NDTV Khabar

नोटबंदी के बाद GDP को लेकर मेरी भविष्यवाणी सही साबित हुई : चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी के बाद उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर में डेढ़ फीसदी कमी आने का जो अनुमान जताया था, वह सही साबित हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोटबंदी के बाद GDP को लेकर मेरी भविष्यवाणी सही साबित हुई : चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जीडीपी ग्रोथ को लेकर चिदंबरम ने साधा मोदी सरकार पर निशाना
  2. उन्होंने कहा कि मेरी बात सच साबित हुई
  3. 'नोटबंदी जैसी विपत्ति किसी भी देश पर नहीं पड़नी चाहिये'
चेन्नई: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी के बाद उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर में डेढ़ फीसदी कमी आने का जो अनुमान जताया था, वह सही साबित हुआ है. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ नोटबंदी जैसी विपत्ति किसी भी देश पर नहीं पड़नी चाहिये.’’ उन्होंने कहा कि 21 वीं सदी में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिये यह काफी नुकसानदेह है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी की घोषणा के एक दिन बाद ही उन्होंने संसद में कहा था कि इससे आर्थिक वृद्धि दर में डेढ़ फीसदी की गिरावट आएगी. 

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था ऐसी कार की तरह है, जिसकी तीन टायरें पंक्चर हो गई हैं: चिदंबरम

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि जहां 2015-16 में आर्थिक वृद्धि दर 8.2 फीसदी थी.  वहीं, 2017-18 में आर्थिक वृद्धि दर 6.7 फीसदी पर आ गई. इससे पहले चिदंबरम ने कहा मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऐसी कार की तरह हो गई है, जिसकी तीन टायरें पंक्चर हैं. उन्होंने पेट्रोल-डीजल सहित अन्य चीजों की बढ़ती कीमतों पर भी मोदी सरकार को आड़े हाथ लिया था. कां

VIDEO: एयरसेल मैक्सिस केस में पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर 10 जुलाई तक रोक
चिदंबरम ने कहा था, ‘‘निजी निवेश, निजी उपभोग, निर्यात और सरकारी खर्च किसी अर्थव्यवस्था के चार वृद्धि इंजन (ग्रोथ इंजन) हैं. यह किसी कार की चार टायरों की तरह हैं. यदि एक या दो टायरें पंक्चर हों तो गाड़ी धीमी पड़ जाती है, लेकिन हमारे यहां तो तीन टायरें पंक्चर हो चुकी हैं.’’ 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement