India vs Australia 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में दी 66 रन से मात

IND vs AUS 1st ODI: इससे पहले मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले में भारत के सामने जीत के लिए 375 रनों का विशाल टारगेट रखा . लंबे समय बाद दो बड़े देशों के बीच खेली जा रही इस सीरीज में पहले बल्लेबाजी चुनने के बाद ऑस्ट्रेलिया के ओपनरों ने इस मैच में अपनी टीम को पहले विकेट के लिए 156 रन जोड़कर बहुत ही शानदार शुरुआत दी.

India vs Australia 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में दी 66 रन से मात

IND vs AUS: पहला वनडे जीतकर फिंच ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया ने ली सीरीज में 1-0 की बढ़त
  • फिंच और स्मिथ के शतक बने जीत का आधार
  • स्मिथ बने मैन ऑफ द मैच
सिडनी:

नयी जर्सी और कोरोना काल में नये माहौल के बीच शुक्रवार से शुरू हुई वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में सिडनी टीम विराट को 66 रन के विशाल अंतर से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. मेजबानों से जीत के लिए  मिले 375 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हए भारत को मेजबानों से उलट तेज शुरुआत तो मिली, लेकिन यह ठोस शुरुआत में तब्दील नहीं हो सकी और मयंक अग्रवाल सिर्फ 21 रन बनाकर आउट हो गए. कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर चंद गेंदों के भीतर आउट हुए, तो लगा कि कहानी जल्द ही खत्म होने जा रही है, लेकिन एक छोर पर शिखर धवन और हार्दिक पंड्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अर्द्धशतक जड़ते हुए नुकसान की भरपायी करा दी. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 128 रन की साझेदारी की और भारत को मुकाबले में लाने का प्रयास किया. धवन ने 86 गेंदों र 10 चौकों से 74 , तो हार्दिक ने 76 गेंदों पर 7 चौकों और 4 छक्कों से 90 रन बनाए. जब तक ये दोनों थे, तो उम्मीद थी, लेकिन लगातार बढ़ते औसत के दबाव से ये सही  तरीके से नहीं निपट सके. पहले धवन आउट हुए और जब हार्दिक गए, तो साफ हो गया कि यहां से भारत की हार औपचारिकता ही बची है और यह साबित भी हुआ. टीम  इंडिया कोटे के 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 308 रन ही बना सकी और जीत से 67 रन दूर रह गयी. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जंपा ने 4 और हेजलवुड ने 3 विकेट लिए. स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

इससे पहले मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले में भारत के सामने जीत के लिए 375 रनों का विशाल टारगेट रखा . लंबे समय बाद दो बड़े देशों के बीच खेली जा रही इस सीरीज में पहले बल्लेबाजी चुनने के बाद ऑस्ट्रेलिया के ओपनरों ने इस मैच में अपनी टीम को पहले विकेट के लिए 156 रन जोड़कर बहुत ही शानदार शुरुआत दी. उसके लिए कप्तान एरॉन फिंच ने आगे रहकर नेतृत्व करते हुए 124 गेंदों पर 9 चौकों और 2 चौकों से 114 रन बनाए, तो पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 66 गेंदों पर 11 चौकों और 4 छक्कों से 105 रन की पारी खेली. आईपीएल में फिस्स पटाखा साबित हुए ग्लेन मैक्सवेल ने भी अपने बल्ले की धार लौटाते हुए 19 गेंदों पर 5 चौकों और 3 छ्ककों से 45 रन  की पार खेली. और इस योगदान से ऑस्ट्रेलियाई टीम कोटे के 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 374 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही. भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट मोहम्मद शमी ने चटकाए. 

भारत ने शुरूआत काफी आक्रामक की. रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में पारी का आगाज करने उतरे मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पांच ओवरों में ही 50 रन बना डाले लेकिन फिर भारत ने शीर्षक्रम के चार विकेट 48 रन के भीतर गंवा दिये. इनमें से तीन हेजलवुड ने और एक जाम्पा ने लिया. अग्रवाल 18 गेंद में 22 रन बनाकर छठे ओवर में हेजलवुड की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दे बैठे. भारत को सबसे बड़ा झटका दसवें ओवर में लगा जब कप्तान विराट कोहली ने हेजलवुड की गेंद पर फिंच को कैच थमाया. विराट ने 21 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाये. श्रेयस अय्यर (2) हेजलवुड का तीसरा शिकार बने जबकि उपकप्तान के एल राहुल आईपीएल का अपना शानदार फार्म बरकरार नहीं रख पाये. उन्हें जाम्पा ने क्रीज पर पैर ही नहीं जमाने दिये और वह 12 रन बनाकर स्मिथ को कैच दे बैठे.

इसके बाद धवन और पंड्या ने शतकीय साझेदारी की और एक समय लग रहा था कि ये दोनों भारत को जीत तक ले जायेंगे. ऐसे में जंपा ने अपने दूसरे स्पैल में धवन को पवेलियन भेजकर इस उम्मीद को भी तोड़ दिया. धवन ने 86 गेंद में दस चौकों के साथ 74 रन बनाये. पंड्या दुर्भाग्यशाली रहे कि अपना शतक पूरा नहीं कर सके और जाम्पा का तीसरा शिकार बने. उन्होंने 76 गेंद में 90 रन जोड़े जिसमें सात चौके और चार छक्के शामिल थे. इसके बाद जरूरी रनरेट इतना बढ गया था कि रविंद्र जडेजा पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर फिनिशर की भूमिका नहीं निभा सकते थे. उन्हें भी जाम्पा ने 25 के निजी योग पर आउट करके आस्ट्रेलिया की जीत तय कर दी. जंपा ने दस ओवर में 54 रन देकर चार विकेट लिये जबकि हेजलवुड को तीन विकेट मिले.

इससे पहले आस्ट्रेलिया के लिये फिंच ने 124 गेंद में 114 रन बनाये जिसमें नौ चौके और दो छक्के शामिल थे. वहीं स्मिथ ने 66 गेंद में 105 रन की पारी खेली और 11 चौके तथा चार छक्के जड़े. रन मशीन‘ डेविड वार्नर ने 69 और ‘बिग शो' ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंद में 45 रन का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली और क्षेत्ररक्षण भी बेहद खराब रहा. भारतीयों ने तीन कैच छोड़े और काफी रन फालतू दिये. आईपीएल में खतरनाक दिख रहे भारतीय तेज गेंदबाज थके हुए नजर आये. आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उनका सामना करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. फिंच और वार्नर ने पहले विकेट के लिये 156 रन की साझेदारी की. उन्होंने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के शुरूआती स्पैल को संभलकर खेला. शमी ने दस ओवर में 59 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि बुमराह ने 73 रन दिये और उन्हें एक ही विकेट मिला.
नवदीप सैनी ने 83 रन देकर एक विकेट लिया. स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने 89 रन देकर एक विकेट लिया जबकि जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 63 रन दिये.

भारत को पहली सफलता 28वें ओवर में मिली जब शमी ने वार्नर को विकेट के पीछे लपकवाया. इसका फैसला डीआरएस पर हुआ । वहीं जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट दिये जाने के बाद स्मिथ को डीआरएस ने बचाया. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए शतक जड़ डाला. मैक्सवेल ने सिर्फ 19 गेंद में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने चहल को रिवर्स स्वीप पर छक्का लगाया. इसके बाद सैनी को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा . इस श्रृंखला के जरिये क्रिकेट मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कुल क्षमता के 50 प्रतिशत टिकटों की बिक्री की अनुमति दी थी.
 

इससे पहले इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. भारत ने धवन के जोड़ीदार के रूप में मयंक अग्रवाल को चुना. चलिए दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा लीजिए:

भारत की टीम: 

ऑस्ट्रेलिया की टीम: 

ताजा खबर यह है बीसीसीआई ने लेफ्टी सीमर सी. नटराजन कोवनडे टीम में शामिल किया है,  लेकिन वह पहले वनडे मुकाबले की इलेवन से बाहर हैं. चोटिल रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा. विराट कोहली की टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च की शुरूआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. कोरोना महामारी के कारण लंबे समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब आस्ट्रेलिया जैसे धुरंधर से है जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा. भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आयेगी. अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.