NDTV Khabar

गोवा के मंत्री ने देसी पर्यटकों को बताया 'धरती की गंदगी', बाद में दी सफाई

गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई शनिवार को देसी पर्यटकों को 'धरती के बेकार लोग' बताकर विवादों में घिर गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा के मंत्री ने देसी पर्यटकों को बताया 'धरती की गंदगी', बाद में दी सफाई

गोवा के मंत्री विजय सरदेसाई (फाइल फोटो)

पणजी: गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई शनिवार को देसी पर्यटकों को 'धरती के बेकार लोग' बताकर विवादों में घिर गए हैं. उन्होंने यह टिप्पणी हाल ही में बस से मुख्य सड़क पर पेशाब करते पर्यटक का वीडियो आने पर की. सरदेसाई अब कह कह रहे हैं कि उनकी टिप्पणी को गलत ढंग से पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि उन्हें शुक्रवार को उनकी ओर से की गई टिप्पणी के लिए कोई खेद नहीं है. उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि यह टिप्पणी सभी देसी पर्यटकों के लिए नहीं, बल्कि कुछ खास वर्ग के लिए है. 

अपने बयान को संदर्भ से काटकर पेश किए जाने का आरोप लगाते हुए मंत्री ने कहा, ‘मैंने गोवा आने वाले सभी 65 लाख पर्यटकों को धरती की गंदगी नहीं कहा था. मैंने कहा था कि पर्यटकों का एक तबका परेशानी पैदा कर रहा है और असल में वे धरती की गंदगी हैं और गोवा में ऐसे पर्यटक नहीं होने चाहिए.’ गोवा में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री सरदेसाई ने कहा कि यही छोटा सा तबका परेशानी पैदा कर रहा है, उनमें साफ-सफाई का कोई सलीका नहीं है, वे गंदगी फैला रहे हैं और राज्य में कचरे की समस्या खड़ी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें - लड़कियों के बियर पीने की बात से डर गया हूं... सहनशक्ति की सीमा टूट रही है : मनोहर पर्रिकर

सरदेसाई ने शनिवार को मीडिया को जारी एक नए वीडियो में कहा, "गोवा के लोग कुछ पर्यटकों से नाराज हैं, जो गोवा आते हैं और यहां कचरा फैलाकर परेशानी पैदा करते हैं. इसके कई उदाहरण देखने को मिलते हैं, जिनमें एक यह वीडियो है. मीरामार से दोना पौला जा रही मुख्य सड़क पर पेशाब कर रहे पर्यटक का वीडियो वायरल हुआ है. मैं गोवा के लिए बोल रहा हूं."

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख सरदेसाई ने कहा कि इस तटीय राज्य में ‘‘गुणवत्ता’’ वाले पर्यटकों की जरूरत है जिससे स्थानीय लोगों को फायदा मिले. गोवा का विकास मॉडल ‘कम घनत्व, ऊंची लागत’ से जुड़ा है. यह ‘मात्रा नहीं, गुणवत्ता पर आधारित है.’ सरदेसाई ने कहा, ‘बात जब वास्तुकला, नैतिक मूल्यों, सहनशीलता की आती है तो हम गोवा की अलग पहचान बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन इसके साथ ही हम गोवा को इस तरह नहीं विकसित करना चाहते कि यह सिर्फ मात्रा का मामला रह जाए.’

यह भी पढ़ें - गोवा : 20 सालों से एक ही कमरे में सीमित महिला को पुलिस ने बचाया, हालत बेहद गंभीर

टिप्पणियां
सरदेसाई ने गोवा आने वाले पर्यटकों की आलोचना करके और उत्तर भारत के लोगों पर गोवा को दूसरा हरियाणा बनाने का आरोप लगाकर विवाद को और बढ़ा दिया है.

VIDEO: गोवा में सभी माइनिंग लीज रद्द (इनपुट एजेंसियां)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement