NDTV Khabar

दक्षिण भारत में 40 प्रतिशत जिले में कम बारिश हुई : मौसम विभाग

केरल में अत्यधिक बारिश के बावजूद मौसम विभाग के आंकड़े से पता चलता है कि इस बार मॉनसून के दौरान दक्षिण भारत के 40 प्रतिशत से ज्यादा जिलों में कम बारिश हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण भारत में 40 प्रतिशत जिले में कम बारिश हुई : मौसम विभाग

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. दक्षिण भारत में 40 प्रतिशत जिले में कम बारिश हुई
  2. मौसम विभाग ने जारी किया आंकड़ा
  3. तमिलनाडु में सबसे कम बारिश हुई
नई दिल्ली: केरल में अत्यधिक बारिश के बावजूद मौसम विभाग के आंकड़े से पता चलता है कि इस बार मॉनसून के दौरान दक्षिण भारत के 40 प्रतिशत से ज्यादा जिलों में कम बारिश हुई. क्षेत्र के 125 जिलों में से 54 में कम बारिश हुयी और दो अन्य में अनुमान से बहुत कम बारिश हुई. मौसम विभाग के आंकड़े के मुताबिक, दक्षिण भारत में सबसे कम तमिलनाडु में बारिश हुई. इसके 32 जिलों में 20 में कम बारिश हुई जबकि एक में अत्यंत कम वर्षा दर्ज की गयी. केरल में मानसूनी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन से 290 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और 10 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए. 

यह भी पढ़ें: Kerala Floods: बाढ़ से तबाह केरल और वहां के लोगों की मदद के लिए अखिलेश यादव ने की यह भावुक अपील

टिप्पणियां
तेलंगाना में 31 जिलों में छह में अनुमान से बहुत कम बारिश हुई. पुडुचेरी के सभी चार जिलों में यही हाल रहा. केरल के पड़ोसी कर्नाटक के 30 जिलों में 14 में कम बारिश हुई और दो में तो अनुमान से बहुत कम बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि देश स्तर पर पूर्व में 27 प्रतिशत कम इसके बाद उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में क्रमश: तीन प्रतिशत और एक प्रतिशत कम बारिश हुई.    

VIDEO: फिर खड़ा हो रहा है केरल, बाढ़ में 445 लोगों ने गंवाई जान
इस सप्ताह जल संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 101.286 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल संग्रह हुआ. यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता 257.812 बीसीएम का 63 प्रतिशत है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement