NDTV Khabar

कॉलेज से निकाले गए छात्र-छात्रा के बचाव में उतरा केरल हाईकोर्ट, कहा- 'प्यार अंधा होता है'

केरल उच्च न्यायालय ने प्रेम संबंध और घर से भागने के लिए एक छात्रा और उसके सीनियर को निष्कासित करने के कोच्चि के एक कॉलेज के आदेश को खारिज कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कॉलेज से निकाले गए छात्र-छात्रा के बचाव में उतरा केरल हाईकोर्ट, कहा- 'प्यार अंधा होता है'

अदालत ने कहा कि ‘प्यार अंधा होता है और वह स्वाभाविक मानवीय वृत्ति है एवं लोगों का निजी मामला होता है’. 

खास बातें

  1. केरल हाईकोर्ट ने कहा- प्यार स्वाभाविक मानवीय वृत्ति है
  2. अदालत ने कहा कि प्यार लोगों का निजी मामला होता है
  3. कोर्ट ने छात्रों को कॉलेज में कोर्स जारी रखने की अनुमति दी
कोच्चि:

केरल उच्च न्यायालय ने प्रेम संबंध और घर से भागने के लिए एक छात्रा और उसके सीनियर को निष्कासित करने के कोच्चि के एक कॉलेज के आदेश को खारिज कर दिया. अदालत ने इस संबंध में कहा कि ‘प्यार अंधा होता है और वह स्वाभाविक मानवीय वृत्ति है एवं लोगों का निजी मामला होता है’. न्यायमूर्ति ए मुहम्मद मुश्ताक ने अपने एक हालिया फैसले में कहा कि कॉलेज द्वारा प्रेम संबंध और भाग जाने को अनैतिक बताते हुए अनुशासनहीनता मानना प्रबंधन के लोगों के नैतिक मूल्यों पर आधारित है. न्यायमूर्ति ने कहा, “यह किसी के लिए पाप हो सकता है और अन्य के लिए नहीं. कानून में चुनने की आजादी स्वतंत्रता का सार है”. न्यायाधीश ने कहा कि कोल्लम जिला स्थित कॉलेज के अधिकारी यह नहीं समझ पाए कि अंतरंग ताल्लुकात व्यक्तियों का निजी मुद्दा है और उसमें हस्तक्षेप का उन्हें अधिकार नहीं है.

24 की उम्र में जस्टिन बीबर ने कर ली सगाई, मंगेतर से बोले- तुम्हारी हर चीज से प्यार है...


न्यायमूर्ति ए मुहम्मद मुश्ताक ने कहा, “प्यार अंधा होता है और वह स्वाभाविक मानवीय वृत्ति है. अकादमिक अनुशासन को लागू करने के संदर्भ में रिट याचिका में सवाल उठाया गया है कि प्रेम स्वतंत्रता है या बंधन है”. उन्होंने 21 वर्षीय छात्र और 20 वर्षीय छात्रा की याचिकाओं को स्वीकार कर लिया. अदालत ने कॉलेज को छात्रा का कोर्स जारी रखने की अनुमति देने और छात्र के अकादमिक दस्तावेज वापस लौटाने का निर्देश दिया. दोनों बीबीए के छात्र हैं. लड़की ने 2016-2017 बैच में इस पाठ्यक्रम में नामांकन कराया था और उसे अपने एक सीनियर से प्यार हो गया. कॉलेज प्रशासन और उनके माता-पिता ने उनके संबंधों का विरोध किया. इसके बाद दोनों घर से भाग गए थे. 

प्रियंका चोपड़ा ने शेयर किया निक जोनास का ऐसा वीडियो, कुछ ऐसे जताया प्यार  

टिप्पणियां

VIDEO: ये इश्क नहीं आसान : कैसे उठा लव जेहाद का मसला?
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement