NDTV Khabar

इस विवाद की वजह से 25 जनवरी को कर्नाटक बंद का ऐलान, आईटी कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह

महादयी नदी विवाद पर केंद्र सरकार के मनमाने व्यवहार की वजह से कर्नाटक में किसानों और अन्य स्थानीय कन्नड़ संगठनों ने 25 जनवरी यानी गुरुवार को राज्यवापी बंद का आह्वान किया है.

120 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस विवाद की वजह से 25 जनवरी को कर्नाटक बंद का ऐलान, आईटी कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह

प्रतीकात्मक तस्वीर

बेंगलुरु: महादयी नदी का विवाद और तूल पकड़ता नजर आ रहा है. महादयी नदी विवाद पर केंद्र सरकार के मनमाने और निराशाजनक व्यवहार की वजह से कर्नाटक में किसानों और अन्य स्थानीय कन्नड़ संगठनों ने 25 जनवरी यानी गुरुवार को राज्यवापी बंद का आह्वान किया है. बताया जा रहा है कि कर्नाटक में राज्यव्यापी इस बंद का खासा असर पड़ने की संभावना है और जन-जीवन भी प्रभावित हो सकताहै. बंद के ऐलान के मद्देनजर राज्य से सभी  निजी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को गुरुवार को बंद रखने की सलाह दी गई है. हालांकि, सरकार स्कूलों को लेकर अभी ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है. 

यह भी पढ़ें - कर्ज माफी, पानी के मुद्दे पर कन्नड़ समर्थक इकाइयों का 12 जून को कर्नाटक बंद का आह्वान

बताया जा रहा है कि इस बंद से निजी बस ऑपरेटर्स अपने आप को तब तक अलग रखेंगे जब तक उन्हें लगेगा कि उनके वाहन सुरक्षित रहेंगे.  वहीं इस बंद को लेकर टैक्सी ऑपरेटर अन्य दिनों की तरह सामान्य परिचालन की बात स्वीकार रहे हैं. हालांकि, बेंगलुरु के आईटी कंपनियों ने बंद के मद्देनजर अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है. कन्नड़ संगठनों ने कई ऑपरेटर्स से बंद को सफल बनाने की अपील की है. 

टिप्पणियां
इस बंद की वजह महादयी नदी के ऊपर दो राद्यों के बीच का विवाद बताया जा रहा है. दरअसल, महानदी एक सहायक नदी है, जिसके मार्ग को लेकर गोवा और कर्नाटक में काफी  पहले से विवाद कायम है. पानी के बंटवारे को लेकर गोवा सरकार और कर्नाटक सरकार में विवाद चल रहा है. 

VIDEO: क्या पानी के मुद्दे पर अगला विश्वयुद्ध होगा?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement