पहलू खान हत्याकांड : आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ अपील करेगी राजस्थान सरकार, फिर से जांच भी कराने का विचार

राजस्थान के अलवर में मॉब लिचिंग में जान गंवाने पहलू खान के मामले की जांच फिर से करवाने पर राजस्थान सरकार विचार कर रही है.

पहलू खान हत्याकांड : आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ अपील करेगी राजस्थान सरकार, फिर से जांच भी कराने का विचार

पहलू खान हत्याकांड के सभी आरोपियों को कोर्ट ने बरी कर दिया है

खास बातें

  • पहलू खान हत्याकांड
  • सभी 6 आरोपी बरी
  • फिर अपील करेगी राजस्थान सरकार
नई दिल्ली:

राजस्थान के अलवर में मॉब लिचिंग में जान गंवाने पहलू खान के मामले की जांच फिर से करवाने पर राजस्थान सरकार विचार कर रही है. इस हत्याकांड के सभी आरोपियों को बरी किए जाने के निर्णय के खिलाफ राज्य सरकार पहले ही अपील करने का फैसला कर चुकी है. एक अप्रैल 2017 को हरियाणा के नूंह मेवात ज़िले के निवासी पहलू ख़ान जयपुर से दो गाय खरीद कर अपने घर ले जा रहे थे. शाम करीब सात बजे बहरोड़ पुलिया से आगे निकलने पर भीड़ ने पिकअप गाड़ी को रुकवा कर पहलू ख़ान और उसके बेटों के साथ मारपीट की थी. इलाज के दौरान उसकी अस्पताल में मौत हो गई थी. पहलू ख़ान की हत्या के मामले में 8 आरोपी पकड़े गए. जिनमें दो नाबालिग हैं. आज अलवर कोर्ट में इन 6 आरोपियों पर फैसला सुनाया गया. नाबालिग आरोपियों की सुनवाई जुवेनाइल कोर्ट में हो रही है. इस मॉब लिंचिंग के मामले में एनडीटीवी ने एक स्टिंग ऑपरेशन किया था, जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए थे. इस स्टिंग के बाद मामले की दोबारा जांच की मांग उठी थी. पुलिस ने एनडीटीवी के स्टिंग को सबूत की तरह पेश किया था. 

इंसाफ़ के पहलू, अमेरिका का लिंचिंग म्यूज़ियम

बता दें कि पहलू खान मॉब लिंचिंग मामले में पुलिस ने दो FIR दर्ज की थी. एक FIR पहलू खान की हत्या के मामले में 8 लोगों के खिलाफ और दूसरी बिना कलेक्टर की अनुमति के मवेशी ले जाने पर पहलू और उसके परिवार के खिलाफ हुई थी. दूसरे मामले में पहलू खान और उसके दो बेटों के खिलाफ अब चार्जशीट दाखिल की गई है. पहलू खान की मौत हो चुकी है ऐसे में उनके खिलाफ तो केस बंद हो जाएगा, लेकिन उनके बेटों के खिलाफ केस चलेगा.

पहलू खान के परिवार को मिली थोड़ी राहत, गौ तस्करी मामले में फिर होगी जांच

वहीं बात करें साल 2019 में देशभर में हुए गाय के नाम पर हिंसा की तो करीब 8 घटनाएं हो चुकी हैं.यह न सिर्फ हरियाणा, बल्कि कर्नाटक, असम, झारखंड, मध्य प्रदेश, यूपी और बिहार राज्यों में भी गाय के नाम पर हिंसा हो चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिटी सेंटर: पहलू खान लिंचिंग मामले में सभी आरोपी बरी और शाह फैसल को हिरासत में लिया गया​