Budget
Hindi news home page
होम | पंजाब

पंजाब

  • इनेलो के एसवाईएल नहर फिर खोदने के आह्वान के बाद पंजाब ने तैनात की पुलिस
    हरियाणा के इंडियन नेशनल लोकदल के सतलुज यमुना लिंक नहर (एसवाईएल) को 23 फरवरी से फिर से खोदे जाने के आह्वान के मद्देनजर पंजाब सरकार ने रविवार को चंडीगढ़ से करीब 30 किलोमीटर दूर पटियाला जिले की कपूरी और शंभू सीमा पर सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी है. पटियाला जोन के पुलिस महानिरीक्षक बी चंदर शेखर ने बताया, ‘हमने कपूरी और शंभू सीमा के लिए बलों को रवाना कर दिया.’
  • नीतीश कुमार ने सींचेवाल के कार्यों की सराहना की
    पर्यावरणविद बलबीर सिंह सींचेवाल के जिले में जल शोधन कार्यों की सराहना करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह इस व्यवस्था को देखने आए हैं, ताकि इसे बिहार में लागू किया जा सके क्योंकि उनकी सरकार ने बिहार के हर गांव में पक्के नाले बनवाने की योजना बनायी है.
  • पंजाब : फिरोजपुर में दर्दनाक सड़क हादसा, एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत
    फिरोजपुर में बेहक पचारियां के निकट जिरा-मखू राजमार्ग पर हुई एक दर्दनाक सड़क दुर्घटना में एक परिवार के 11 सदस्यों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. वहीं, इस हादसे में चार अन्य लोग भी घायल हो गए.
  • पंजाब में ठंड की स्थिति बरकरार, अमृतसर में सबसे अधिक सर्दी
    पंजाब और हरियाणा में ठंड की स्थिति आज भी बरकरार रही, वहीं छह डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ अमृतसर में सबसे अधिक ठंड रही.
  • अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के अधिकारियों पर लगाया स्ट्रांग रूम से ईवीएम को हटाने का आरोप
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कुछ अधिकारियों पर पंजाब में एक स्ट्रांग रूम से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को हटाने की कोशिश करने आरोप लगाया.
  • पंजाब : सीमा पार कर आए पाकिस्तानी नागरिक को बीएसएफ ने वापस भेजा
    पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस आए पाकिस्तानी नागरिक को सीमा सुरक्षा बल ने मानवता के आधार पर पाकिस्तान रेंजर्स के हवाले कर वापस पाकिस्तान भेज दिया.
  • नाभा जेल से कैदियों के फरार होने के मामले में मास्टरमाइंड सहित चार गिरफ्तार
    पिछले साल नाभा जेल से कैदियों के फरार होने के मामले में इस कांड के मास्टरमाइंड सहित चार गैंगस्‍टरों को रविवार को पंजाब के मोगा जिले के ढुडिके गांव में एक घर से गिरफ्तार किया गया. पंजाब पुलिस के एआईजी (काउंटर इंटेलिजेंस) गुरमीत सिंह चौहान ने बताया, ‘गुरप्रीत सिंह सेखों, जो पिछले साल नाभा जेल से फरार हो गया था, और तीन गैंगस्‍टरों को गिरफ्तार किया गया है.’
  • शिअद ने चुनाव के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन पर रिपोर्ट मांगी
    पंजाब में तीसरे कार्यकाल की जुगत में लगे सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने 4 फरवरी का विधानसभा चुनाव लड़ने वाले पार्टी प्रत्याशियों से पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन पर रिपोर्ट सौंपने को कहा है. शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल की अगुवाई में पार्टी की कोर समिति ने चुनाव के बाद मतदाताओं को शांतिपूर्ण मतदान के वास्ते धन्यवाद देने एवं दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के आगमी चुनाव की रणनीति पर चर्चा करने के लिए यहां अपनी पहली बैठक की.
  • पंजाब में बीएसएफ ने एक बैलगाड़ी के टायर से जब्त किया 5 किलोग्राम हेरोइन
    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक बैलगाड़ी के टायर से पांच किलोग्राम हेरोइन जब्त किया. बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह जब्ती फिरोजपुर सेक्टर के जगदीश बॉर्डर आउट पोस्ट के इलाके में शुक्रवार शाम की गई.
  • जालंधर: 2,000 और 500 रुपये के नकली नोट छापकर आधी कीमत में बेचते थे पति-पत्नी, गिरफ्तार
    जालंधर देहात पुलिस ने जिले में दो हजार और पांच सौ रुपये के नकली नोट छापने वाले पति-पत्नी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उनके पास से लगभग डेढ़ लाख रुपये के नकली नोट के अलावा अफीम बरामद किए हैं.
  • मनमोहन सिंह को 'बेईमानों' का नेता बने रहने की क्या मजबूरी थी : पंजाब बीजेपी
    देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को एक ईमानदार और जिम्मेदार नेता बताते हुए संसद में मचे घमासान के बीच प्रदेश भाजपा ने आज पूछा है कि उन्हें यह बताना चाहिए कि वह किस मजबूरी के कारण उस बेईमान और भ्रष्ट संप्रग सरकार के मुखिया बने रहे थे, जिसमें कई घोटाले हुए.
  • पंजाब के 48 मतदान केंद्रों पर दोबारा होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने दिए आदेश
    पंजाब के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 48 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान होंगे. चुनाव आयोग ने यह आदेश दिए. निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने यहां मंगलवार को कहा कि पुनर्मतदान नौ फरवरी यानि आगामी गुरुवार को होगा.
  • पंजाब में घने कोहरे के कारण कार और बस की भिड़ंत, चार लोगों की मौत
    पंजाब के तरन तारन जिले में घने कोहरे के कारण एक कार और एक बस में भिड़ंत हो गई. हादसे में एक महिला और एक बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए.
  • पूर्व कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीकांता चावला ने लिखा खत, कहा - गृहमंत्री जी, कृपया पंजाब को नशे से बचाएं
    पंजाब में नशे की समस्या पर चुनाव प्रचार के दौरान विभिन्न नेताओं के बयान का जिक्र करते हुए भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ महिला नेता नेता राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर गुहार लगाई है. पत्र में लिखा,"गृहमंत्रीजी, कृपया पंजाब को बचाइए, चाहे सरकार किसी की बने पर पंजाब तो हमारा है." भारतीय जनता पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लक्ष्मीकांता चावला ने रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर कहा है, "पंजाब में चुनावी रणनीति के तहत विभिन्न दलों के लोगों ने चाहे जो भी बयान दिए हों पर सचाई यह है कि राज्य की जवानी पूरी तरह नशे की गिरफ्त में है और इससे प्रदेश को बचाने की आवश्यकता है."
  • अमरिंदर सिंह के पोलिंग बूथ में लाल कालीन बिछाई गई..पढ़ें उसे क्यों नहीं हटाया गया...
    पटियाला के एक पोलिंग बूथ में लाल कालीन बिछाई गई थी - यह वह बूथ था जहां कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनका परिवार वोट डालने के लिए पहुंचने वाला था. विरोधी पार्टियों ने आरोप लगाया कि यह कालीन वाले तामझाम करके कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार को खास तवज्जो दी जा रही है.
  • पंजाब-गोवा के बाद आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल की नजर इन दो राज्यों पर...
    पंजाब और गोवा के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है और इस बीच आम आदमी पार्टी के संयोजक और पार्टी प्रमुख दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि पंजाब और गोवा में आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी. इन दोनों राज्यों में पूरी ताकत झोंकने के बाद अरविंद केजरीवाल अब नए राज्यों में पार्टी के मिशन पर निकलने के लिए तैयार हैं. केजरीवाल को भरोसा है कि पंजाब के लोग दिल्ली का इतिहास दोहराएंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में करीब 400 जनसभाएं की. मीडिया के साथ अनौपचारिक बातचीत में वे पंजाब को लेकर आश्वस्त दिखे. इसी के साथ केजरीवाल ने कहा कि आप कार्यकर्ताओं का अगला निशाना हिमाचल और गुजरात है.
  • प्रकाश सिंह बादल का नंबर गेम : 7 दशक, 5 बार मुख्यमंत्री, उम्र 89
    पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को इस बार अब तक के अपने चुनावी जीवन का सबसे कठिन चुनाव का सामना करना पड़ रहा है. इस बार उनकी लांबी सीट से कांग्रेस पार्टी की ओर से कैप्टन अमरिंदर सिंह उन्हें टक्कर दे रहे हैं. बादल का राजनीतिक करियर सात दशक का हो चुका है और इस दौरान वह पांच बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. सबसे पहले करीब 47 साल पहले वह मुख्यमंत्री बने थे. 1970 में जब वह मुख्यमंत्री बने थे तब वह सबसे युवा मुख्यमंत्री थे. तब बादल की उम्र 43 वर्ष की थी.
  • पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 : मतदान में किस्मत आजमाने वाले प्रमुख उम्मीदवार
    पंजाब में आज 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. राज्य के लगभग दो करोड़ मतदाता 11 सौ उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा-अकाली दल, कांग्रेस और पहली बार किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.
  • Punjab Elections 2017 : अकाली दल और बीजेपी में रईस उम्मीदवार सबसे ज्यादा... देखें पार्टीवार सूची
    पंजाब की 117 सदस्यों वाली विधानसभा में आज मतदान हो रहा है. राज्य में करीब दो करोड़ वोटरों की संख्या जो 1100 से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. एडीआर के आंकड़ों के मुताबिक सभी प्रमुख दलों ने करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. अकाली दल और बीजेपी गठबंधन ने राज्य की 117 सीटों पर 107 करोड़पति उम्मीदवारों को अपना टिकट दिया है. उधर कांग्रेस पार्टी से भी 103 उम्मीदवार करोड़पति हैं.
  • Punjab Elections 2017: 75 फीसदी वोटरों ने किया मताधिकार का प्रयोग
    पंजाब की 117 सदस्‍यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान खत्‍म हो गया है. राज्‍य में शाम 5 बजे तक रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मता‍धिकार का प्रयोग किया. निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मतदान प्रतिशत का प्रारंभिक आंकड़ा देते हुए कहा, ‘करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है.’

Advertisement

Advertisement