NDTV Khabar

केरल में वर्षाजनित घटनाओं में 13 लोगों की मौत

धिकारियों के अनुसार केरल में ज्यादातर मौतें उफनती नदियों में लोगों के डूब जाने और पेड़ों के गिरने से उनके नीचे कुचलकर हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल में वर्षाजनित घटनाओं में 13 लोगों की मौत

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

केरल में रविवार को चार लोगों की मौत के साथ ही राज्य में पिछले दो दिनों में अबतक वर्षाजनित घटनाओं में 13 लोगों की जान जा चुकी है जबकि उत्तर भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहा. अधिकारियों के अनुसार केरल में ज्यादातर मौतें उफनती नदियों में लोगों के डूब जाने और पेड़ों के गिरने से उनके नीचे कुचलकर हुई. रविवार को तिरुवनंतपुरम, पठानमथिट्टा और अलप्पझुआ जिलों में चार लोगों की जान चली गयी.

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आने पर केरल में भारी वर्षा हुई तथा इडुकी, कोझिकोड एवं कन्नूर जिलों में फसलों और संपत्तियों का भारी नुकसान हुआ. बेंगलुरु में वर्षा ने भारत के विरुद्ध अफगानिस्तान के पहले ऐतिहासिक टेस्ट से पहले उसके पहले प्रैक्टिस सत्र पर पानी फेर दिया. उत्तर भारत में राजस्थान में हल्की वर्षा से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली. जैसलमेर 41.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा.

अधिकारी ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूल और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. वैसे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह तापमान कम था, शनिवार को यहां तेज आंधी चली थी. आज यहां अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से कम है. मौसम विभाग ने आज दिन में वर्षा का अनुमान लगाया था लेकिन वर्षा नहीं हुई. सुबह साढ़े आठ बजे तक 4.7 मिलीमीटर वर्षा हुई थी.


टिप्पणियां

मौसमविद ने सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने का अनुमान व्यक्त किया है. हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई. राज्य में सबसे अधिक 35 मिलीमीटर वर्षा पोंटा साहिब में हुई. लखनऊ में मौसम कार्यालय में सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है. पंजाब और हरियाणा में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहा. दोनों राज्यों में शनिवार को कई स्थानों पर बारिश हुई थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement