NDTV Khabar
होम | प्रमुख ख़बरें

प्रमुख ख़बरें

  • भारत विस्तारवाद के लिए चुनौती बन गया था, इतिहास इस बात को नकार नहीं सकता  : PM मोदी
    पीएम मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद देश आजादी के इस पावन पर्व पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि आज जो स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं. मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों के त्याग, बलिदान और मां भारती को आजाद कराने वाले वीर शहीदों का, फौज, अर्द्धसैनिक बल, पुलिस के जवान जो सुरक्षा में लगे रहते हैं उनको नमन करने का पर्व है. हम आज एक विशेष परिस्थिति से गुजर रहे हैं. आज छोटे-छोटे बच्चे यहां नजर नहीं आ रहे हैं. डॉक्टर-नर्सों और सभी कोरोना वारियर्स को नमन करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना के कालखंड में कई परिवार प्रभावित हुए हैं, कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. ऐसे परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं....हम 130 करोड़ भारतवासी विजयी होकर रहेंगे. बाढ़ और भूस्खलन से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति भी संवेदना व्यक्त करता हूं...ऐसी संकट की घड़ी में राज्य सरकार के साथ मिलकर मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.
  • Independence Day LIVE Updates: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने NCC कैडेट्स के लिए किया बड़ा ऐलान
    Independence Day: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार 7वीं बार ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री आज (शनिवार) सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे.
  • Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को भेजें ये मैसेज
    Independence Day 2020: कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से इस साल देशभर में अधितकर ऑफिस और स्कूल बंद हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घरों पर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए नजर आएंगे. साथ ही इस साल लाल किले पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा.
  • कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की
    कहानी भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की....देश की आन-बान और शान के प्रतीक हमारे तिरंगे का इतिहास भी उतना ही दिलचस्प है जितनी भारत की आजादी से जुड़ा घटनाक्रम है. दरअसल हमारे तिरंगे से जुड़े तथ्यों में से एक फ्रांसीसी क्रांति से भी जुड़ा माना जाता है. उस समय फ्रांस के झंडा भी तिरंगा था. 1831 में हुई फ्रांसीसी क्रांति ने नेशनल्जिम को जन्म दिया था. हालांकि इसको हिन्दी में राष्ट्रवाद कहने पर अलग-अलग मत भी सामने आते हैं. लेकिन ज्यादातर विद्वान क्रांति को ही राष्ट्रवाद का जनक मानते हैं. फ्रांस में हुए इस घटना के बाद भारत में भी 1857 की क्रांति हुई थी. 20 वीं शताब्दी में हुए स्वदेशी आंदोलन के समय भी प्रतीक के तौर एक झंडे की जरूरत महसूस की गई. इसके बाद 7 अगस्त 1906 को बंग आंदोलन में पहली बार तिरंगा फहराया गया था.
  • Independence Day 2020: आजादी की तारीख 15 अगस्त क्यों चुनी गई? इन 10 सवालों के जवाब जानते हैं आप?
    भारत आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. होगा. भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिले 73 साल बीत गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच गए हैं.  प्रधामंत्री मोदी देश के ऐसे पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बन गए हैं जो लगातार 7वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. अभी तक यह रिकॉर्ड सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम था. गुरुवार को ही पीएम मोदी ने वाजपेयी का सबसे सबसे ज्यादा दिन तक गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री होने का रिकॉर्ड तोड़ा था. देश की आजादी के 73 साल और 15 अगस्त 1947 के पहले हुआ घटनाक्रम काफी महत्वपूर्ण है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं
    गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संदेश में लिखा, 'आइये इस स्वतंत्रता दिवस पर हम प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को पूर्ण करने का संकल्प लें और भारत में निर्मित स्वदेशी चीजों का अधिक से अधिक उपयोग कर देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में अपना सर्वोच्च योगदान दें। स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.'
  • जरीन खान खिड़की पर बैठकर बना रही थीं बुलबुले, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है Video
    बॉलीवुड एक्ट्रेस जरीन खान (Zareen Khan) इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. वह अपनी फोटो और वीडियो के जरिए हमेशा सुर्खियों में बनी रहती हैं. एक्ट्रेस इन दिनों घर में रहते हुए भी सोशल मीडिया के जरिए लगातार अपने फैंस से भी जुड़ी रहती हैं.
  • 74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य
    भारत आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 15 अगस्त 1947 को भारत एक देश के रूप में स्वतंत्र हुआ था. 1947 में 20 फरवरी को ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को अलग राष्ट्र के रूप में स्वीकार किया था. जिसके बाद ब्रिटेन ने भारत को 30 जून, 1948 तक का समय नयी सरकार बनाने के लिए दिया था. 14 और 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के रूप दो नए राष्ट्र का उदय हुआ था. लेकिन भारत और पाकिस्तान की आजादी अपने साथ कई समस्याओं को भी साथ लेकर आयी थी. भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें. 
  • इस्राइली PM ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले - आपके पास गर्व करने को बहुत कुछ
    इस्राइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपना ‘बहुत अच्छा दोस्त’ बताते हुए उन्हें और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर बधाई देते हुए कहा, ‘‘आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है.’’
  • Coronavirus Live Updates: देश में कोरोना की वजह से अब तक 49,036 लोगों की मौत
    Coronavirus in India : कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 65,002 नए मामले सामने आने के बाद भारत में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 25,26,192 हुई, जिनमें से 996 और लोगों की मौत हो जाने से इस घातक वायरस से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 49,036 हुई. देश में इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित 6,68,220 लोगों का उपचार चल रहा है और अब तक 18,08,936 लोग ठीक हो चुके हैं. 
  • मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ED ने सुशांत सिंह राजपूत के  दो पूर्व कमर्चारियों का बयान दर्ज किया
    ED ने मुम्बई पुलिस से मामले से जुड़े गवाहों के बयान की सूची और कॉपी मांगी है.इस पर मुम्बई पुलिस ने ईडी को लिखित जवाब देकर ये स्पष्ट करने को कहा है कि ED  किसका बयान चाहती है ताकि पुलिस उसकी कॉपी बना सके. 
  • उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 4600 नए मामले, 55 और मरीजों की मौत
    बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे अधिक 652 मामले लखनऊ में सामने आए. कानपुर नगर में 289 और गोरखपुर में 283 मामले सामने आये . अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जो मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 70.22 फीसदी मरीज 20 से 40 वर्ष आयु वर्ग के हैं. जबकि, 8.34 प्रतिशत मरीज 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं. उन्होंने बताया कि निगरानी का कार्य लगातार चल रहा है और अब तक 1.72 करोड़ घरों में 8.68 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है.
  • दिल्ली के गौतम नगर में एम्स के डॉक्टर मोहित सिंगला का शव बरामद
    डीसीपी ने कहा कि वह यहां एम्स अस्पताल में बाल रोग विभाग में शोध कर रहे थे और मंगलवार को आखिरी बार कार्यालय गए थे. पुलिस ने बताया कि वह हरियाणा के पंचकुला के रहने वाले थे और 2006 से कमरे में अकेले रह रहे थे. अपराध दंड संहिता की धारा 174 के तहत कार्यवाही शुरू की गई है.
  • चंद्रयान-2 ने चंद्रमा पर क्रेटर की तस्वीर खींची, ISRO ने विक्रम साराभाई का नाम दिया
    प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि साराभाई का जन्म शताब्दी वर्ष 12 अगस्त को पूरा हुआ और यह वैज्ञानिक को श्रद्धांजलि है. सिंह ने कहा कि इसरो की हालिया उपलब्धियां साराभाई की दूरदृष्टि को साकार कर रही हैं. इसरो ने भारत को दुनिया के अग्रिम पंक्ति के देशों में खड़ा कर दिया है. अंतरिक्ष विभाग, प्रधानमंत्री कार्यालय के अधीन आता है.
  • विदेश मंत्रालय ने सीमा विवाद पर कहा -पूर्ण रूप से पीछे हटने को लेकर चीन से गंभीरता से काम करने की उम्मीद
    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में पूर्ण रूप से शांति बहाली द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण विकास के संदर्भ में जरूरी है जिसकों लेकर दोनों पक्षों में सहमति बनी थी . उन्होंने कहा, ‘‘ विदेश मंत्री ने हाल में एक साक्षात्कार में कहा था कि सीमा पर स्थिति और हमारे भविष्य के संबंध एक दूसरे से अलग नहीं हो सकते . ’’
  • स्वतंत्रता दिवस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को आज करेंगे संबोधित
    प्रधानमंत्री के सुबह सात बजकर 18 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे.कुमार दिल्ली क्षेत्र के सामान्य कमान अधिकारी (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा को प्रधानमंत्री से रूबरू कराएंगे.
  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 12,608 नए मामले, 364 और मरीजों की हुई मौत
    Coronavirus update: विभाग ने कहा कि कोविड-19 से 364 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 19,427 हो गई. विभाग की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार, शुक्रवार को 10,484 मरीज ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. वर्तमान में राज्य में 1,51,555 मरीज उपचाराधीन हैं.
  • यूपी : आजमगढ़ में ग्राम प्रधान की हत्या के बाद भड़की हिंसा, कई वाहनों समेत पुलिस चौकी में आगजनी
    आजमगढ़ के तरवा थाना क्षेत्र के बांसगांव ग्राम प्रधान सत्यमेव जयते उर्फ पप्पू राम की गोली मारकर हत्या कर दी गई. हत्यारों ने 42 वर्षीय प्रधान को घर से बुलाकर गोलियां मारी. बाद में हत्यारों ने खुद घर जाकर घटना की सूचना भी दी. घटना की सूचना मिलते ही आक्रोशित ग्रामीणों ने क्षेत्र में हिंसा फैलाई. ग्रामीणों ने कई गाड़ियों और पुलिस चौकी में आगजनी की.
  • दिल्ली : फ्लैट-प्लॉट देने के नाम पर बिल्डर ने ठगे 323 करोड़ रुपए, पुलिस ने किया गिरफ्तार
    दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पॉश इलाके शांति निकेतन में रहने वाले विजय गुप्ता नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. 67 साल का विजय ग्रीनवे इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी का मालिक है.
  • दिल्ली पुलिस ने पकड़ा 50 हजार फर्जी सिम कार्ड बेचने वाला गैंग
    उत्तरी पश्चिमी दिल्ली पुलिस ने फर्जी सिम कार्ड बेचने वाले एक ऐसे गैंग को पकड़ा है जो अब तक अपराधियों और ठगी करने वाले कॉल सेंटरों को 50 हज़ार से ज्यादा सिम कार्ड बेच चुके हैं.
«123456»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com