NDTV Khabar

पंजाब के किसानों को भी मिलेगा कर्जमाफी का तोहफा लेकिन समय सीमा बताने से इनकार!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पंजाब के किसानों को भी मिलेगा कर्जमाफी का तोहफा लेकिन समय सीमा बताने से इनकार!

कांग्रेस ने कहा है कि पंजाब में नवगठित सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के वादे को पूरा करेगी.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ किए जाने के बाद अब अन्य राज्यों पर कर्ज माफी का दबाव बढ़ता जा रहा है. इसी क्रम में कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि उसकी पंजाब में नवगठित सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के वादे को पूरा करेगी. कांग्रेस ने हालांकि यह नहीं बताया कि कब तक पंजाब के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली ही कैबिनेट बैठक में पीएम मोदी के वादे को पूरा करते हुए एक लाख तक का किसानों का कर्ज माफ कर दिया था. कैप्टन अमरिंदर सिंह मंत्रीमंडल की भी पहली कैबिनेट की मीडिया में चर्चा हुई थी जिसमें करीब 150 फैसले लिए गए थे. हालांकि कर्ज माफी का फैसला अभी तक कैप्टन सरकार ने नहीं लिया. 

कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने यहां पत्रकारों से कहा कि उनकी पार्टी हमेशा किसानों के हित में निर्णय लेती रही है और अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है.


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लघु और सीमांत किसानों की कर्जमाफी के निर्णय पर उन्होंने कहा, "हम उनके इस कदम को देखकर खुश हैं. हम भी यह करेंगे." वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि यह आने वाले समय में ज्यादा रोजगार का सृजन करेगा.

गौड़ा ने कहा, "पिछले दो से ढाई वर्षो के दौरान किसी तरह का रोजगार सृजन नहीं हुआ है, लेकिन जीएसटी रोजगार सृजन में मदद करेगा." उन्होंने आगे कहा कि यह इसके कार्यान्वयन पर निर्भर करेगा. कांग्रेस नेता ने कहा कि वर्तमान सरकार का अप्रत्यक्ष करों को संकलित करने का 'खराब' इतिहास रहा है और भाजपा सरकार ने इस कर को नहीं लगाने की बात कही थी, जबकि इससे सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब होते हैं. गौड़ा ने कंपनियों के लिए केंद्रीकृत पंजीकरण व्यवस्था का सुझाव दिया, ताकि वे पूरे देश में व्यापार कर सकें.

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, "सरकार कंपनियों के लिए केंद्रीकृत पंजीकरण के बारे में क्यों नहीं सोच सकती?" उन्होंने कहा सरकार को पहले जीएसटी को कार्यान्वित करने से पहले इसका प्रयोग करके देखना चाहिए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement