NDTV Khabar

पंजाब सरकार ओला और बारिश के कारण गेहूं की फसल को हुए नुकसान का करेगी आकलन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पंजाब सरकार ओला और बारिश के कारण गेहूं की फसल को हुए नुकसान का करेगी आकलन

सीएम अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को उपायुक्तों को ओला और बेमौसमी बारिश के कारण राज्य में गेहूं की फसल को हुए नुकसान का पता लगाने का निर्देश दिया. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों को किसानों को हुए नुकसान का तुरंत पता लगाने को कहा है ताकि उन्हें समुचित और समय से मुआवजा दिया जा सके.’’ उन्होंने कहा कि खासकर जिन इलाकों में रबी गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचने की खबर है वहां आकलन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार मौसम की अनिश्चितताओं के कारण हुए किसी भी नुकसान के लिए किसानों को समुचित मुआवजा देने के लिए प्रतिबद्ध है. बहरहाल, हरियाणा के कई हिस्से में कल से बेमौसमी बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जिन इलाकों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत फसल का बीमा नहीं हुआ है वहां विशेष राजस्व सर्वेक्षण कराया जाएगा.

उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न भागों में बारिश के कारण फसल को हुए नुकसान के लिए सर्वेक्षण कराया जाएगा. खट्टर ने यहां कहा कि जिन किसानों की फसल पीएमएफबीवाई के तहत बीमा की जा चुकी है उन्हें नुकसान के बारे में 48 घंटे के भीतर संबंधित अधिकारियों के जरिए संबंधित बीमा एजेंसियों को सूचित करना होगा.


वहीं, किसानों का कर्ज माफ पर बुधवार को कांग्रेस ने कहा था कि पंजाब में उसकी नवगठित सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के वादे को पूरा करेगी. कांग्रेस ने हालांकि यह नहीं बताया कि कब तक पंजाब के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली ही कैबिनेट बैठक में पीएम मोदी के वादे को पूरा करते हुए एक लाख तक का किसानों का कर्ज माफ कर दिया था. कैप्टन अमरिंदर सिंह मंत्रीमंडल की भी पहली कैबिनेट की मीडिया में चर्चा हुई थी जिसमें करीब 150 फैसले लिए गए थे. हालांकि कर्ज माफी का फैसला अभी तक कैप्टन सरकार ने नहीं लिया.

टिप्पणियां

कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने बुधवार को पत्रकारों से कहा था कि उनकी पार्टी हमेशा किसानों के हित में निर्णय लेती रही है और अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लघु और सीमांत किसानों की कर्जमाफी के निर्णय पर उन्होंने कहा था, "हम उनके इस कदम को देखकर खुश हैं. हम भी यह करेंगे." वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा था कि मैं आशा करता हूं कि यह आने वाले समय में ज्यादा रोजगार का सृजन करेगा.

(इनपुट एजेंसियों से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement