Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा- सरकार की चूक से हुई बाढ़ की त्रासदी

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा कि राज्य में भारी बारिश और बाढ़ के चलते हुई त्रासदी मौजूदा राज्य सरकार की स्थिति का अनुमान लगाने में सक्षम नहीं होने की कमी का नतीजा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा- सरकार की चूक से हुई बाढ़ की त्रासदी

अोमन चांडी ने बाढ़ के लिए सरकार की चूक को जिम्मेदार ठहराया है.

तिरुअनंतपुरम :

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा कि राज्य में भारी बारिश और बाढ़ के चलते हुई त्रासदी मौजूदा राज्य सरकार की स्थिति का अनुमान लगाने में सक्षम नहीं होने की कमी का नतीजा है. चांडी ने बताया कि हालांकि, यह त्रासदी को राजनीतिक रंग देने का समय नहीं है, फिर भी वह यह कहने के लिए मजबूर है, जिसका संकेत खुद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने दिया है. चांडी ने कहा, "चूंकि मानसून का मौसम मई के अंत में शुरू हुआ था, इसलिए केरल के तीन हिस्सों में भारी बारिश हुई और इसके लिए बुनियादी योजना प्रक्रिया होनी चाहिए थी, लेकिन किसी कारण से ऐसा नहीं हुआ और इसलिए त्रासदी ने राज्य को बुरी तरह से प्रभावित किया". मानसून ने मई के आखिरी सप्ताह में दस्तक दी थी और अगस्त के दूसरे सप्ताह तक तीनों भागों में भारी बारिश हुई. 

केरल में बाढ़ से तबाही : 417 की मौत, 8.69 लाख शिविरों में और 7000 घर नष्ट, 10 बड़ी बातें 


पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "यह भारी चूक तब हुई जब सरकार बारिश के स्वरूप के अनुसार काम करने में नाकाम रही. अंत में, यह कहना आसान है कि इसे इस तरह से किया जाना चाहिए था और इस तरह से नहीं, लेकिन यह उस स्थिति में है, जहां सारे आकलन गड़बड़ हो गए." राज्य के इतिहास में पहली बार, पिछले तीन महीनों के दौरान भारी बारिश के कारण 26 वर्षों के बाद इडुक्की बांध समेत 33 बांधों के द्वार खोलने पड़े. चांडी ने कहा कि चूंकि इडुक्की बांध को पहले नहीं खोला गया था और अधिकारी अंतिम मिनट तक इंतजार करते रहे। इसिलए, वे स्थिति सही से नहीं संभाल पाएं, जिसके चलते जान-माल का काफी नुकसान हुआ. बारिश और बाढ़ की घटनाओं में मरने वालों की संख्या अब 417 हो गई है. सैकड़ों लोगों ने राहत शिविरों से घर लौटना शुरू कर दिया है. कुल नुकसान करीब 35,000 करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है.  

टिप्पणियां


केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को UAE की आर्थिक मदद स्वीकारे जाने की उम्मीद

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... फिगर हगिंग गाउन में दीपिका पादुकोण ने मचाया धमाल, देखें शानदार Photos

Advertisement