NDTV Khabar
होम | राजस्थान

राजस्थान

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा
    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा. राज्य के शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है और उन स्कूलों की सूची मांगी है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द आता है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को इस बारे में एक पत्र भेजा गया है. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ संचालित ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम संशोधन के प्रस्ताव जिलेवार समेकित कर भेजें ताकि समेकित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए आगे सरकार को भिजवाए जा सकें. 
  • राजस्थान: जैसलमेर-जोधपुर रोड पर बस और जीप में जबरदस्त टक्कर, 16 लोगों की मौत
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग (ग्रामीण) ने कहा, "विपरीत दिशा से आ रही एक मिनी-बस का टायर फट गया और वह जीप से सामने से टकरा गई. दोनों वाहन सड़क के किनारे फेंका गए. स्थानीय ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया और एंबुलेंस बुलाई। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुर्घटना पर शोक जताया है. 
  • राजस्थान सरकार ने किए 43 IPS, 23 वन सेवा अधिकारी और चार IAS अधिकारियों के तबादले
    विभाग की ओर से जारी 23 भारतीय वन सेवा के अधिकारियों की सूची में समीर कुमार दुबे को अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्रम एवं विधि, स्नेह कुमार जैन को अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक 'मुख्यालय', शिखा मेहरा को अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक विकास और बी प्रवीण को मुख्य वन संरक्षक उदयपुर के पद पर लगाया गया है.
  • राजस्थान के झालावाड़ में मोटर पंप चोरी के आरोप में दलित की पीट-पीटकर हत्या
    राजस्थान के झालावाड़ जिले में मोटर पंप चोरी के आरोप में एक 40 वर्षीय दलित व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. थाना प्रभारी नैनूराम मीणा ने बताया कि घटना शनिवार सुबह घटोली इलाके में उस समय घटी जब 60 वर्षीय व्यक्ति, उसके दो बेटों और अन्य अज्ञात लोगों ने खेत से मोटर पंप चोरी के आरोप में मेवाखेड़ा गांव निवासी धुलीचंद मीणा की पिटाई कर दी. उ
  • मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में से एक राजा टोडरमल के महल पर किरायेदारों ने किया कब्जा
    किले के ही एक हिस्से में रहने वाले अग्रवाल ने बताया कि गंगा नदी के तट पर दारागंज में सन् 1585 में टोडरमल ने महल की नींव डाली और पांच बरस में यह बनकर तैयार हुआ. 40 हजार वर्ग फुट इलाके में बने किले में आज भी नक्काशीदार पायों वाला आलीशान दरबार हाल, दीवान-ए-खास, दीवान-ए-आम और अस्तबल का वजूद बाकी है, लेकिन वक्त की मार ने इसकी रंगत बिगाड़ दी है.
  • बेटों ने विधवा मां और प्रेमी को बुरी तरह से पीटा, काटे बाल- वायरल हुआ Video
    पुलिस ने मंगलवार को बताया कि 45 साल की महिला के बेटों ने उसके प्रेमी को मूत्र पिलाने की कोशिश भी की. सोमवार शाम की इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद पुलिस ने महिला और उसके प्रेमी को तलाशना शुरू किया जो उन्हें निम्बी जोधा गांव में मंगलवार को मिले.
  • कांग्रेस में शामिल हुए इस पार्टी के 6 विधायक, 10 साल पहले भी अशोक गहलोत कर चुके हैं ये कारनामा
    बसपा के छह विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी को सोमवार देर रात एक पत्र सौंपा. विधायकों ने बिना शर्त कांग्रेस में शामिल होने की बात कही है. राज्य में बसपा के छह विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा (उदयपुर वाटी), जोगेंद्र सिंह अवाना (नदबई), वाजिब अली (नगर), लाखन सिंह (करौली), संदीप कुमार (तिजारा) और दीपचंद खेरिया (किशनगढ़ बास) है.
  • राजस्थान सरकार हुई मजबूत, बसपा के सभी छह विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ
    बहुजन समाज पार्टी के सभी छह विधायकों ने सोमवार रात अपनी पार्टी का राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस में विलय करने के लिए एक पत्र राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा. पत्र में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) विधायकों ने कहा है कि वे अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने पीटीआई—भाषा को बताया कि 'बसपा विधायकों ने उनसे मुलाकात की और विलय के बारे में एक पत्र उन्हें सौंपा.' बसपा के छह विधायकों में राजेंद्र सिंह गुढ़ा, जोगेंद्र सिंह अवाना, वाजिब अली, लखन सिंह मीणा, संदीप यादव और दीपचंद शामिल हैं.
  • राजस्थान बीजेपी के नए अध्यक्ष बोले, अगर RSS नहीं होता तो हिंदुस्तान भी नहीं होता
    राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक ऐसा आंदोलन है जो देश और दुनिया को बदलने की ताकत रखता है और अगर संघ नहीं होता तो हमारा हिन्दुस्तान भी नहीं होता.
  • गैंग रेप पीड़ित नाबालिग लड़की दहशत में बिना कपड़े पहने भागने लगी, फास्ट ट्रैक में चलेगा केस
    राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में बीते सोमवार को एक नाबालिग लड़की के साथ तीन लोगों ने बलात्कार किया. यह वारदात तब हुई जब लड़की अपने भाई और एक बहन के साथ मेले से लौट रही थी. उसके भाई ने एक दुकानदार को बुलाया तब जाकर लड़की शराब के नशे में धुत्त आरोपियों के चंगुल से छुड़ाई जा सकी. लड़की इस कदर दहशत में थी कि उसने छूटते ही नग्नावस्था में सड़क पर दौड़ लगा दी. नाबालिग से रेप के इस मामले में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. उनके खिलाफ फास्ट ट्रैक अदालत में केस चलाया जाएगा.
  • नाबालिग से कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म की वारदात, तीन आरोपी हिरासत में
    राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में सोमवार शाम को तीन व्यक्तियों के एक नाबालिग से कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला प्रकाश में आया है.
  • आरएसएस संघ आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रखने के पक्ष में
    आरएसएस ने कहा है कि एनआरसी की कमियां दूर होनी चाहिए. संघ आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रखने के पक्ष में है. संघ ने चीनी माल की बिक्री गिरने पर संतोष जताया है. पुष्कर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय समन्वय बैठक आज संपन्न हुई. बैठक में 36 संगठनों के 195 कार्यकर्ता उपस्थित थे.
  • सामूहिक विवाह समारोह में 51 दिव्यांग और अभावग्रस्त जोड़े विवाह सूत्र में बंधे
    उदयपुर में सामूहिक विवाह समारोह में रविवार को 51 दिव्यांग और अभावग्रस्त जोड़े विवाह सूत्र में बंधे.
  • लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह
    जयपुर में एक निजी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि अधिनायकवादी शासन की अपेक्षा व्यावहारिक लोकतंत्र का निश्चित तौर पर लाभ होता है. उन्होंने आर्थिक विकास के मामले में चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि इस तरह के देशों में जहां नागरिकों को प्राथमिक तौर पर आर्थिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित रखने को कहा जाता है और एक ऐसा वातावरण तैयार कर दिया जाता है जहां निजी आजादी की कुर्बानी को सही ठहरा दिया जाता है.
  • पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यक्रम में लगे 'मोदी-मोदी' के नारे
    इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उदारीकरण की नीतियों पर खड़े किए गए आर्थिक सुधारों को जारी रखने की जरूरत बताते हुए शनिवार को कहा कि एक सोची समझी रणनीति से ही भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकता है. पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गरीबी, सामाजिक असमानता, सांप्रदायिकता और धार्मिक कट्टरवाद तथा भ्रष्टाचार लोकतंत्र के समक्ष कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं.
  • फिल्मी स्टाइल में थाने पर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, फिर लॉकअप में बंद अपराधी को छुड़ा ले गए बदमाश
    पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है, क्योंकि जिस हिसाब से बदमाशों ने फायरिंग कर बदमाश को छुड़ा ले गए मामला बड़ा चौंकाने वाला है. दिनदहाड़े गाड़ी में आए बदमाशों ने फायरिंग की और थाने में बंद बदमाश को छुड़ा ले गए. हालांकि पुलिस बदमाशों का पीछा कर रही है.
  • राज्य मानवाधिकार आयोग ने 'लिव-इन रिलेशनशिप' के खिलाफ कानून बनाने की अनुशंसा की
    राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग ने बुधवार को राज्य सरकार से 'लिव-इन-रिलेशनशिप' की बढ़ती हुई प्रवृत्ति को रोकने के लिये और समाज में महिलाओं के सम्मानपूर्वक जीवन के अधिकार को सुरक्षित करने के लिये कानून बनाने की अनुशंसा की है. आयोग के अध्यक्ष न्यायाधीश प्रकाश टाटिया और न्यायाधीश महेश चंद्र शर्मा की एक खंडपीठ ने बुधवार को राज्य के मुख्य सचिव और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को एक पत्र लिखकर राज्य सरकार से अनुशंसा की है कि इस मामले में कानून बनाये. आयोग ने केन्द्र सरकार से भी कानून बनाने का आग्रह किया है. 
  • हाईकोर्ट के एक फैसले से छिन गईं पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सभी सुविधाएं
    राजस्थान में अब पूर्व मुख्यमंत्रियों को न सरकारी बंगला मिलेगा न कार और न स्टाफ. राजस्थान हाईकोर्ट ने आज राजस्थान मंत्री संशोधन वेतन अधिनियम 2017 को अवैध करार दे दिया. इस अधिनियम में पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन सरकारी बंगला, आईएएस रैंक का प्राईवेट सेक्रेट्री समेत स्टाफ और कार जैसी सुविधाएं दी गई हैं. अब हाईकोर्ट ने इस अधिनियम को रद्द कर कहा कि पूर्व सीएम को कोई सुविधा नहीं दी जा सकती हैं, न ही सरकारी बंगला.
  • राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा, पूर्व मुख्यमंत्रियों को जिंदगी भर के लिए बंग्ला नहीं मिल सकता
    राजस्थान हाईकोर्ट ने बुधवार को राजस्थान के मंत्रियों के वेतन (संशोधन) अधिनियम 2017 को अवैध घोषित कर दिया और कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सरकारी बंग्ला, टेलीफोन और कार जैसी सुविधाओं का लाभ जिंदगी भर नहीं उठा सकते हैं.
  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट
    राजस्थान में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को राजकीय विद्यालयों में बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत जयपुर से की है.
«123456»

Advertisement