NDTV Khabar

Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होने वाली है, क्योंकि आज यानी शनिवार को तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान (Karnataka By Polls) हो रहा है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान

कर्नाटक में आज तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है.

खास बातें

  1. कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव आज
  2. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस-जेडीएस की अग्निपरीक्षा
  3. इस उपचुनाव के लिए करीब 6,450 मतदान केंद्र बनाए गए हैं
बेंगलुरु:

कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को हो रहा मतदान समाप्‍त हो चुका है. कर्नाटक में तीन लोकसभा सीटों और दो विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव के तहत शनिवार को हुए मतदान में औसतन 67 फीसदी वोट पड़े. इन उप-चुनावों को राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की लोकप्रियता की परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है. इन चुनावों के नतीजों का असर राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर हो सकता है. लोकसभा सीटों शिवमोगा, बेल्‍लारी और मंड्या में क्रमश: 61.05%, 63.85% और 53.93% मतदन दर्ज किया गया. वहीं विधानसभा सीटों रामनगरम और जमखांडी में क्रमश: 73.71 & 81.58 फीसदी मतदान हुआ.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा. वोटिंग के लिए करीब 6,450 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इन सीटों के लिए कुल 54,54,275 मतदाता पंजीकृत हैं. पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन और भाजपा के बीच है. वोटों की गिनती छह नवंबर को होगी.

अधिकारियों ने बताया कि मतदान के शुरुआती घंटों में मतदान प्रतिशत कम रहा लेकिन दिन चढ़ने के साथ इसमें सुधार हुआ. उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर तकनीकी कारणों से मतदान में विलंब हुआ लेकिन सभी पांच सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है. शनिवार को हो रहे इस चुनाव को प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है. इन चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी शामिल हैं. रामनगरम में उनके लिए कोई चुनौती नहीं होने के कारण यह चुनाव उनके लिए आसान माना जा रहा है. यहां से भाजपा उम्मीदवार एल चद्रंशेखर ने अपना नामांकन वापस ले कर कांग्रेस का दामन थाम लिया है. भाजपा ने रामनगरम की इस घटना की शिकायत चुनाव आयोग के समक्ष करते हुए चुनावों का तत्काल रद्द करने की मांग की थी.


कर्नाटक उपचुनाव Live Updates: 

- कर्नाटक में शनिवार को तीन लोकसभा सीटों और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्‍न हो गए. लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्‍लारी और मंड्या में क्रमश: 61.05%, 63.85% और 53.93% मतदन दर्ज किया गया. वहीं विधानसभा सीटों रामनगरम और जमखांडी में क्रमश: 73.71 & 81.58 फीसदी मतदान हुआ.


- लोकसभा सीट शिवमोगा, बेल्लारी और मान्डया में एक बजे तक क्रमश: 30.20, 35.72 और 26.80 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं रामनगरम और जामखंडी विधानसभा सीटों पर क्रमश: 39.81 और 43.50 प्रतिशत मतदान हुआ.

- कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को हो रहे मतदान में दोपहर एक बजे तक करीब 35 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकारों का प्रयोग किया.

- कर्नाटक के रामनगरम में एक मतदान केंद्र के अंदर सांप मिलने से मचा हड़कंप. बाद में सांप को बाहर निकाला गया. इसकी वजह से थोड़ी देर के लिए मतदान बाधित रहा. 

 
- जामखंडी में मतदान के लिए लोगों की कतार लगी है. मतदान केंद्रों पर लोगों की ठीक-ठाक भीड़ लगी है. 

 

 


- कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शिमोगा के शिकारीपुरा में मतदान किया. 
 
-  कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा- मेरा बेटा शिमोगा से 101 प्रतिशत चुनाव जीतने जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम बेल्लारी और जामखांडी में जीत दर्ज करेंगे.

- कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनके बेटे बीएस राघवेंद्र ने शिमोगा के हुचार्य स्वामी मंदिर में की पूजा-अर्चना.  बीएस राघवेंद्र शिमोगा से लड़ रहे हैं चुनाव.


- कर्नाटक में  तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था  ॉ
 

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी का आदेश, जो फाइलें कन्नड़ में हों वही भेजें, अंग्रेजी नहीं चलेगी

इससे पहले चुनाव के ठीक दो दिन पहले यानी गुरुवार को भाजपा को उस समय झटका लगा था, जब कर्नाटक के रामनगर विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एल. चंद्रशेखर ने भाजपा का साथ छोड़ वापस कांग्रेस का दामन थाम लिया था. इस संबंध में उन्होंने कहा था कि वह भाजपा छोड़कर कांग्रेस में वापस लौट आए हैं. रामनगर विधानसभा उपचुनाव तीन नवंबर को होना है. 49 वर्षीय चंद्रशेखर पहले कांग्रेस में थे. वह रामनगर उप चुनाव लड़ने के लिए 10 अक्टूबर को भाजपा में शामिल हुए थे.

कर्नाटक : कांग्रेस और JDS ने BJP को बताया ‘साझा शत्रु', कहा- एकसाथ लड़कर जीतेंगे उपचुनाव

उन्होंने संवाददाताओं से कहा था, "जब मैंने रामनगर से पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया तो भाजपा नेताओं ने मुझे समर्थन देने का वादा किया था. लेकिन (भाजपा नेताओं) में से कोई भी मेरा प्रचार करने के लिए आगे नहीं आया. इसलिए मैंने पार्टी छोड़कर वापस कांग्रेस में लौटने का फैसला किया है." बता दें कि चंद्रशेखर मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी (जेडीएस) के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे.

कर्नाटक के कांग्रेस-जेडीएस सरकार से BSP बाहर, मंत्री एन महेश ने दिया इस्तीफा

टिप्पणियां

उप चुनाव से दो दिन पहले और उम्मीदवार द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद आए चंद्रशेखर के फैसले पर निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि उनका नाम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बरकरार रहेगा. बता दें कि आज होने वाले उपचुनावों के नतीजे छह नवंबर को आएंगे.

VIDEO: उपचुनाव से पहले बीजेपी को झटका
भाजपा को हराने के मकसद से गठबंधन सहयोगी जेडीएस और कांग्रेस उपचुनाव साथ लड़ रही हैं.
(इनपुट भाषा से)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement