Coronavirus Lockdown: पंजाब में किसानों को लॉकडाउन से मिलेगी राहत, आज इसे बढ़ाने पर भी होगा फैसला

पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते लॉकडाउन में किसानों को राहत देने का ऐलान किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने आज (शुक्रवार) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया से बात की.

Coronavirus Lockdown: पंजाब में किसानों को लॉकडाउन से मिलेगी राहत, आज इसे बढ़ाने पर भी होगा फैसला

पंजाब के किसानों को लॉकडाउन से राहत मिलेगी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पंजाब के किसानों को लॉकडाउन से राहत
  • 15 अप्रैल से होगी गेहूं की फसल की कटाई
  • पंजाब में सामने आए कोरोना के 132 मामले
चंडीगढ़:

पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते लॉकडाउन में किसानों को राहत देने का ऐलान किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने आज (शुक्रवार) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों को लॉकडाउन में फसल की कटाई पर अस्थायी तौर पर राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिबंधों को जिलावार हटाया जाएगा. राज्य को लगभग 185 लाख टन की बंपर गेहूं की फसल होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि फसल कटाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है.

CM अमरिंदर सिंह ने कहा, 'हम अब फसल की कटाई का सामना करने जा रहे हैं. 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है और 15 अप्रैल से गेहूं की फसल की कटाई शुरू हो जाएगी. हमें लगातार चौथे साल बंपर फसल मिलने जा रही है.' मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार आज होने जा रही कैबिनेट बैठक में तय करेगा कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा कि नहीं. उन्होंने कहा, 'लोग परेशान हो रहे हैं लेकिन ये (लॉकडाउन) जरूरी है. कोरोनावायरस के फैलते ही लॉकडाउन लगाना जरूरी हो गया. राज्य में 95 हजार पंजाबी लोग वापस आए, जिसमें से 44 हजार दिल्ली होते हुए राज्य में दाखिल हुए. सभी लोगों की एयरपोर्ट पर चेकिंग हुई लेकिन कई बार इसके (कोरोना वायरस) लक्षण सामने नहीं आते हैं. हमने उनको क्वारंटाइन में रखा. टीम हर 7 से 10 दिन में उनके घर जाती है और जांच करती है. ये एक बड़ा ऑपरेशन है. ज्यादातर लोग क्वारंटाइन से बाहर निकल चुके हैं.'

तबलीगी जमात से लौटने वाले पूर्व कांग्रेस पार्षद ने छुपाई बात, परिवार समेत कोरोना पॉजिटिव पाए गए तो पुलिस ने दर्ज किया केस

गौरतलब है कि केरल के बाद पंजाब ने पूरे राज्य में लॉकडाउन का ऐलान किया था. मुख्यमंत्री ने बताया कि पंजाब में अभी तक 132 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. अब तक 11 मरीजों की मौत हुई है. उन्होंने कहा, 'हमें हालात पर काबू पाने में थोड़ा समय जरूर लगा लेकिन अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. हम तेजी से लोगों के टेस्ट कर रहे हैं. अभी तक हमने 2877 सैंपल लिए हैं.' मुख्यमंत्री ने इस बात का भी खुलासा किया कि तबलीगी जमात से जुड़े 651 लोग पंजाब में दाखिल हुए हैं, इनमें से 636 लोगों का पता लगा लिया गया है. तबलीगी जमात के पिछले महीने दिल्ली में हुए कार्यक्रम के बाद करीब 2300 लोग निजामुद्दीन मरकज में रह रहे थे. खुलासा होने के बाद इन सभी को बाहर निकाला गया. अभी तक देश के कुल मामलों में 1445 मरीजों का जमात से ताल्लुक सामने आया है.

बताते चलें कि दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक 94,000 से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 15 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 6412 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 678 नए मामले सामने आए हैं और 33 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 199 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 504 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म हो रहा है. कई राज्य सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: AIIMS में डॉक्टर समेत 30 हेल्थ वर्कर हुए क्वारंटाइन