ISSF World Cup: मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड, भारत का ऐतिहासिक प्रदर्शन

ISSF World Cup: मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड, भारत का ऐतिहासिक प्रदर्शन

टूर्नामेंट में भारत ने कुल नौ में से पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य अपने नाम किए.

खास बातें

  • मनु-सौरभ ने शानदार वापसी करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण
  • भारत के ही अभिषेक वर्मा और यशस्विनी देसवाल ने रजत पदक जीता
  • भारत के अलावा किसी और देश ने टूर्नामेंट में एक से अधिक स्वर्ण नहीं जीता
रियो दि जिनेरियो:

युवा मनु भाकर (Manu Bhaker) और सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने शानदार वापसी करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता, जिससे भारत ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) (राइफल / पिस्टल) में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया. इसके साथ ही भारत के ही अभिषेक वर्मा और यशस्विनी देसवाल ने रजत पदक जीता. आखिरी दिन भारत ने अधिकतम संभावित पदक अपने नाम किए. इस नतीजे के बाद भारत इस साल ISSF World Cup के सभी चार चरणों में शीर्ष पर रहा, जिसमें जूनियर वर्ल्ड कप भी शामिल है. भारत ने कुल नौ में से पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य अपने नाम किए. किसी और देश ने टूर्नामेंट में एक से अधिक स्वर्ण पदक नहीं जीता है.

यशस्विनी ने स्वर्ण जीता, भारत के लिये नौवां ओलंपिक कोटा

भारत के लिए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया की नंबर एक निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने मिश्रित एयर राइफल में चौथा स्वर्ण जीता. अंजुम मुद्गिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने कांस्य पदक अपने नाम किया. एयर पिस्टल में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने यशस्विनी और वर्मा को 17-15 से हराकर पीला तमगा जीता. सत्रह बरस के मनु और सौरभ चारों वर्ल्ड कप चरणों में ISSF मिश्रित टीम एयर पिस्टल का स्वर्ण जीत चुके हैं. उन्होंने क्वालिफिकेशन के दूसरे दौर में 400 में से 394 अंक बनाए, जिसमें आखिरी 10 शॉट में 100 शामिल हैं. यशस्विनी और वर्मा का स्कोर 386 रहा.

ISSF World Cup: अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीता स्वर्ण, सौरभ चौधरी को कांस्य

इससे पहले अपूर्वी और दीपक ने एकतरफा फाइनल में चीन के यांग कियान और यू हाओनान को 16-6 से मात दी. दोनों ने दूसरे क्वालीफिकेशन दौर में शीर्ष स्थान हासिल किया. उनका योग 419.1 रहा, जिससे सीधे स्वर्ण पदक के मुकाबले में प्रवेश मिला. अंजुम और दिव्यांश ने 418.0 स्कोर करके चौथा स्थान हासिल किया. कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने हंगरी के एस्टर मेसजारोस और पीटर सिडि को 16.10 से हराया. भारत इस साल ISSF World Cup के चार चरण में 22 पदक जीत चुका है, जिसमें 16 स्वर्ण शामिल हैं. इससे पहले भारत ने कुल 19 स्वर्ण जीते थे, जिनमें से 11 राइफल में थे.

वीडियो: मशहूर शूटर हिना सिद्धू से खास बातचीत



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com