NDTV Khabar
होम | दक्षिण भारत

दक्षिण भारत

  • कई राज्यों में हाथ से सत्ता चले जाने पर कांग्रेस की चुप्पी पर पिनराई विजयन ने उठाया सवाल
    उन्होंने प्रश्न किया, ‘‘वह इन राज्यों को लेकर चुप्प क्यो हैं? कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी उन स्थानों पर जाने से क्यों बच रहे हैं जहां उनकी पार्टी का भाजपा से सीधा मुकाबला है?’’ विजयन ने गांधी को अच्छा ‘अच्छा पर्यटक’ बताया और कटाक्ष किया कि उनकी केरल यात्रा से राज्य के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.
  • कर्नाटक में आरक्षण को लेकर घिरे बीएस येदियुरप्पा, 4 मार्च तक सुनाना होगा फैसला
    धरने पर बैठने से पहले बेंगलुरु के पैलेस ग्राउंड में पंचमसालियों ने एक बड़ी रैली की. इस बीच येदियुरप्पा काफी परेशान हैं, क्योंकि कहते हैं कि लिंगायतों की 100 के आसपास जो उप-जातियां हैं उनमें पंचमसाली सबसे बड़ी है और 55 से 60 फीसदी लिंगयतों की आबादी पंचमसालियों की है, यानी कृषक लिंगयतो की. पंचमसाली लिंगयत नेता मुर्गेश नीरानी ने कहा है कि, “देखिए यह लोग कृषक हैं. गांव में रहते हैं और आर्थिक तौर पर कमजोर हैं. ऐसे में ढाई दशकों से इनके लिए हम लोग पढ़ाई लिखाई और नौकरी में आरक्षण की मांग कर रहे हैं.”
  • राहुल गांधी और योगी आदित्यनाथ एक ही भावना रखते हैं : पिनाराई विजयन
    उन्होंने कहा, “कांग्रेस राज में लाखों किसानों का खून बह चुका है. कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी को किसानों से बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए.” राहुल गांधी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में एक ट्रैक्टर रैली का नेतृत्व किया था और उसके बाद एक किसान सभा को संबोधित किया था. बाद में मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर वामपंथी सरकार पर निशाना साधा था, जिसमें “युवाओं के लिए नौकरियों की कमी”, और "मछुआरों की आजीविका नष्ट हो रही है", जैसे अन्य मुद्दे शामिल थे.
  • हरेभरे हैदराबाद शहर को मिली  “2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड” की मान्यता
    द आर्बर डे फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) द्वारा हैदराबाद (Hyderabad) को ''2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड'' (2020 Tree City of the World) के रूप में मान्यता दी गई है. यह मान्यता शहरी वनों के संरक्षण के लिए शहर की प्रतिबद्धता को देखते हुए दी गई है. एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बृहस्पतिवार को कहा गया कि हैदराबाद मान्यता पाने वाला देश का एकमात्र शहर है.
  • प्रधानमंत्री ने युद्धक टैंक ‘अर्जुन’ सेना को सौंपा; तमिलनाडु, केरल में बड़ी परियोजनाओं की नींव रखी
    उन्होंने आईआईटी-मद्रास परिसर में अनुसंधान परिसर की भी नींव रखी. मोदी ने रविवार को तमिलनाडु में चेन्नई मेट्रो रेल के पहले चरण के विस्तार का उद्घाटन किया और रेलवे समेत अलग-अलग क्षेत्रों की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और इसे नवाचार और स्वदेशी विकास का प्रतीक करार दिया. उन्होंने कहा कि विश्व बड़े उत्साह और सकारात्मकता के साथ भारत की ओर से देख रहा है. भारत की 130 करोड़ जनता के कठिन परिश्रम की बदौलत यह दशक भारत का होने वाला है. वहीं स्वास्थ्य क्षेत्र के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘ मानवता का रुख रखते हुए भारत कोविड-19 के खिलाफ विश्व के संघर्ष में बड़ा योगदान दे रहा है.’’
  • शशिकला को अस्पताल से छुट्टी मिली, अन्नाद्रमुक के साथ राजनीतिक लड़ाई का संकेत दिया
    अन्नाद्रमुक (AIADMK) से निष्कासित नेता वीके शशिकला (Sasikala) को यहां के एक अस्पताल से रविवार को छुट्टी दे दी गई. कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शशिकला को आय से अधिक संपत्ति के मामले में चार वर्ष कैद की सजा पूरी करने के बाद बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया था. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता (J Jayalalithaa) की करीबी सहयोगी शशिकला ने बेहद स्पष्ट संदेश देते हुए अन्नाद्रमुक का झंडा लगी हुई कार से अस्पताल से बाहर निकलीं. पार्टी से निष्कासित होने के बाद शशिकला के इस कदम पर सत्तारूढ़ दल सवाल उठा रहा है.
  • केरल में सामने आये कोरोना वायरस संक्रमण के 6,282 नए मामले
    उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि कोई भी मास्क लगाना, हाथ धोना और एक दूसरे के बीच दूरी बनाना नहीं भूले. पिछले 24 घंटे में, 59,759 नमूनों की जांच की गई और संक्रमण दर 10.51 प्रतिशत है. अब तक, 95,76,795 नमूनों की जांच की गई है. राज्य में संक्रमण से 18 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 3722 हो गई. पिछले 24 घंटे में ब्रिटेन से लौटा एक व्यक्ति भी संक्रमित पाया गया. शनिवार को जितने संक्रमित पाये गये उनमें 51 स्वास्थ्यकर्मी, 81 बाहर से लौटे लोग हैं तथा 5,725 लेाग ऐसे हैं तो संक्रमितों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए. फिलहाल 2,17,434 लोग निगरानी में हैं जबकि 11,508 अस्पताल में भर्ती हैं.
  • RSS तमिलनाडु का भविष्य तय नहीं कर सकती: राहुल गांधी
    उन्होंने आरोप लगाया, “वह (मोदी) नहीं समझते हैं कि तमिलनाडु का भविष्य केवल तमिल लोग ही तय कर सकते हैं. नागपुर के “निक्करवाले” कभी भी राज्य का भविष्य तय नहीं कर सकते हैं. तमिलनाडु के भविष्य का फैसला इसके युवा करेंगे.“ उन्होंने कहा कि वह लोगों को सरकार बनाने में मदद करने के लिए तमिलनाडु में हैं जोकि तमिल लोगों के हितों की देखभाल कर सकेगी. राहुल गांधी ने कहा कि उनके तमिलनाडु के साथ “घरेलू संबंध” हैं.
  • आंध्र प्रदेश में आशा कार्यकर्ता की मौत, सहकर्मियों ने कोविड-19 के टीके को जिम्मेदार ठहराया
    आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के गुंटुर जिले के एक सरकारी अस्पताल में रविवार को एक आशा कार्यकर्ता की मौत (ASHA worker dead) हो गई. उसके सहकर्मियों ने आरोप लगाया है कि कोविड-19 का टीका (Covid19 vaccine) लगाये जाने के बाद उसकी मौत हुई.
  • तमिलनाडु में PM मोदी पर बरसे राहुल गांधी, बोले- हमारी सरकार आने पर GST का पुनर्गठन होगा
    राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों के लिए कोई सम्मान नहीं है. वह सोचते हैं कि तमिल लोगों, भाषा एवं संस्कृति को उनके विचारों और संस्कृति के अधीन होना चाहिए. 
  • तमिलनाडु चुनाव : राहुल गांधी आज करेंगे चुनावी अभियान का शंखनाद, AIADMK को गढ़ में चुनौती
    कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से तमिलनाडु में चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. राहुल गांधी तीन दिन तक पश्चिमी तमिलनाडु में प्रचार करेंगे. इस दौरान वह तिरुपुर, इरोड और करुर समेत 5 जिलों को कवर रहेंगे. इन जिलों में एआईएडीएमके का खासा प्रभाव माना जाता है. राज्य के दो दिग्गज नेताओं जयललिता और करुणानिधि के निधन के बाद राज्य में यह पहला विधानसभा चुनाव है.
  • के चंद्रशेखर राव छोड़ सकते हैं मुख्यमंत्री पद, केटी रामाराव को दे सकते हैं जिम्मेदारी
    गौरतलब है कि रामाराव को सीएम बनाने की बात पिछले कुछ वर्षों से चल रही है. 2018 के विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद, केसीआर ने एक संघीय मोर्चा बनाने की बात की थी. केटीआर को तब पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था और केसीआर ने कहा था कि वह राष्ट्रीय राजनीति में एक बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं. तभी से पार्टी में रह रहकर केटीआर के सीएम बनने की अटकलें लगाई जा रही है.
  • कर्नाटक : शिवमोगा ब्लास्ट में 4 लोगों की मौत, पूरा इलाका सील
    इतना ही नहीं, झटकों के साथ धमाका इतना तेज था कि कई घरों के शीशे टूट गए और सड़कों पर दरारें पड़ गई. बताया जा रहा है कि इस विस्फोट की वजह से शिवमोगा से चिकमंगलुरु तक लोग दहशत में हैं और घरों से निकलकर सड़कों पर पहुंच गए हैं. वहीं घटना के बाद स्थानीय पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है.
  • केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक कर्नाटक में सड़क हादसे में घायल, पत्नी और करीबी की मौत
    केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए हैं. कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ा जिले के अंकोला में उनकी कार दुर्घटना का श‍िकार हो गई. मंत्री अपनी पत्नी और निजी सचिव के साथ सफर कर रहे थे.
  • केरल में मां पर लगा नाबालिग बेटे के यौन उत्पीड़न का आरोप
    केरल (Kerala) में एक महिला पर लगे अपने नाबालिग बेटे के कथित यौन उत्पीड़न (Sexual Assault) के आरोप संबंधी मामले की महानिरीक्षक (IG) स्तर की जांच का रविवार को आदेश दिया गया. महिला के खिलाफ पॉक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. हालांकि महिला के दूसरे बेटे ने आरोप लगाया है कि उनके पिता ने ही भाई को ऐसा आरोप लगाने के लिये मजबूर किया था.
  • क्या बेंगलुरु में कोरोना का नया स्ट्रेन हो सकता है? छह डॉक्टर दुबारा संक्रमित हुए
    Coronavirus: बेंगलुरु का विक्टोरिया अस्पताल कर्नाटक का सबसे बड़ा अस्पताल है. यहां से एक चौंकाने वाली खबर आई है. यहां छह डॉक्टरों को पिछले तीन महीने के अंदर दूसरी बार कोविड का संक्रमण हुआ है. अब जांच इस बात की हो रही है कि कहीं ये यूनाइटेड किंगडम से शुरू हुए स्ट्रेन की तरह कोरोना का नया स्ट्रेन तो नहीं है. वैसे तो इस मेडिकल कॉलेज के 150 के आसपास पीजी और एमबीबीएस डॉक्टरों को  मरीज़ों का इलाज करते हुए कोरोना संक्रमण हो चुका है लेकिन चौंकाने वाली खबर ये है कि अब पांच पीजी के और एक एमबीबीएस इंटर्न को तीन महीने के अंदर दूसरी बार कोविड हो गया है. इनमें से एक ने प्लाज्मा भी डोनेट किया था.
  • केरल में पहली बार कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 6 मामले, किसी भी अन्य राज्य से अधिक
    महाराष्ट्र में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे 8 लोगों को कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षणों का पता लगा है. टोपे ने ट्वीट किया, "यूके से महाराष्ट्र लौटे 8 यात्रियों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए, जिनमें मुंबई के 5, पुणे, ठाणे और मीरा भयंदर के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं. ये सभी आईसोलेशन में हैं और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है."
  • बदलाव चाह रही है तमिलनाडु की जनता : कमल हासन
    हासन ने पूरे प्रचार अभियान में एमजीआर की विरासत की बात की है और कथित भ्रष्टाचार को लेकर अन्नाद्रमुक तथा द्रमुक दोनों पर हमले कर रहे हैं. उन्होंने दोनों दलों का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि गरीबी का ‘बहुत सावधानी से बचाव’ किया गया है.
  • ब्रिटेन से केरल लौटे 18 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
    केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने मंगलवार को यहां बताया कि ब्रिटेन से लौटे 18 लोग अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि ब्रिटेन में वायरस के नए स्वरूप के बारे में पता चलने के बाद वहां से लौटने वालों को पृथक करने के लिये प्रबंध किये गए हैं.
  • ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को करानी होगी कोरोना जांच, फोन स्वीच ऑफ किया तो होगी कार्रवाई
    मंत्री के मुताबिक अब तक 1,614 लोगों ने जांच करायी है. उनमें से 26 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. संक्रमित लोगों के नमूनों को प्रयोगशाला भेजा गया है. उनकी रिपोर्ट भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पास भेजी जाएगी. मंत्री ने कहा कि संक्रमित पाए गए 26 लोगों को निर्धारित अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उनमें से किसी को भी पृथक-वास में नहीं भेजा गया है. रिपोर्ट मिलने में देरी को लेकर एक सवाल पर मंत्री ने कहा कि प्रयोगशाला की रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी जाएगी.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com