NDTV Khabar
होम |   रवीश से पूछें 

आपके सवाल, रवीश के जवाब

प्राइम टाइम एंकर, तीन बार रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित, 20 साल की पत्रकारिता, ब्लॉगर, फेसबुक पेज @RavishKaPage, ट्विटर @ravishndtv, लेखक - The Free Voice, इश्क़ में शहर होना.

सवाल

सर, क्या आपको लगता है, भारत की सबसे बड़ी समस्या शिक्षा है...?

Manauwar
जवाब

@Manauwar , सबसे बड़ी समस्या से क्या फर्क पड़ता है, मगर शिक्षा समस्या है. यह किसी के लिए मुद्दा नहीं है. सरकारी शिक्षा व्यवस्था को इसलिए घटिया किया गया है, ताकि गरीब बच्चों की तरक्की नहीं हो सके, उनका आत्मविश्वास नहीं बदल सके. इसके कारण भारत में ज्ञान की असमानता काफी बढ़ती जा रही है.

सवाल

हिन्दी के 100 से ज्यादा न्यूज़ चैनल आते हैं, उनमें से 99 एक ही दिशा में भाग रहे हैं, और आप दूसरी दिशा में. ऐसा क्या है, जो उन्हें ऐसा करने पर मजबूर कर रहा है और आपको नहीं, और क्या इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में हालात सुधरेंगे...?

Gautam Goswami
जवाब

@Gautam Goswami , 99 चैनल किसी दूसरी दिशा में भागते हुए दिखाई दे रहे हैं, वह दिशा है लोकतंत्र और लोक के खात्मे की दिशा. अगर मीडिया के ज़रिये दर्शकों और मतदाताओं के एक बड़े वर्ग को फंसाकर रखा जाए, उलझाकर रखा जाए, तो उस भगदड़ का लाभ उठाकर सरकारी खजाने को लूटने का काम आसानी से हो सकता है. मीडिया के हालात अब नहीं सुधरेंगे. रिपोर्टिंग ध्वस्त है, लोगों की समस्या को सुनने और समझने के लिए रिपोर्टर का होना ज़रूरी है. चैनलों के पास सूचना के नाम पर मोदी और राहुल के बयान हैं. मेरी राय में यह पत्रकारिता नहीं है. मैंने न्यूज़ चैनल नहीं देखने की अपील की है.

सवाल

सर, जब भी वर्तमान में किसी भी सरकार - केंद्र या राज्य - से किसी पार्टी द्वारा कोई सवाल पूछा जाता है, तो वह पूछने वाली पार्टी के इतिहास में क्यों चली जाती है, और कहती है कि आप के समय में भी ऐसा हुआ था, वैसा हुआ था... आखिर किसी सवाल का मूल जवाब कब मिलेगा, क्या यह लोकतंत्र के लिए अच्छा है...?

बृजेश कुमार यादव
जवाब

@बृजेश कुमार यादव , सवाल का जवाब नहीं देना चाहती है, इसलिए सब इतिहास का सहारा लेते हैं. दरअसल, किसी भी दल के पास कोई नया आइडिया नहीं है. नेताओं को ही सत्ता मिलेगी, मगर सत्ता पाकर वे कुछ नया नहीं कर पाते, तो उसकी जगह मूर्ति बनाते हैं, स्मारक बनाते हैं, ताकि सबको लगे कि कोई नया काम हुआ है.

सवाल

सर, आपको क्या लगता है, भारत में स्वतंत्र मीडिया का उदय कब होगा...?

SUNIL KUMAR AHIRWAR
सवाल

सर, आपके द्वारा आपका ट्विटर एकाउंट बंद करने का क्या कारण है...?

Zafar Khan
जवाब

@Zafar Khan , 2015 से ही ट्विटर पर लिखना बंद कर दिया हूं. उसकी जगह मैं फेसबुक पर विस्तार से लिखता हूं. घड़ी-घड़ी लिखने और हर बात पर लिखने की आदत के लिए काफी वक्त चाहिए. मैं रोज़ सुबह दो-तीन घंटे लगाकर लंबा लेख लिखता हूं, जिससे खुद भी सीखता हूं और पढ़ने वालों का भी काम आसान होता है. मेरा फेसबुक पेज है @RavishKaPage, ट्विटर का अकाउंट चालू है, बस, लिखता नहीं.

12345»

Advertisement