NDTV Khabar

कर्नाटक में कांग्रेस से CM पद साझा करने की कोई डील नहीं हुई: कुमारस्वामी

बीएस येदियुरप्पा ने शनिवार को सदन में विश्वास मत हासिल किए बिना ही अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक में कांग्रेस से CM पद साझा करने की कोई डील नहीं हुई: कुमारस्वामी

फाइल फोटो

खास बातें

  1. कुमारस्वामी ने कहा, कांग्रेस से CM पद साझा करने की कोई डील नहीं हुई
  2. कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होगा
  3. शनिवार को येदिुरप्पा ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया
बेंगलुरु: कर्नाटक में महज ढाई दिन में ही बीजेपी की सरकार गिरने के बाद राज्यपाल वजुभाई वाला ने कांग्रेस-जेडीएस गंठबंधन को सरकार बनाने का न्योता दिया. जिसके बारे में शनिवार को कुमारस्वामी ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया था. कुमारस्वामी ने आज बताया कि जेडीएस कांग्रेस के साथ मुख्यमंत्री पद साझा नहीं करेंगी. उन्होंने बताया कि बीती रात कांग्रेस के नेताओं के साथ हुई बैठक में यह बात फाइनल कर ली गई है. कुमारस्वामी ने यह भी बताया कि राज्य में डिप्टी सीएम का पद कांग्रेस के उम्मीदवार को दिया जाएगा. साल 2007 में बीजेपी और जेडीएस के बीच सीएम पद को साझा करने की डील हुई थी.

यह भी पढ़ें: कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को, राहुल और मायावती को निमंत्रण

कर्नाटक में साल 2007 में  बीजेपी-जेडीएस गठबंधन सरकार 20 महीने बाद ही गिर गई थी. कुमारस्वामी  पर सत्ता-साझाकरण समझौते का सम्मान करने में विफल रहने का आरोप भी लगा था. उनपर आरोप लगा था कि जब बीजेपी के प्रत्याशी का सीएम बनने की बारी आई तो वह मुकर गए थे, जिसके बाद बीजेपी-जेडीएस गठबंधन सरकार टूट गई थी. यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी पार्टी के साथ कांग्रेस के साथ एक समान समझौता है, तो  कुमारस्वामी ने इसका जवाब नकारात्मक दिया. कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस ने कुमारस्वामी की पार्टी जेडी (एस) को बिना शर्त समर्थन की पेशकश की थी, जब दोनों पार्टियां बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती के दौरान आखिरी मिनट की साझेदारी की थी.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक: येदियुरप्पा ने विश्वास मत का सामना किये बगैर इस्तीफा दिया, 10 बातें

टिप्पणियां
बीएस येदियुरप्पा ने सदन में विश्वास मत हासिल किए बिना ही अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया, जिसके बाज कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता मिला.  बहुमत हासिल करने में असमर्थ बीजेपी पर कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों के खरीद- फरोख्त का आरोप भी कांग्रेस ने लगाया था.वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस और डेजीएस गठबंधन को अपवित्र बताते हुए कहा कि ऐसी सरकारें ज्यादा दिन नहीं टिक पाती हैं. कांग्रेस और जेडीएस के बीच साल 2004 में आखिरी बार गठबंधन हुआ था.

VIDEO:बुधवार को CM पद की शपथ लेंगे एच.डी. कुमारस्वामी
कुमारस्वामी ने शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, बसपा अध्यक्ष मायावती और अन्य को आमंत्रित किया है. कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार की दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement