पंजाब : कांग्रेस और अकाली दल में रह चुकीं सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर भाजपा में शामिल

पंजाब : कांग्रेस और अकाली दल में रह चुकीं सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर भाजपा में शामिल

दलबीर कौर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सरबजीत की 2013 में पाकिस्तान की जेल में मौत हो गई थी
  • दलबीर कौर 2005 में भाजपा के नजदीक आईं थीं
  • सरबजीत की जिंदगी पर हाल ही एक बॉलिवुड फिल्म भी बनी थी
फाजिल्का (पंजाब):

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर रविवार को भाजपा में शामिल हो गईं.सरबजीत की 2013 में पाकिस्तान की जेल में मौत हो गई थी. इससे पहले दलबीर कौर अकाली दल और कांग्रेस के साथ भी रह चुकी हैं.

पंजाब भाजपा किसान मोर्चा महासचिव गुरविंदर सिंह ने यहां कहा, "वह भाजपा विधायक एवं पंजाब के मंत्री सुरजीत ज्ञानी की मौजूदगी में पार्टी के किसान मोर्चा की ओर से यहां आयोजित एक सम्मेलन में पार्टी में शामिल हुईं." संवाददाताओं द्वारा पूछे जाने पर कौर ने इसकी पुष्टि की कि वह भाजपा में शामिल हो गई हैं.

कौर 2005 में भाजपा के तब नजदीक आईं थीं जब वह अपने भाई को जेल के बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रही थीं और उनके पार्टी में शामिल होने की खबरें थीं. अप्रैल 2013 में लाहौर में कैदियों के हमले के बाद सरबजीत की मौत हो गई थी.

ऑस्कर की दौड़ में थोड़ी सी और आगे बढ़ी 'सरबजीत', टीम को अवॉर्ड मिलने की उम्मीद

सरबजीत को पाकिस्तान की एक अदालत ने आतंकवाद एवं जासूसी के लिए दोषी ठहराया था और 1991 में मौत की सजा सुनाई थी. यद्यपि सरकार ने 2008 में सरबजीत को फांसी देने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह खराब मौसम के कारण किसान मोर्चा के सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले पाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरबजीत की मौत से पहले उनकी बहन दलबीर कौर ने हर स्तर पर उनको बचाने की कोशिश की. यहां तक कि उनके प्रयासों की वजह से सरबजीत की फांसी टाल दी गई थी लेकिन उनको जेल से नहीं छोड़ा गया. बाद में मीडिया में खबर आई कि सरबजीत की लाहौर जेल में कुछ कैदियों ने हत्या कर दी. सरबजीत की जिंदगी पर हाल ही एक बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी जो ऑस्कर अवार्ड की दौड़ में शामिल है. इसमें रणदीप हुड्डा ने उनका किरदार निभाया था जबकि ऐश्वर्या राय बच्चन उनकी बहन दलबीर कौर की भूमिका में थीं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)