CM गहलोत का PM मोदी को पत्र: सद्भावी किसानों के लिए विशेष पैकेज लाए केंद्र सरकार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार अपने कृषि कर्ज का समय पर भुगतान करने वाले सद्भावी किसानों के लिए विशेष पैकेज पर विचार कर रही है और केंद्र सरकार को भी ऐसी पहल करनी चाहिए.

CM गहलोत का PM मोदी को पत्र: सद्भावी किसानों के लिए विशेष पैकेज लाए केंद्र सरकार

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot).

जयपुर:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार अपने कृषि कर्ज का समय पर भुगतान करने वाले सद्भावी किसानों के लिए विशेष पैकेज पर विचार कर रही है और केंद्र सरकार को भी ऐसी पहल करनी चाहिए. मुख्यमंत्री गहलोत ने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने मोदी से आग्रह किया है कि केन्द्र सरकार भी ऐसे सद्भावी किसानों के लिए विशेष पैकेज लाए ताकि समय पर कर्ज चुकाने वाले प्रोत्साहित हों. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र में लिखा है कि राजस्थान में वर्षा की अनिश्चितता और विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण किसानों को कई बार उचित पैदावार नहीं मिलती. 

NDTV की खबर का असर: कमलनाथ सरकार ने किसानों की मदद के लिए बनाया कंट्रोल रूम, शिकायत के बाद लिया फैसला

साथ ही, फसल का उचित मूल्य नहीं मिलने के कारण आर्थिक संकट के चलते उनके लिए ऋण चुकाना कठिन हो जाता है. गहलोत ने लिखा है कि उनकी सरकार ने ऐसे हालात में किसानों को राहत दिलाने के लिए सहकारी बैंकों के कर्जदार किसानों का निर्धारित पात्रतानुसार समस्त बकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने का निर्णय किया है. 

मध्य प्रदेश में 5 रुपये, 13 रुपये की हुई कर्जमाफी, किसान ने कहा- इतने की तो हम 'बीड़ी' पी जाते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही, आर्थिक रूप से संकटग्रस्त किसानों के राष्ट्रीयकृत, अनुसूचित व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से लिए गए दो लाख रुपए तक के अल्पकालीन फसली ऋण, जो एनपीए हो चुके हैं, उन्हें भी माफ करने का फैसला किया गया है.

VIDEO: कर्जमाफी के लिए पैसा कहां से?​