NDTV Khabar

केरल की महिला का जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन कराने के मामले की जांच करेगी NIA

पीड़ित महिला ने जबरन धर्म परिवर्तन और निकाह के बाद उसे तस्करी के जरिए सीरिया ले जाने के प्रयास के मामले में एनआईए जांच की मांग की थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल की महिला का जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन कराने के मामले की जांच करेगी NIA

प्रतीकात्मक फोटो.

कोच्चि:

केरल की एक महिला का जबरन धर्म परिवर्तन कराने और मुस्लिम युवक से शादी के बाद उसे इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों को बेचने के लिए सीरिया ले जाने का प्रयास करने के मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में ले ली है. केंद्र सरकार ने केरल हाईकोर्ट में दाखिल एक हलफनामे में यह बात कही है.

यह भी पढ़ें : केरल का हदिया मामला : शादी की जांच नहीं कर सकती NIA

इस कथित अपराध की गंभीरता के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले की जांच संघीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपी है. केंद्र ने अदालत को यह भी बताया कि एनआईए ने एर्णाकुलम स्थित एनआईए की विशेष अदालत के समक्ष 9 लोगों के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है.

इसमें कहा गया है कि उनलोगों के खिलाफ बलात्कार सहित भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के अधीन मामला दर्ज किया गया है. गुजरात में बस चुकी केरल के पतनमथिट्टा जिले की रहने वाली पीड़ित महिला की ओर दायर याचिका के जवाब में केंद्र सरकार ने यह हलफनामा दिया है. पीड़ित महिला ने जबरन धर्म परिवर्तन और निकाह के बाद उसे तस्करी के जरिए सीरिया ले जाने के प्रयास के मामले में एनआईए जांच की मांग की थी. 

VIDEO : केरल के 'लव जेहाद' पर NIA ने किया मामला दर्ज


टिप्पणियां

इस महीने की शुरुआत में एर्णाकुलम देहात पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में महिला ने आरोप लगाया था कि कन्नूर जिले के तलश्शेरी के मोहम्मद रियाज ने 2014 में उसके साथ प्यार का नाटक किया. उस समय वह बेंगलुरु में पढ़ती थी. रियाज ने उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराया और उसके साथ निकाह किया. उसने यह यह भी आरोप लगाया है कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उनका विवाह पंजीकृत कराया गया है. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement