छत्तीसगढ़ की राजधानी रायुपर में लगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा रातोंरात गायब, लोग हैरान

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायुपर में लगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा रातोंरात गायब, लोग हैरान

प्रतीकात्मक तस्वीर

रायपुर:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मरीन ड्राइव पर महज 23 दिन पहले फहराया गया देश का सबसे ऊंचा तिरंगा रविवार सुबह से गायब है। आस-पास के लोगों ने सुबह मॉर्निग वाक के समय जब पोल पर तिरंगा नहीं देखा तो इसकी फोटो वाट्स ऐप पर शेयर की। स्थानीय लोगों का कहना है कि शनिवार रात एक बजे तक तिरंगा लगा हुआ देखा गया था।

नगर निगम सूत्रों के मुताबिक, पोल से लगे हुक के पास झंडा फट गया था, इसलिए उसे एहतियातन उतार लिया गया है। बताया जा रहा है कि शनिवार शाम आई आंधी में तिरंगे का ज्यादा हिस्सा फट गया, तब उसे देर रात में ही उतार लिया गया।

रायपुर में 30 अप्रैल को ही फहराया गया था सबसे ऊंचा तिरंगा
गौरतलह है कि 30 अप्रैल को बहुत ही तामझाम के साथ राजधानी रायपुर में देश-दुनिया का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया था। लोकार्पण के समय 82 मीटर ऊंचे पोल पर 105 गुणा 70 फीट का तिरंगा लगाया गया था। उसके सोलह दिन बाद ही 16 मई को कुछ तकनीकी कारणों से उसे उतार लिया गया, लेकिन दोबारा जो झंडा लगाया गया, वह पहले से कहीं छोटा 90 गुणा 60 फीट साइज का था।

रखरखाव देखने वाली कंपनी के पास हैं सिर्फ दो ही झंडे
रायपुर नगर निगम के मुताबिक, झंडे का मेंटेनेंस करने वाली कंपनी के पास दो ही झंडे हैं। तीसरा झंडा तैयार होकर आने और लगने में अभी काफी वक्त लगेगा। तीसरे और उसके बाद के झंडों का खर्च भी सीधा निगम वहन करेगा, क्योंकि मेंटेनेंस कंपनी के पास दो ही झंडे तक का कॉन्ट्रैक्ट है। कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, कंपनी तीन साल तक झंडे का रखरखाव करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com