकेट गंवाये. संजू सैमसन 15 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए. मनीष पांडे (आठ गेंद में दो रन) और राहुल भी इसी दौरान पवेलियन लौटे. हैमस्ट्रिंग खिंचाव के बावजूद डटकर बल्लेबाजी करने वाले जडेजा ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने आखिरी दो ओवर में जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क को नसीहत देते हुए 34 रन निकाले. इससे पहले राहुल ने अपनी पारी में पांच चौके ओर एक छक्का लगाया. वनडे श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले पंड्या और सैमसन पिच की उछाल पर चकमा खा गए.

मिशेल स्टार्क ने 34 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन डैथ ओवरों में महंगे साबित हुए । शुरूआत में उन्होंने 145 की गति से गेंदबाजी करते हुए शिखर धवन को बोल्ड किया. उधर राहुल ने हेजलवुड को थर्डमैन पर पहला चौका लगाया. इसके बाद जाम्पा को कवर ड्राइव पर चौका जड़ा. अनुभवहीन लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन ने लगातार शॉर्ट गेंदें डाली लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली (नौ) का कीमती विकेट भी लिया जो रिटर्न कैच देकर लौटे. राहुल और सैमसन ने हालांकि उनकी गेंद पर छक्के जड़े. राहुल ने 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. हेनरिक्स ने सैमसन को आफ कटर पर स्वेपसन के हाथों लपकवाया  इससे पहले इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है, टी. नटराजन भारत के लिए अपने टी20 करियर का आगाज करेंगे. चलिए मैच में खेलीं दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए: 

भारत की टीम: 

ऑस्ट्रेलिया की टीम:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लकेर बड़ी बात कही थी.