NDTV Khabar

शाहपुर कांडी बांध परियोजना पर पंजाब और जम्मू कश्मीर के बीच समझौते पर बादल ने किया स्वागत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शाहपुर कांडी बांध परियोजना पर पंजाब और जम्मू कश्मीर के बीच समझौते पर बादल ने किया स्वागत

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (फाइल फोटो)

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शाहपुर कांडी बांध परियोजना से जुड़े विभिन्न लंबित मुद्दों के समाधान के लिए उनके राज्य एवं जम्मू कश्मीर के बीच समझौते होने की सराहना की. यह बांध रावी नदी पर रंजीत सागर सागर बांध के निचले हिस्से में बनाने का प्रस्ताव है. इसकी घोषणा करते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सचिव स्तर के इस समझौते में भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय ने मदद की. केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय भी इस समझौते पर सह हस्ताक्षरकर्ता है.

इस घटनाक्रम का स्वागत करते हुए बादल ने कहा कि पंजाब हमेशा नदीवाले राज्यों के बीच जल संसाधन के समान वितरण के पक्ष में खड़ा रहा है और उसे जम्मू कश्मीर सरकार के शीघ्र औपचारिक अनुमोदन की आशा है. पंजाब के दल की अगुवाई अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व एवं सिंचाई) केबीएस सिंधु ने की जबकि जम्मू कश्मीर के सिंचाई सचिव सौरभ भगत ने अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया. केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के सचिव अमरजीत सिंह की उपस्थिति में बातचीत हुई.

टिप्पणियां
प्रवक्ता के अनुसार शाहपुर कांडी बांध परियोजना की रूपरेखा 1979 में पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला के बीच हुए समझौते में बनी थी. रंजीत सागर बांध का निर्माण पूरा होने के बाद शाहपुर कांडी बांध परियोजना को 2009 में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया और अप्रैल, 2013 में काम शुरू हुआ. लेकिन कई अनसुलझे मुद्दों के चलते काम रुक गया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement