NDTV Khabar

मेघालय में विधानसभा उपचुनाव गुरुवार को, मुख्यमंत्री संगमा भी चुनावी मैदान में

मेघालय में गुरुवार को दक्षिण तुरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है और सभी राजनीतिक दलों की नजरें उस पर हैं, जहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मेघालय में विधानसभा उपचुनाव गुरुवार को, मुख्यमंत्री संगमा भी चुनावी मैदान में

मेघालय के सीएम कोनराड संगमा (फाइल फोटो)

शिलौंग:

मेघालय में गुरुवार को दक्षिण तुरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है और सभी राजनीतिक दलों की नजरें उस पर हैं, जहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं. अभी तक लोकसभा में तुरा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पश्चिम गारो हिल्स जिले में स्थित दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से भाग्य आजमा रहे हैं. लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कोनराड इस साल छह मार्च को मुख्यमंत्री बने थे. उनकी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने क्षेत्रीय दलों तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया है. 

मुख्यमंत्री संगमा का इस उप चुनाव में कांग्रेस के शार्लोट डब्ल्यू मोमिन से मुकाबला है और इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा में जाने की कोशिश में हैं. इनमें जान लेस्ली के संगमा और क्रिस काबुल ए संगमा शामिल हैं. प्रदेश के दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले के रोनीकोर विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव कराये जा रहे हैं. इस सीट पर नेशनल पीपुल्स पार्टी के मार्टिन एम डैंगो का मुकाबला यूडीपी के पी मारवेन, पीडीएफ के चेयरमैन पी एन सिएम तथा कांग्रेस के जे संगमा के साथ है. 

चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार दक्षिण तुरा सीट पर 30 हजार से अधिक मतदाता हैं. इनमें 14 हजार 800 से अधिक पुरूष जबकि 15 हजार 351 महिला मतदाता हैं. इस सीट पर कुल 36 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. इसी तरह रानीकोर सीट पर 29 हजार 685 मतदाता 65 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मताधिकार का इस्तेमाल करने वालों में 15 हजार 100 से अधिक पुरूष एवं 14 हजार 400 से अधिक मतदाता हैं. 


टिप्पणियां

प्रदेश की दोनों सीटों पर उपचुनाव में कल सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन सीटों पर मतों की गिनती 27 अगस्त को की जाएगी. दक्षिण तुरा सीट से एनपीपी विधायक अगाथा संगमा के अपने भाई कोनराड के लिए सीट खाली करने के कारण तथा रानीकोर के पांच बार से कांग्रेस विधायक मार्टिन एम डैंगो के एनपीपी में शामिल होने के कारण इन दोनो सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हुआ है. उपचुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है और सीमा सुरक्षा बल के जवानों को रानीकोर सीट पर अतिरक्त नजर रखने के लिए कहा गया है क्योंकि यह बांग्लादेश की सीमा से लगा है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement