'हिचकी' मूवी रिव्यू: दिल को छू लेने वाली रानी मुखर्जी की 'हिचकी'

Hichki Movie Review: रानी मुखर्जी ने चार साल बाद बड़े परदे पर दस्तक दी है. रानी मुखर्जी को आखिरी बार 2014 में ‘मर्दानी’ में एक दबंग पुलिस अफसर के किरदार में देखा गया था, अब वे 'हिचकी (Hichki)' लेकर आई हैं.

'हिचकी' मूवी रिव्यू: दिल को छू लेने वाली रानी मुखर्जी की 'हिचकी'

Hichki Movie Review: 'हिचकी' में रानी मुखर्जी

खास बातें

  • आज रिलीज हुई है 'हिचकी'
  • रानी मुखर्जी की कमबैक फिल्म है
  • चार साल बाद की है वापसी
नई दिल्ली:

रानी मुखर्जी ने चार साल बाद बड़े परदे पर दस्तक दी है. रानी मुखर्जी को आखिरी बार 2014 में ‘मर्दानी’ में एक दबंग पुलिस अफसर के किरदार में देखा गया था, जिसे खूब पसंद भी किया गया. फिल्म पूरी तरह से महिला पुलिस अफसर के संघर्ष की कहानी थी. अब रानी मुखर्जी ‘हिचकी’ के साथ भी संजीदा विषय लेकर आई हैं, और इस बार भी केंद्र में एक संघर्षरत महिला है, जिसे अपने शरीर की एक कमी से तो जूझना ही है, साथ ही इस कमी की वजह से समाज की ज्यादतियों को भी सहना है. रानी ने दिखा दिया है कि एक प्रेडिक्टेबल सब्जेक्ट के बावजूद वे कैरेक्टर में जान डालने की कूव्वत रखती हैं. रानी मुखर्जी की एक्टिंग दिल को छू लेती है.

जिंदगी अपने दम पर जी जाती है, दूसरों के कंधों पर तो सिर्फ जनाजे उठते हैं... भगत सिंह, ऐसे ही 10 Quotes

‘हिचकी’ की कहानी टॉरेट सिंड्रोम की शिकार टीचर नैना माथुर की है, जो इस बीमारी की वजह से सही से बोल नहीं पाती है और अजीब आवाज (हिचकी) निकालती है. परफेक्शन में यकीन करने वाले इस समाज में नैना के लिए कोई जगह नहीं है, उसे अपने लिए जगह बनाने के लिए संघर्ष करना है. लोगों को लगता है कि नैना की यह दिक्कत अध्यापन की राह का रोड़ा बनेगी लेकिन नैना हार नहीं मानती और लंबे संघर्ष के बाद उसे एक स्कूल में नौकरी मिलती है. लेकिन यहां भी चुनौतियां कम नहीं होती. नैना को आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की क्लास को पढ़ाना होता है, और ये बच्चे कोई ऐसे वैसे नहीं हैं. बस, फिर यहीं से शुरू होता है, एक नया संघर्ष. एक अलग ढंग की टीचर जो छात्रों को पढ़ाने के लिए रिश्वत देने से भी नहीं चूकती. रानी मुखर्जी और उनके स्टूडेंट्स भरपूर मजा दिलाते हैं. लेकिन कहानी में सबकुछ बहुत ही स्वाभाविक है. कहीं-कहीं बहुत ज्यादा नाटकीयता की स्थिति बन जाती है.

Hichki में रानी मुखर्जी टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित, जानें क्या है इस बीमारी का कारण, लक्षण और इलाज​

रानी मुखर्जी ने कमाल की एक्टिंग की है. रानी ने मुखर्जी ने दिखा दिया है कि उनमें सिनेमा को देने के लिए बहुत कुछ बचा है. वैसे भी उनका फोकस अब कंटेंट बेस्ड फिल्मों पर ज्यादा है, ऐसे में ‘हिचकी’ उनके लिए परफेक्ट चॉयस है. फिर इस तरह की टीचर का किरदार रानी से बेहतर कोई नहीं निभा सकता था. वैसे भी यह उनकी कमबैक फिल्म है. सिर्फ अगर कहानी में थोड़ा अप्रत्याशित बनाया जाता तो मजा आ जाता.

अपनी कमजोरी को ताकत बनाने का नाम है रानी मुखर्जी की 'Hichki' 



पापा सुनील शेट्टी के साथ बेटी अथिया ने किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

‘हिचकी’ का बजट लगभग 20 करोड़ रु. बताया जाता है. लेकिन फिल्म थोड़ा लीक से हटकर है और मैसेज भरा एंटरटेनमेंट देती है. ऐसे में दर्शकों को खींचने का काम वर्ड ऑफ माउथ ही करेगा क्योंकि रानी मुखर्जी लंबे अरसे बाद बड़े परदे पर लौट रही हैं, फिल्म में वही एक स्टार हैं. फिल्म का संगीत भी औसत है. लेकिन रानी का चुलबुलापन और एक्टिंग काबिलेतारीफ है. देखना यह है कि रानी का जादू दोबारा कितना चल पाता है.

मंडी से मुंबई तक का ‘क्वीन’ ने यूं तय किया सफर, ‘तनु’ की जिंदगी से जुड़ी 10 खास बातें

डायरेक्टरः सिद्धार्थ पी. शर्मा
कलाकारः रानी मुखर्जी
रेटिंगः 3 स्टार

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com