मैडम हिजाब उतार लीजिए, आप हमारे लिए सेफ नहीं हैं, आपने बालों में कुछ छुपा रखा है...

मैडम हिजाब उतार लीजिए, आप हमारे लिए सेफ नहीं हैं, आपने बालों में कुछ छुपा रखा है...

इटली के एयरपोर्ट पर मुस्लिम महिला पर कथित तौर से हिजाब उतारने के लिए दबाव बनाया गया.

खास बातें

  • सुरक्षा जांच के नाम पर मुस्लिम महिला पर हिजाब उतारने का दबाव
  • इटली के रोम एयरपोर्ट पर इंडोनेशिया की महिला से बर्ताव
  • महिला ने फेसबुक पोस्ट में बयां की अपनी आपबीती
रोम:

इटली की राजधानी रोम के एयरपोर्ट पर मोबाइल से बनाया गया एक वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. इस वीडियो में एयरपोर्ट पर मौजूद सुरक्षाकर्मी एक मुस्लिम महिला पर हिजाब उतारने के लिए दबाव बना रहे हैं. फास्टर नावेट्स (Faster Navets) के फेसबुक पेज से पोस्ट किए गए इस वीडियो में मुस्लिम महिला यात्री बार-बार सुरक्षाकर्मियों से कह रही है कि हिजाब उतारना कानून नहीं है. इसलिए उसपर ऐसा करने के लिए दबाव बनाना जायज नहीं है. इसके बाद एक महिला सुरक्षाकर्मी मुस्लिम महिला से कहती है, 'आप सुरक्षित नहीं हैं, जब तक हिजाब उतारकर आप अपनी जांच नहीं करवा लेतीं. आपका हिजाब न उतारना आपके लिए और हमारे लिए भी सेफ नहीं है. आप सुरक्षा जांच को ध्यान में रखकर हिजाब उतार दें. महिला सुरक्षाकर्मी कहती है कि तुमने अपने सिर के बालों में कोई चीज छुपा रखा है. इसलिए हिजाब हटाकर जांच जरूरी है.

आखिरकार मुस्लिम महिला यात्री सुरक्षाकर्मियों से कहती हैं, आपको मुस्लिम महिलाओं और उनके हिजाब पहनना अच्छा नहीं लगता. आपको हमारे इस पहनावे पर एतराज है, लेकिन क्या आप बताएंगे कि नन भी स्कार्फ पहनती हैं, इसके बाद भी आप उन्हें आसानी से रास्ता क्यों दे देते हैं? मैं आपको साबित कर सकती हूं कि मैं आतंकवादी नहीं हूं. साथ ही मेरे पास कोई खतरनाक सामान है. इस बात को लेकर दोनों में काफी देर तक बहस होती है. 

लंदन की वेबसाइट डेली मेल के मुताबिक रोम एयरपोर्ट पर रोकी गईं मुस्लिम महिला का नाम अघनिया अदजिया है. वह मूल रूप से इंडोनिशया की रहनी वाली हैं और वह इटली सहित यूरोप की सैर पर निकली थीं. फेसबुक पोस्ट की माने तो इस वीडियो को खुद अघनिया अदजिया (AGHNIA ADZKIA) ने सूट किया है. पोस्ट के मुताबिक एयरपोर्ट पर हुए इस वाक्ये के बाद मुस्लिम महिला ने फ्लाइट छोड़ दिया. हालांकि जब वह दूसरी बार फ्लाइट पकड़ने गईं तो फिर उसके साथ सुरक्षाकर्मियों ने ऐसा ही व्यवहार किया. इस बार उसने मजबूरी में हिजाब हटाकर अपनी चेकिंग करा ली.

 

 
 
इसी महीने अमेरिका में एक व्यक्ति ने एक मुस्लिम महिला का हिजाब कथित तौर पर फाड़ दिया और महिला ने दावा किया कि उस व्यक्ति ने उसे 'जानवरों की तरह' पीटा और लगातार उसके सिर पर वार करता रहा. इसके बाद इस घृणा अपराध की जांच करने की मांग उठने लगी है. मिल्वौकी की रहने वाली इस महिला पर उस समय हमला किया गया जब वह घर जा रही थी. मिल्वौकी पुलिस ने फॉक्स6 न्यूज को बताया कि वे इस अपराध की जांच कर रहे हैं. यह घटना सोमवार की है और पीड़िता को मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. पीड़ित महिला ने कहा, 'मैंने अपने आप से कहा कि मैं आज निश्चित तौर पर मर जाउंगी.' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महिला ने नाम ना बताने की इच्छा जाहिर करते हुये कहा कि एक कार उसकी तरफ आयी. एक व्यक्ति कार से बाहर आया. वह व्यक्ति बस एक चीज चाहता था कि महिला अपना हिजाब उतार दे.

उन्होंने एक टीवी स्टेशन से कहा, 'उसने मेरा हिजाब हटाने के लिए कहा. मैंने उसका मुकाबला करने की कोशिश की, कहा, 'मेरा हिजाब मत हटाओ' आप जानते हो? उसने मुझे नीचे गिरा दिया और फिर मुझे जानवर की तरह पीटा.' खबर में कहा गया है कि हमलावर ने हिजाब हटा दिया और उसपर खून के धब्बे लगे थे. महिला ने कहा कि हमलावर ने उसे नीचे गिरा दिया और फिर उसके सिर पर लगातार वार किये.