NDTV Khabar

राजस्थान शिक्षा विभाग की सलाह, फिट रहने के लिए महिलाएं करें झाड़ू-पोंछा और चक्की पीसें 

राज्य के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका में ये सारी बातें कही गई हैं. राजस्थान सरकार की 'शिविरा' पत्रिका मुख्य रूप से स्कूल टीचर्स पर फोकस है. इसमें शिक्षा और व्यक्तित्व विकास से जुड़ी बातें प्रकाशित होती हैं.

403 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजस्थान शिक्षा विभाग की सलाह, फिट रहने के लिए महिलाएं करें झाड़ू-पोंछा और चक्की पीसें 

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. राज्य के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका में लिखीं हैं ये सारी बातें
  2. 14 प्वाइंट में महिलाओं को स्वस्थ रहने के उपाय बताए गए हैं
  3. लेख छपने के बाद से इसकी हर तरफ आलोचना हो रही है
जयपुर: एक तरफ पूरे देश में महिला सशक्तीकरण और शिक्षा को बढ़ावा देने पर सरकार जोर दे रही है तो वहीं  दूसरी तरफ राजस्थान शिक्षा विभाग ने महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए घर में झाड़ू पोछा करने और चक्की पीसने की सलाह दी है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : बिग बी ने नए वीडियो में लैंगिक भेदभाव के खिलाफ महिलाओं से आवाज उठाने की अपील की

राज्य के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका में ये सारी बातें कही गई हैं. राजस्थान सरकार की 'शिविरा' पत्रिका मुख्य रूप से स्कूल टीचर्स पर फोकस है. इसमें शिक्षा और व्यक्तित्व विकास से जुड़ी बातें प्रकाशित होती हैं. इसी क्रम में नवंबर के अंक में 'स्वस्थ रहने के सरल उपाय' शीर्षक के साथ एक लेख प्रकाशित किया गया है. इसमें महिलाओं को इन तरीकों का पालन करके स्वस्थ रहने की सलाह दी गई है. साथ ही उन्हें फिट और स्वस्थ रहने के 14 उपाय बताए गए हैं. 
 
rajasthan magazine shivira sexist

लेख में लिखा है, स्वस्थ रहना है तो सुबह-सुबह टहलना जरूरी है. टहलने के अलावा दौड़ना, साइकिल चलाना या कोई भी खेलकूद, व्यायाम के अच्छे उपाय हैं. महिलाएं चक्की पीसना, रस्सी कूदना, पानी भरना, झाड़ू पोछा लगाना आदि घर के कामों में भी अच्छा व्यायाम कर सकती हैं. रोज थोड़े समय छोटे बच्चों के साथ खेलना, 10-15 मिनट खुलकर हंसना भी अच्छा व्यायाम होता है. इस लेख के तहत फिट रहने के 14 सलाह दिए गए हैं. इसके बाद से इसकी हर तरफ आलोचना हो रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement