इस राज्य में बुधवार सुबह 6 बजे से अगले 24 घंटों के लिए बंद रहेंगे सभी पेट्रोल पंप, जानिये वजह

राजस्थान (Rajasthan) के सभी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) बुधवार सुबह 6 बजे से अगले 24 घंटों के लिए बंद रहेंगे. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स ऐसोसिएशन ने राज्य में पेट्रोलियम उत्पादों पर बढ़े वैट के विरोध में इस बंद का घोषणा की है.

इस राज्य में बुधवार सुबह 6 बजे से अगले 24 घंटों के लिए बंद रहेंगे सभी पेट्रोल पंप, जानिये वजह

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के सभी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) बुधवार सुबह 6 बजे से अगले 24 घंटों के लिए बंद रहेंगे. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स ऐसोसिएशन ने राज्य में पेट्रोलियम उत्पादों पर बढ़े वैट के विरोध में इस बंद का घोषणा की है. ऐसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने कहा, 'राज्य के सभी पेट्रोल पंप बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे.' उन्होंने कहा कि सरकार ने वैट बढ़ा दिया है. 'हमने पथ उपकर हटाने की मांग भी की है. इस समय राज्य में पेट्रोल-डीजल उत्तरी भारत के सभी अन्य राज्यों की तुलना में पांच रुपये से लेकर साढे आठ रुपये तक महंगा है. इससे पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से लगती सीमा पर हमारे पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर हैं.

पेट्रोल पंपों पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर अब नहीं मिलेगी कोई छूट, जानें वजह

बता दें कि जुलाई माह में केंद्र सरकार ने आम बजट में विशेष उत्पाद शुल्क एक रुपये तथा पथ उपकर में एक रुपये बढ़ोतरी करने की घोषणा की. इसके बाद राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर पेट्रोल पर वैट को 26 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत व डीजल पर वैट को 18 से बढ़ाकर 22 प्रतिशत कर दिया.

पेट्रोल भरवा रही थी महिला, अचानक सिर के ऊपर आ गया हिरण, देखें Shocking VIDEO

पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती
उधर, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को फिर कटौती की गई है. तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे, जबकि डीजल के दाम में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

चाकू की नोक पर पेट्रोल पंप से लूटपाट करने वाले शख्स को साढ़े 11 साल की सजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में विगत चार दिनों से नरमी बनी हुई है. इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.22 रुपये, 75.87 रुपये, 78.83 रुपये और 76.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 66.11 रुपये, 68.47 रुपये, 69.29 रुपये और 69.83 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.