NDTV Khabar
होम | राजस्थान

राजस्थान

  • Assembly Election 2018: ताबड़तोड़ रैलियों के बाद अब जनता की बारी, राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग आज, 10 बातें
    विधानसभा चुनाव 2019 में राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए आज वोटिंग है. राजस्थान विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी अहम है, क्योंकि यहां बीजेपी के लिए सत्ता बचाने की चुनौती है. वहीं कांग्रेस के लिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले जीत हासिल कर पटरी पर लौटने का मौका है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जीत की उम्मीद लगाए बैठी हैं और उनका दावा है कि फिर से बीजेपी की वहां जीत होगी. उधर, तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर यानी के चंद्रशेखर राव के लिए दोहरी मुसीबत है. इस बार उनके सामने कांग्रेस और टीडीपी साथ-साथ है. टीआरएस के सामने कांग्रेस और चंद्रबाबू नायडू ही नहीं, बल्कि बीजेपी भी है. राजस्थान में आज 199 सीटों पर वोटिंग हो रही है, वहीं तेलंगाना की पूरे 119 सीटों पर. पांचों राज्यों में हो रहे चुनाव के परिणामों का ऐलान 11 दिसंबर को होगा. हालांकि, आज हो रही वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 
  • Rajasthan Election 2018 Updates:  राजस्थान में मतदान खत्म, 72.14 फीसद हुई वोटिंग
    राजस्थान  में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा की फिलहाल 199 सीटों पर चुनाव के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है.
  • क्या राहुल को मिलेगा फायदा? अकेले गुजरात में पीएम मोदी ने की थीं 34 रैलियां और पांच राज्यों में महज 32
    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के परिणाम को जानने की बेसब्री न सिर्फ राजनीतिक पार्टियों को है, बल्कि आम लोगों में भी है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में वोटिंग का दौर खत्म है और वहां के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद है, हालांकि, अभी भी दो राज्यों मसलन, राज्सथान और तेलंगाना में वोटिंग होना है, जहां 7 दिसंबर को वोट जाले जाएंगे. 2019 से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखे जाने वाले इस चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर है. 2014 के बाद मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से कमोबेश लगातार हार का मुंह देख रही कांग्रेस के लिए जीत की पटरी पर लौटने का वक्त है, तो वहीं बीजेपी जीत का लय कायम रखना चाहती है. इन पांच राज्यों के लिए राहुल गांधी और पीएम मोदी ने पूरी ताकत झोंकी और अपनी-अपनी पार्टियों के पक्ष में वोट जुटाने के लिए जमकर रैलियां कीं. पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में हुई रैलियों पर नजर डालें तो पीएम मोदी ने करीब 32 रैलियां की हैं, वहीं राहुल गांधी ने 77 जनसभाओं को संबोधित किया है. 
  • NDTV ग्राउंड रिपोर्ट : राजस्थान के पोखरण में महंत और पीर के बीच कड़ा मुकाबला
    परमाणु विस्फोट की वजह से मशहूर पोखरण में महंत बनाम पीर का दिलचस्प चुनावी मुकाबला चल रहा है. बीजेपी ने महंत प्रतापपुरी को और कांग्रेस ने गाजी पीर के बेटे शाले मोहम्मद को उतारा है.
  • NDTV Exclusive : नेता चुनाव लड़ रहे, आम इंसान और जानवर बूंद-बूंद पानी को तरस रहे
    राजस्थान के जोधपुर संभाग के हजारों गांवों में लगातार दूसरे साल अकाल दस्तक दे रहा है. इस अकाल के चलते अन्न, चारे और पानी की कमी से इंसान और जानवर दोनों बेहाल हैं. NDTV ने बाड़मेर में हालात का जायजा लिया.
  • बुलंदशहर हिंसा पर बोले अमित शाह- जांच होने दीजिए, SIT दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी
    इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर जाति और धर्म की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा, 'कांग्रेस ने राजस्थान में भी जाति और धर्म की पॉलिटिक्स को आगे बढ़ाने का प्रयास किया. कांग्रेस ने धर्म के नाम पर वोट मांगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अपशब्द प्रयोग किए. कांग्रेस की स्थिति नेता तय कर पाने तक भी नहीं पहुंची है, हर जिले में एक एक नेता खुद को सीएम उम्मीदवार बताकर वोट मांग रहे है. लेकिन राज्य के लोग अच्छी तरह जानती है कि कांग्रेस के पास न नीति है और न नेता है.
  • योगी आदित्यनाथ की आतंकी मसूद अजहर को चेतावनी: राम मंदिर पर धमकी दी तो अगली सर्जिकल स्ट्राइक में खत्म कर देंगे
    राजस्थान में 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2018) के लिए प्रचार के आखिरी दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अयोध्या में राम मंदिर (Ram Temple) को लेकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर ( Masood Azhar) को चेताया और कहा कि अगर वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में अगर उसने धमकी दी तो भारत का अगला सर्जिकल स्ट्राइक उसी के ऊपर होगा. दरअसल, ऐसी रिपोर्ट आई है कि आतंकी मसूद अजहर ने हाल ही में राम मंदिर निर्माण को लेकर धमकी दी है और कहा है कि अगर अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होता है तो वह भारत में तबाही मचाएगा. 
  • भारत माता की जय' पर जंग : पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस  की ओर से 'फतवा' आया है
    राजस्थान के चुनावी रण में पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच 'भारत माता की जय' पर जंग छिड़ गई है. सीकर में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी रैली में कहा कि कांग्रेस की ओर से एक फतवा आया, मैं अपनी रैली की शुरुआत भारत माता की जय से न करूं.
  • NDTV Exclusive : वसुंधरा राजे ने कहा- धर्म या नफरत नहीं, आम अपराध ही है लिंचिंग
    राजस्थान में सात दिसंबर को वोट डाले जाने हैं जिससे ये फैसला होगा कि वसुंधरा राजे अपनी सरकार बचा पाएंगी या नहीं? राजस्थान में पिछले दिनों गोकशी के नाम पर लिंचिंग की कुछ वारदातें हुईं लेकिन वसुंधरा राजे का कहना है कि ऐसे मामलों को धर्म या नफ़रत की बजाय एक आम अपराध की तरह देखना चाहिए, अपराधियों को सज़ा मिलनी चाहिए.
  • पीएम मोदी को 'भारत माता की जय' बोलने के बजाए, नीरव-मेहुल, ललित मोदी की जय बोलना चाहिए : राहुल गांधी
    राजस्थान विधानसभा चुनाव में  प्रचार आखिरी दौर में है. इसके साथ ही राजनीतिक बयानबाजी भी तेज हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अलवर में एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर तंज कसा है.
  • राजस्थान के रण में गरजे पीएम मोदी
    राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी ने जोधपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित किया.
  • भाजपा सांसद ने राहुल का उड़ाया मजाक तो भिड़ गईं कांग्रेस पार्षद, लगाई फटकार, देखें वीडियो
    राजस्थान के बांसवाड़ा में भाजपा सांसद देवजी भाई चुनाव प्रचार के लिए आए हुए थे. प्रचार के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कथित तौर पर राहुल गांधी को 'पप्पू' बोल दिया, जिससे वहां मौजूद कांग्रेस पार्षद सीता डामोर को गुस्सा आ गया और वह उनसे भिड़ गईं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसका एक वीडियो जारी किया है. कांग्रेस पार्षद सीता डामोर ने एएनआई से कहा, 'उन्होंने (भाजपा सांसद) कहा 'पप्पू को बुलाओ, पप्पू गड्ढे भरेगा.' यह गलत है, इसलिए मैंने इसका विरोध किया. वह कैसे हमारे राहुल गांधी को 'पप्पू' कह सकते हैं.'
  • नवजोत सिंह सिद्धू बोले- कांग्रेस ने हमें चार गांधी तो BJP ने दिए तीन मोदी, नीरव, ललित और नरेंद्र मोदी
    सिद्धू ने कहा, 'कांग्रेस ने हमें चार गांधी दिए- इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने हमें तीन मोदी दिए- नीरव मोदी, ललीत मोदी और अंबानी की गोद में बैठे नरेंद्र मोदी.' बता दें, राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा. इसी दिन तेलंगाना में भी वोटिंग होगी. राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव की मतगणना छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम के साथ 11 दिसंबर को होगी.
  • Ground Report: राजस्थान के 33 जिलों में फ्लोराइड युक्त पानी पीने की मजबूरी, लाखों लोग पड़ रहे बीमार
    राजस्थान के 33 जिलों के लाखों लोग फ्लोराइड वाला पानी पीने से बीमार पड़ रहे हैं. राजस्थान सरकार जहां इन ग्रामीणों को पीने का साफ पानी नहीं मुहैया करा पा रही है, वहीं प्राइवेट पानी माफिया सरकार की इस नाकामी का फायदा लाखों रुपये महीना कमा कर उठा रहे हैं. चुनाव के डोल नगाड़े और बड़ी गाड़ियों का कारवां गुजरने के बाद भरतपुर के पूंठ गांव की बदरंग तस्वीर दिखने लगी है. भरतपुर के करीब छह लाख लोगों में से एक ये लोग भी हैं, जो फ्लोराइड वाला पानी पीकर बीमार पड़ रहे हैं.
  • हनुमान जी को दलित बताने वाले योगी आदित्यनाथ के बचाव में उतरीं सुषमा स्वराज, कही यह बात...
    राजस्थान में चुनाव-प्रचार जोर-शोर से चल रहा है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जयपुर पहुंची हुई हैं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल गांधी पर हमले किए. उन्होंने कहा कि अब राहुल गांधी से जानना होगा कि हिंदू होने का मतलब क्या है? पहले उनकी धर्मनिरपेक्ष छवि रही है, लेकिन चुनाव आने पर उन्हें अपना हिंदू होना याद आ रहा है. कई बयानों का ज़िक्र कर सुषमा ने उनपर निशाना साधा. इसके अलावा जब उनसे योगी आदित्यनाथ के हनुमान जी पर दिए गए बयान के बारे में पूछा गया तब उन्होंने कहा कि उनकी बात का गलत मतलब निकाला गया. सुषमा स्वराज ने कहा कि अगर उनके बयान को आप पूरा सुनेंगे तब आपको पता चलेगा कि उन्होंने क्या कहा. बता दें कि राजस्थान में एक चुनावी सभा के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी जो दलित, शोषित, वंचित बताया था.
  • मनमोहन सिंह ने भी की थी 3 बार सर्जिकल स्ट्राइक, PM मोदी को लगता है कि सारा ज्ञान उन्हीं के दिमाग से निकलता है: राहुल गांधी
    राजस्थान में आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कई चुनावी कार्यक्रम हैं. राहुल गांधी ने अपने पहले चुनावी कार्यक्रम में उदयपुर में कारोबारियों को संबोधित किया और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर सेना के क्षेत्र में मोदी सरकार की दखलअंदाजी पर राहुल गांधी ने जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने पीएम मोदी के हिंदुत्व के ज्ञान पर भी सवाल उठाए. दरअसल, राहुल गांधी ने उदयपुर में कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदू धर्म का सार क्या है? गीता में क्या गया है? ज्ञान हर जगह है, ज्ञान आपके हर तरफ है. हर कोई जिसमें जान है, उसके पास ज्ञान है. हमारे पीएम कहते हैं कि वह हिंदू हैं, लेकिन हिंदू धर्म का मतलब नहीं समझते हैं. वो किस तरह के हिंदू हैं. 
  • Rajasthan Elections LIVE UPDATES:  पीएम मोदी दो हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं, झंडा एक है और देश भी एक ही होगा: राहुल गांधी
    राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर राजस्थान में चुनावी रैलियों का आज सुपर शनिवार है. बीजेपी और कांग्रेस के लिए करो या मरो की जंग का अखाड़ा बन चुके राजस्थान में दोनों पार्टियां वोटरों को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ रैलियां कर रही हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की राजस्थान में आज चार चुनावी कार्यक्रम हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चार चुनावी सभाओं को संबोधित करने वाले हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जहां उदयपुर में यंगस्टर को संबोधित करें और उसके बाद भिलवाड़ा, चित्तौरगढ़ और हनुमान गढ़ में जनसभा को संबोधित करेंगे. वहीं, मायावती भी राजस्थान के भरतपुर और दौसा में रैली को संबोधित करेंगी. 
  • राजस्थान में अगर कांग्रेस चुनाव जीती तो कौन होगा CM? अशोक गहलोत ने दिया यह जवाब
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत  (Ashok Gehlot) ने कहा कि राजस्थान में पार्टी की जीत निश्चित है. राज्य में माहौल बन चुका है और राहुल जी लगातार दौरा कर रहे हैं. यह साफ है कि हम भारी बहुमत से जीतने जा रहे हैं. एनडीटीवी के खास प्रोग्राम 'बिग फाइट' में यह पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो सीएम कौन बनेगा, गहलोत या पायलट? तो अशोक गहलोत  (Ashok Gehlot) ने कहा कि सभी लोग यही सवाल पूछते हैं. आजादी के बाद से कांग्रेस ने कभी भी चुनाव से पहले सीएम पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.
  • भरतपुर रियासत के भाई-बहन भी मैदान में, एक कांग्रेस से तो दूसरा बीजेपी से ठोंक रहा ताल
    राजस्थान में चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है. भरतपुर रियासत के भाई बहन भले ही अलग-अलग पार्टियों से चुनाव लड़ रहे हों, लेकिन दोनों जाट राजनीति के लिए जाने जाते हैं. भरतपुर राजघराने के वारिस विश्वेंद्र सिंह इस चुनाव के बाद राजनीति से सन्यास लेने की बात कहकर मतदाताओं से वोट मांग रहे हैं. तो दूसरी तरफ, उनकी चचेरी बहन कृष्णेंद्र कौर दीपा चौथी बार कुर्सी पाने के लिए जोरशोर से प्रचार में जुटी हैं.
  • 28 साल के राजा हनवंत सिंह की कहानी, जिसने मुख्यमंत्री को भी हरा दिया, मगर जीत से पहले 'हवा' में मिली मौत
    कहानी जोधपुर के राजा हनवंत सिंह की, जिन्होंने राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री जयनारायण व्यास को हरा दिया था, मगर जीत से पहले हो गई थी विमान हादसे में मौत.
«5678910»

Advertisement