‘इश्क क्लिक’ का किसी के निजी जीवन से कोई ताल्लुक नहीं : सतीश

‘इश्क क्लिक’ का किसी के निजी जीवन से कोई ताल्लुक नहीं : सतीश

नई दिल्‍ली:

सुर-संगीत की नगरी वाराणसी से निकलकर बॉलीवुड में पिछले दो दशक से अपने सुरों की तान छेड़ने वाली वाली संगीतकार ‘सतीश-अजय’ की जोड़ी अब फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उतरी है। इनके खुद के प्रोडक्शन के बैनर तले बनी पहली फिल्म ‘इश्क क्लिक’ इसी महीने की 22 तारीख को भारत समेत विदेशों में भी एक साथ रिलीज होने जा रही है।

फिल्म का ट्रेलर व म्यूजिक ‘यू-ट्यूब’ के अलावा टेलीविजन चैनलों पर भी धूम मचा चुका है। अपनी इस फिल्म के प्रमोशन के सिलसिले में दिल्ली आए सतीश त्रिपाठी से हमने उनके संगीतकार से फिल्मकार बनने के सफर को लेकर बातचीत की। पेश हैं उसके कुछ अंश...

सतीश जी, सबसे पहले आपको फिल्म निर्माण की नई भूमिका के लिए बधाई और पहली फिल्म के सफल होने के लिए शुभकामनाएं।
सतीश : धन्यवाद।

नव-बाजारवादी संस्कृति के दौर में इंजीनियरिंग, मेडिकल, एमबीए जैसे प्रोफेशनल कोर्स की ओर युवाओं का झुकाव ज्यादा रहा है, वहां कला के क्षेत्र के प्रति आपका रुझान होने की शायद कोई बड़ी वजह रही होगी। क्या आप हमसे उस वजह को साझा करेंगे।
सतीश : देखिए, मैं बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में पैदा हुआ, जहां गंगा की धारा से सुर-सुगीत की मधुर ध्वनि प्रस्फुटित होती है। यह एक अहम वजह है, जबकि कवि हृदय पिता का आशीर्वाद हमेशा साथ रहना सबसे बड़ी वजह है। मैंने अपने लगन और परिश्रम से सुरों को हमेशा तराशने की कोशिश की है, जिसकी वजह से यहां तक का सफर तय किया है।

छोटे परदे से बड़े परदे पर सुरों की डंका बजाने के बाद अब फिल्मकार की नई भूमिका का यह सफर कब और कैसे शुरू हुआ?
सतीश : मैने कोई डंका नहीं बजाया। मैंने मेहनत की और लोगों ने संगीत के क्षेत्र में हमारे काम को सराहा। हमें लोगों का प्यार मिला और उम्मीद है कि आगे भी मिलता रहेगा। रही बात सफर के शुरुआत की तो मैं बचपन से ही संगीत प्रेमी रहा हूं। नित नये प्रयोग और सुरों को पिरोना मेरा शगल रहा है। नब्बे के दशक के अंतिम दौर में छोटे परदे का तेजी प्रसार हो रहा था, जहां मुझे दर्शकों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिला और तब से यह सफर जारी है। फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उतरना भी एक इनोवेटिव आइडिया का द्योतक है और नये विचार, नई कहानी व नूतन प्रयोग के साथ यह सफर भविष्य में भी जारी रहेगा।

चलिए, आने वाली फिल्म की ही बात करें। फिल्म का नाम ‘इश्क क्लिक’ बेहद आकर्षक लग रहा है। क्या है आखिर इस फिल्म की कहानी?
सतीश :
सचमुच ‘इश्क क्लिक’ आकर्षक शीर्षक है। दरअसल, यह महत्वाकांक्षी फोटोग्राफर के जीवन पर आधारित एक लव स्टोरी है, जिसमें वह कैमरे की क्लिक के साथ ही प्यार का इजहार करता है और हर क्लिक के साथ उसका इश्क परवान चढ़ता है। फिल्म में परिवार और रिश्तों की अहमियत पर पूरा फोकस है। कहानी काफी दिलचस्प और प्रेरक है और उम्मीद करते हैं कि दर्शक इसे सराहेंगे।

सतीश जी, आप म्यूजिक डायरेक्टर रहे हैं और जाहिर है कि आपने अपनी फिल्म में म्यूजिक का विशेष ध्यान रखा होगा। जैसा कि म्यूजिक रिलीज होने के बाद सुनने में आ रहा है कि फिल्म का म्यूजिक जबरदस्त है। आप फिल्म की सफलता में इसे किस रूप में देख रहे हैं?
सतीश :
बिल्कुल सही कहा आपने। इसमें कहीं दो राय नहीं कि हमारी फिल्म का म्यूजिक बेहद उम्दा है। जैसा कि आपको मालूम है कि ‘इश्क क्लिक’ हमारी पहली फिल्म है। जाहिर सी बात है कि हमें अपनी फिल्म के म्यूजिक में नये प्रयोग करने का मौका मिला, जिसे करने की आजादी इससे पहले नहीं मिलती थी। हमने संगीत के कई सुरों को नये अंदाज में पिरोने का काम किया है। इस तरह दर्शकों की सराहना स्वाभाविक है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com