NDTV Khabar
होम | राजस्थान

राजस्थान

  • BSP के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ दी गई याचिका बीजेपी विधायक ने वापस ली
    राजस्थान में 6 बीएसपी विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाले बीजेपी विधायक मदन दिलावर हाईकोर्ट से याचिका वापस ले ली है.  वो अब स्पीकर द्वारा उनकी अर्जी को खारिज करने को चुनौती देंगे. दरअसल उन्होंने याचिका दाखिल की थी कि स्पीकर फैसला नहीं ले रहे हैं.  अब उनको बता दिया गया है कि स्पीकर ने 24 जुलाई को उनकी याचिका खारिज कर दी है क्योंकि उन्होंने नियमों का पालन नहीं किया है.  हाईकोर्ट में उनके वकील हरीश साल्वे ने कहा कि वो अब स्पीकर के आदेश को चुनौती देंगे इसलिए याचिका वापस ले रहे हैं. इस पर हाईकोर्ट ने उनको इजाजत दे दी. 
  • राजस्थान के राज्यपाल को विधानसभा सत्र को बुलाने की मांग स्वीकार करनी चाहिए : दिग्विजय सिंह
    कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने रविवार को राजस्थान (Rajasthan) के राज्यपाल से वहां की कांग्रेस सरकार की राज्य विधानसभा की बैठक आयोजित करने की मांग को मानने का आग्रह किया. कांग्रेस के ''स्पीक अप फॉर डेमोक्रेसी'' अभियान के तहत रविवार को जारी वीडियो में सिंह ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार की मांग को संवैधानिक बताया.
  • राजस्थान : गहलोत सरकार पर नया संकट, बसपा का छह विधायकों को कांग्रेस के खिलाफ वोट देने का व्हिप जारी
    राजस्थान (Rajasthan) में चल रही राजनीतिक उठापटक में एक नया पेंच फंस गया है. अब बहुजन समाज पार्टी ने एक ऐसा कदम उठाया है जिससे गहलोत सरकार का संकट और बढ़ गया है. राजस्थान के राजनीतिक घटनाक्रम को एक नया मोड़ देते हुए बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने पिछले साल कांग्रेस (Congress) में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ने वाले छह विधायकों को विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान सत्तारूढ़ पार्टी (कांग्रेस) के खिलाफ मतदान करने का रविवार को व्हिप जारी किया है. बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्र ने एक बयान में इसका खुलासा किया है.
  • राजस्थान के झालावाड़ जिले में पुलिस हिरासत में युवक की मौत, न्यायिक जांच का आदेश
    राजस्थान (Rajasthan) में झालावाड़ (Jhalawar) जिले के खानपुर पुलिस थाने में 28 वर्षीय युवक की हिरासत में कथित तौर पर पिटाई किए जाने के चलते मौत हो गई. घटना की न्यायिक जांच (judicial probe) का आदेश दिया गया है. मृतक के परिवार ने आरोप लगाया है कि थाने में उसे बुरी तरह से पीटा गया, जिस वजह से उसकी मौत हो गई. पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 176 (मौत की मजिस्ट्रेट द्वारा जांच) के तहत मुकदमा दर्ज किया है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है. परिवार की मांग पर बाद में मामले की न्यायिक जांच का आदेश दिया गया. परिवार की मांग का स्थानीय विधायक ने समर्थन किया था.
  • राजस्थान के राजनीतिक संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट में महत्वपूर्ण सुनवाई
    राजस्थान (Rajasthan) के राजनीतिक संकट पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को अहम सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ राजस्थान स्पीकर की याचिका पर सुनवाई करेगा. जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच यह सुनवाई करेगी. हालांकि स्पीकर की हाईकोर्ट के फैसला सुनाने से रोकने की अर्जी निष्प्रभावी हो चुकी है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के इनकार के बाद शुक्रवार को हाईकोर्ट फैसला सुना चुका है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह बड़े कानूनी मुद्दे पर विचार करेगा.
  • राजस्थान संकट को लेकर गहलोत का PM मोदी और BJP पर हमला- 'जो गलती करेगा उसे कीमत चुकानी होगी'
    Rajasthan Political Crisis : अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने राजस्थान में मौजूदा संकट के लिए भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि चुनी हुई सरकारों को गिराने का इरादा छोड़ें, तब जाकर लोकतंत्र मजबूत होगा. नहीं तो आने वाला इतिहास किसी को माफ नहीं करेगा.
  • राजस्थान संकट को लेकर BJP पर राहुल गांधी का हमला - Tweet कर लोगों से की यह अपील...
    Rajasthan Crisis: राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर हमला बोला.
  • क्या सुप्रीम कोर्ट से कांग्रेस वापस लेगी याचिका? राजस्थान संकट पर पार्टी में एक राय नहीं
    Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच सूत्रों ने NDTV को बताया कि सुप्रीम कोर्ट में मामले को लेकर कांग्रेस (Congress) विभाजित है. सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में सुनवाई से ठीक एक दिन पहले सूत्रों ने यह जानकारी दी है.
  • संवैधानिक संकट की ओर बढ़ रहा है राजस्थान : राज्यपाल से मुलाकात के बाद बीजेपी ने कहा
    उन्होंने विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया द्वारा पिछले सप्ताह की गई मांगों को फिर से उठाया किया. राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के उप नेता राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा: "यह सरकार एक संवैधानिक संकट की तरफ बढ़ रही है"
  • अशोक गहलोत ने विधायकों से कहा,
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कांग्रेस विधायकों से कहा कि भाजपा की साजिश को सफल नहीं होने दिया जाएगा, चाहे इसके लिए उन्हें राष्ट्रपति भवन तक क्यों ना जाना पड़े, राष्ट्रपति से गुहार क्यों ना लगानी पड़े.  आज शाम होने वाली कैबिनेट बैठक से पहले गहलोत ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक ली. वहीं आज सीएम गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र की भी मुलाकात होनी है जिसमें उम्मीद की जा रही है कि गहलोत सोमवार से  विधानसभा सत्र आहूत करने के लिए नए पत्र के साथ राजभवन जाएंगे. इससे पहले शुक्रवार राजभवन में गहलोत और उनके समर्थक विधायकों ने प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि राज्यपाल किसी के दवाब में सदन आहूत करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं. राजभवन में घंटों चले इस ड्रामे के बाद गहलोत ने देर रात कैबिनेट की बैठक ली. काफी लंबे समय तक चली बैठक में कैबिनेट ने विधानसभा सत्र के आह्वान के संबंध में राज्यपाल द्वारा उठाए गए छह बिंदुओं पर चर्चा की. आज सुबह राज्यपाल को एक प्रस्ताव भेजा गया, जिसमें यह बताया गया कि विधानसभा सत्र का फोकस, कोरोनावायरस का प्रकोप और परिणामी आर्थिक संकट होगा.
  • Rajasthan Political Crisis राज्यपाल की देरी, गहलोत सरकार को खतरा? तस्वीर कुछ इसी ओर कर रही है इशारा
    राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच जारी जंग अब कोर्ट से निकलकर राजनीतिक मैदान में पहुंच गई है. सीएम गहलोत ने बड़े जोर-शोर से ऐलान किया था कि वह विधानसभा सत्र बुलाकर बहुमत सिद्ध करेंगे. इसके साथ ही यह भी दावा किया गया था कि उनके पास बहुमत से 20-25 ज्यादा ही विधायक हैं. जब हाईकोर्ट में विधानसभा अध्यक्ष की ओर से दिए गए नोटिस पर सुनवाई चल रही थी तो उधर सीएम अशोक गहलोत ने राज्यपाल से मिलकर विधानसभा सत्र बुलाने की मांग की.
  • राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर फोड़ा 'लेटर बम'
    राजस्थान (Rajasthan) के राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) ने कहा है कि संवैधानिक मर्यादा से ऊपर कोई नहीं है. 23 जुलाई को सरकार ने रात को अल्प नोटिस के सत्र आहूत करने की पत्रावली पेश की थी. राज्य सरकार को यह भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं कि सभी विधायकों की स्वतंत्रता एवं उनका स्वतंत्र आवागमन भी सुनिश्चित किया जाए. राज्य सरकार के पास अगर बहुमत है तो विश्वासमत प्राप्त करने हेतु सत्र आहूत करने का क्या औचित्य है. फिर कुछ विधायकों की निर्योग्यता का प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय और माननीय सर्वोच्च न्यायालय में भी विचाराधीन है उनका संज्ञान भी लिए जाने के निर्देश राज्य सरकार को दिए गए हैं. राज्यपाल ने अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार से विधानसभा सत्र से जुड़े 6 सवाल पूछे हैं.
  • राहुल गांधी ने कहा, 'राजस्थान सरकार गिराने का भाजपाई षड्यंत्र साफ़ है, राज्यपाल को विधानसभा सत्र बुलाना चाहिए'
    राजस्थान में जारी सियासी नूराकुश्ती के बीच राहुल गांधी की प्रतिक्रिया सामने आई है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा कि राजस्थान सरकार गिराने का भाजपाई षड्यंत्र साफ़ है, राज्यपाल को विधानसभा सत्र बुलाना चाहिए.
  • राजस्थान के बागी कांग्रेस विधायकों का सीएम अशोक गहलोत को जवाब, हम दिल्ली में बीजेपी के बंधक नहीं
    सचिन पायलट (Sachin Pilot) के खेमे के राजस्थान (Rajasthan) के कांग्रेस (Congress) के विधायक दिल्ली में हैं. उन्होंने बीजेपी (BJP) द्वारा उनको उनकी पार्टी से दूर रहने का दबाव बनाने की बात का खंडन किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने (Ashok Gehlot) आज आरोप लगाया था कि कांग्रेस के विधायक पार्टी से मदद मांग रहे हैं, वे वहां से भागना चाहते हैं. सचिन पायलट के खेमे के विधायकों ने मुख्यमंत्री के इस दावे का खंडन करते हुए अपने वीडियो संदेश जारी किए हैं.
  • राजस्थान में एनसीबी ने पकड़ी इस साल की अफीम की सबसे बड़ी खेप
    नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने राजस्थान (Rajasthan) के चित्तौड़गढ़ से 233 किलो से ज्यादा अफीम (Opium) की खेप पकड़ी है, जो इस साल सबसे बड़ी बरामदगी है. इस मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एनसीबी के डायरेक्टर ऑपेरशन केपीएस मल्होत्रा के मुताबिक एक खुफिया सूचना के मुताबिक चित्तौड़गढ़ के गांव शादी गांव में आर लाल नाम के शख्स के ठिकानों पर छापेमारी करने पर 233 किलो से ज्यादा अफीम बरामद हुई.
  • इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अपने विधायकों से आग्रह किया है कि हमें गांधीवादी तरीके से पेश आना है. गहलोत ने कहा कि राज्यपाल संवैधानिक प्रमुख हैं और हम कोई टकराव नहीं चाहते.
  • सचिन पायलट को सिब्बल की नसीहत, 'आप जनता के बीच पार्टी का तमाशा नहीं बना सकते हैं'
    कांग्रेस के पास विपक्ष पर मामूली बढ़त है और राजस्थान के 200 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए आवश्यक 101 विधायकों में से दो विधायक अधिक है. टीम पायलट में 19 विधायक हैं और बीजेपी के पास 72 विधायक हैं. छोटे दलों और निर्दलीय सदस्यों को शामिल करते हुए, विपक्ष के पास इस समय 97 हैं.
  • टीम पायलट के वकील मुकुल रोहतगी ने NDTV से कहा, 'मुख्यमंत्री के खिलाफ आवाज उठाना अयोग्यता का आधार नहीं'
    दरअसल कोर्ट में सचिन पायलट  (Sachin Pilot) खेमें की तरफ से एक याचिका लगाकर केंद्र को इस मामले में पक्षकार बनाने की अपील की गई थी. जिसे स्वीकार कर लिया गया. चूंकि सभी दलीलें सुने जाने के बाद केंद्र को इस मामले का पक्षकार बनाया गया था तो हाईकोर्ट अब केंद्र सरकार का भी पक्ष सुनेगा. 
  • आज आ सकता हाईकोर्ट का फैसला, सचिन पायलट के लिए आज सबसे अहम दिन
    राजस्थान की राजनीति में आज सबसे अहम दिन क्योंकि कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हिस्सा न लेने वाले सचिन पायलट सहित 19 विधायकों के खिलाफ विधानसभा अध्यक्षता की ओर से दिए गए नोटिस पर आज हाईकोर्ट फैसला सुना सकता है. इससे पहले हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए आज के दिन के लिए फैसला टाल दिया था. इसे सचिन पायलट के लिए फौरी राहत माना गया. लेकिन हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई जिसमें कहा गया है कि संविधान की 10वीं अनुसूची के अंतर्गत उनके द्वारा की जा रही अयोग्यता की कार्यवाही से हाईकोर्ट रोक नहीं लगा सकता है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस दलील को खारिज कर दिया है साथ ही कई अहम टिप्पणी भी की हैं. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि हाइकोर्ट इस मामले में अपना निर्णय सुना सकता है.
  • सचिन पायलट खेमे की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला कल
    राजस्थान (Rajasthan) हाईकोर्ट (High Court) शुक्रवार को सचिन पायलट (Sachin Pilot) खेमे की याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा. चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता फैसला सुनाएंगे. हाईकोर्ट ये तय कर सकता है कि स्पीकर द्वारा सचिन पायलट और 18 विधायकों को जारी अयोग्यता नोटिस वैध हैं या नहीं. इन नोटिसों को रद्द किया जाए या नहीं. 
«1234567»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com