NDTV Khabar
होम | प्रमुख ख़बरें

प्रमुख ख़बरें

  • रिपोर्ट में खुलासा: भारत में 27 करोड़ लोग हुए गरीबी से बाहर, इन 4 राज्यों में सबसे ज्यादा गरीब
    वित्त वर्ष 2005-06 से 2015-16 के बीच के एक दशक में भारत में 27 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल गए हैं, जो एक आशाजनक संकेत है कि गरीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई जीती जा सकती है. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की '2018 बहुआयामी वैश्विक गरीबी सूचकांक' से यह जानकारी मिली है. 2018 बहुआयामी वैश्विक गरीबी सूचकांक (एमपीआई) रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और ऑक्सफोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल (ओपीएचआई) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है.
  • भारत के लिए बना पहला राफेल उड़ाने के लिए जब फ्रांस पहुंचे एयर मार्शल रघुनाथ
    भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल रघुनाथ नंबियार ने फ्रांस जाकर भारत के लिए निर्मित पहले राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाने में सफलता हासिल की. उन्होंने गुरुवार को दसाल्ट एविएशन के राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाया.
  • उत्तर प्रदेश के बहराइच में मासूमों की मौत का सिलसिला जारी, 45 दिनों में 71 बच्चों ने तोड़ा दम
    उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में एक बार फिर से मौत ने दस्तक दी है. उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में बच्चों के मौत के जो आंकड़े सामने आए हैं, वह हैरान करने वाले हैं. दरअसल, बीते कई दिनों से बहराइच के जिला अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है और यह आंकड़ा 70 पार कर चुका है. बहराइच के जिला अस्पताल में बीते 45 दिनों में अब तक 71 बच्चों की मौत हो चुकी है. 
  • रेप पर दिया विवादित बयान तो स्वाति मालीवाल ने अपने पति को ही घेरा, कहा- बोलते वक्त सावधानी बरतें
    दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपने पति नवीन जयहिंद को गुस्से पर काबू करने और बोलते समय सावधानी बरतने की नसीहत दी है.
  • जेट एयरवेज की फ्लाइट में कान-नाक से बहा था खून, अब यात्री ने 30 लाख रुपये का मुआवजा मांगा
    जेट एयरवेज की की मुंबई-जयपुर फ्लाइट में गुरुवार को क्रू की एक गलती की वजह से करीब 30 यात्री बीमार पड़ गये और उनके नाक-कान से खून निकलने लगा था, इसके बाद करीब 5 यात्रियों को इलाज के लिए सिटी अस्पताल भेजा गया. मगर अब इन्हीं पांच में से एक जेट एयरवेज के यात्री ने एयरलाइन से 30 लाख रुपये का मुआवजा तथा 100 अपग्रेड वाउचर्स की मांग की है. एयरलाइन के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यात्री ने एयरलाइन द्वारा देखभाल में कमी का आरोप लगाया है. 
  • दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस के घर पर हुई लूट के मामले में छह गिरफ्तार
    दक्षिण-पूर्वी दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के घर से हुई लूट की वारदात के सिलसिले में घरेलू सहायक समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  • मथुरा : यौन उत्पीड़न के आरोपी को बचाने वाले डीएसपी को छह माह की सजा
    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में गुरुवार को पोक्सो अदालत ने पुलिस उपाधीक्षक स्तर के एक अधिकारी को नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ एवं यौन उत्पीड़न के मामले में रिपोर्ट दर्ज न करने वाले थानाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई न करने, उसे व मुख्य अभियुक्त को कथित तौर पर बचाने का प्रयास करने और पीड़िता के बयान दर्ज न करने आदि के मामले में छह वर्ष के कारावास एवं 1,000 रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई.
  • अगले विधानसभा चुनाव में हार होती देखकर हथकंडे अपना रही कांग्रेस : बीजेपी
    बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा है कि कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी हार को देखकर तरह-तरह के हथकंडे अपनाने की कोशिश कर रही है, जिनका कोई आधार नहीं है.
  • मध्यप्रदेश : एससी-एसटी एक्ट में संशोधन बीजेपी के लिए गले की फांस बना
    मध्यप्रदेश में अबकी बार 200 पार का नारा देने वाली बीजेपी के लिए एससी-एसटी एक्ट में संशोधन गले की फांस बन गया है. सवर्णों की नाराजगी शिवराज के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि प्रदेश में सवर्ण एवं पिछड़े सीधे तौर पर 148 सीटों को प्रभावित करते हैं. हालात संभालने मुख्यमंत्री निवास से लेकर बीजेपी मुख्यालय तक आला नेताओं की रोज बैठक चल रही हैं.
  • कांग्रेस का वित्त मंत्री पर पलटवार, 'मोदी सल्तनत के दरबारी विदूषक' बनने को बेताब हैं अरुण जेटली
    राहुल गांधी को 'मसखरा शहजादा' बताए जाने पर पलटवार करते हुए कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि अरुण जेटली 'मोदी सल्तनत के दरबारी विदूषक' बने रहने के लिए बेताब हैं. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वित्त मंत्री को विपक्ष के बारे में ऐसी भाषा का इस्तेमाल करने की बजाय असल मुद्दों पर जवाब देना चाहिए. दरअसल, जेटली ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखा प्रहार करते हुए उन्हें 'मसखरा शहजादा' बताया और कहा कि वह मोदी सरकार द्वारा 15 उद्योगपतियों का 2.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने के बारे में 'झूठ' बोल रहे हैं.
  • भारी बारिश के बीच भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का किया सफल परीक्षण, हर मौसम में कारगर
    भारत ने स्वदेश में विकसित और सतह से सतह पर कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का गुरुवार को भारी बारिश के बीच ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 'प्रहार' मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली 'पिनाका' और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल 'पृथ्वी' के अंतरों को पाटने में सक्षम है. इसके अलावा वह विभिन्न दिशाओं में कई लक्ष्यों को साध सकती है.
  • छत्तीसगढ़ में माया-जोगी गठबंधन से क्या कांग्रेस को होगा नुकसान?
    बहुजन समाज पार्टी ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के हाथ को झटककर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का साथ थामा है. तय हुआ है कि विधानसभा की 90 सीटों में बसपा 35 और जनता कांग्रेस पार्टी 55 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. ऐसे में बड़ा सवाल है कि नए गठबंधन से क्या छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटों का समीकरण बदलेगा? राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में 27 जिले हैं. राज्य विधानसभा में 51 सीट सामान्य, 10 सीट एससी और 29 सीट एसटी के लिए आरक्षित है.
  • ट्रेन के सफर में अब इन चीजों के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे, IRCTC ने जारी की नई रेटलिस्ट
    ट्रेन में सफर के दौरान चाय और कॉफी पीने का शौक रखने वालों के लिए एक बुरी खबर है. भारतीय रेलवे ने चाय और कॉफी के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. अब आपको रेल यात्रा के दौरान चाय और कॉफी पर करीब डेढ़ गुना अधिक खर्च करना होगा. दरअसल, रेलवे बोर्ड द्वारा सभी रेल जोनों को जारी सर्कुलर के अनुसार बर्तनों में चाय या कॉफी देने की सुविधा को बंद करने के साथ ही भारतीय रेलवे ने चाय और कॉफी के दामों में वृद्धि करने का निर्णय लिया है.
  • 'फ्रूट वरगी...' गाने में एक कुड़ी के पीछे पड़े 3 पंजाबी मुंडे, Youtube पर 22 लाख बार देखा गया Video
    द लैंडर्स नाम की म्यूजिक टीम ने इस वीडियो के आर्टिस्ट हैं, जबकि इस गाना का म्यूजिक वेस्टर्न पेंडु ने दिया है. फिलहाल इस गाने में कुछ पंजाबी मुंडे एक लड़की की खूबसूरती बयान कर रहे हैं.
  • भोजपुरी फिल्म 'दुल्हन चाही पाकिस्तान से 2' का गदर, यूट्यूब पर 7 लाख बार देखा गया Video
    ट्रेलर लॉन्च होते ही अब तक 7 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. राजकुमार पांडेय हमेशा अपनी सभी फिल्मों में कुछ न कुछ नया करते रहते है. राजकुमार बोले, 'मैं हमेशा अपनी सभी फिल्मों में इसलिए नयापन लाने की कोशिश करता हूं, क्योंकि हमारे जो भोजपुरी के अच्छे दर्शक हैं. उनको हमेशा एक ही खाना बार-बार परोसा जाये तो वह बोर हो जाते हैं इसलिए मैं अपनी हर फिल्मों में नया कारनामा करते रहता हूं.'
  • ऋतिक रोशन ने संजय खान की आत्मकथा के फर्स्ट लुक को किया ट्वीट, जानिए क्या कहा
    पुस्तक का फर्स्ट लुक ऋतिक रोशन ने ट्वीट किया. कवर पर युवा और सुन्दर संजय खान की तस्वीर है. लिजेंडरी एक्टर की आत्मकथा संजय खान के जीवन, हिंदी फिल्म उद्योग में उनकी एंट्री, करियर, रिश्ते, दोस्ती, रोमांच और दुर्घटनाओं का एक ईमानदार और गहराई से विवरण खाता प्रस्तुत करेगी.
  • VIDEO: मेट्रो में सवार हुए PM मोदी, यात्रियों में मची सेल्फी की होड़
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर की आधारशिला रखने के लिए धौला कुआं से द्वारका तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो से सफर किया. मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि यह यात्रा 14 मिनट में पूरी हुई. इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर की स्थापना द्वारका के सेक्टर 25 में होगी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में यात्रा की. वह दोपहर 3:13 बजे धौलाकुआं मेट्रो स्टेशन से मेट्रो में सवार हुए और द्वारका के सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन तक यात्रा की. वहां से वह दोपहर 3:27 बजे रवाना हो गए.'
  • Bigg Bigg 12 Day 4: अनूप जलोटा की लगी लॉटरी, बने 'रंगीला राजकुमार' और सभी लड़कियां बनीं उनकी रानी
    चौथे दिन की शुरुआत 'बादशाह ओ बादशाह' गाने से शुरू हुई. दीपक ठाकुर की भाषा में बात करें तो चौथे दिन 'गृहस्थ युद्ध' जारी रहा. पहले नॉमिनेशन के बाद कई कंटेस्टेंट के बीच नोंक-झोंक शुरू हो चुकी है. दीपक, रोमिल और निर्मल यह तय करते हैं कि बिग बॉस के घर में बने रहने के लिए किस तरह के गेम प्लान के साथ काम करना चाहिए.
  • कोणार्क के सूर्य मंदिर पर 'आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले ब्लॉगर अभिजीत मित्रा को जमानत मिली 
    दिल्ली में आज ओडिशा पुलिस ने अभिजीत अय्यर मित्रा नाम के एक ब्लॉगर को गिरफ़्तार कर लिया. उस पर कोणार्क के सूर्य मंदिर पर कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणियां करने का आरोप है. ओडिशा की विधानसभा में भी यह मुद्दा छाया रहा और अभिजीत पर कार्रवाई की मांग की गई. हालांकि अदालत ने मित्रा को एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशि का एक जमानतदार देने पर राहत मंजूर की और उन्हें 28 सितंबर तक राज्य में जांच में शामिल होने का निर्देश दिया.
  • मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी BSP, 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी
    बसपा प्रमुख मायावती मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ेंगी. मायावती ने कहा कि वह सभी 230 सीटों अपने उम्मीदवार खड़े करेंगी. बसपा ने गुरुवार को उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी. इस सूची में 22 उम्मीदवारों के नाम हैं. बसपा की पहली सूची में जिन 22 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं, उनमें तीन वर्तमान विधायक हैं. जारी सूची के अनुसार, मुरैना जिले के सबलगढ़ से लाल सिंह केवट, अम्बाह से सत्य प्रकाश, भिंड से संजीव सिंह कुशवाह, सेवढ़ा से लाखन सिंह यादव, करैरा से प्रागीलाल जाटव, अशोकनगर से बाल कृष्ण महोबिया, छतरपुर जिले के चंदला से पुष्पेंद्र अहिरवार को उम्मीदवार बनाया गया है.
12345»

Advertisement