NDTV Khabar
होम | दक्षिण भारत

दक्षिण भारत

  • कर्नाटक संकट के बीच अब कांग्रेस को मध्य प्रदेश में भी 'शिकार की राजनीति' की आशंका
    लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कर्नाटक में जेडीएस+कांग्रेस गठबंधन सरकार को सत्ता से हटाने के लिए ‘‘षड्यंत्र रचने’’ और ‘‘शिकार की राजनीति’’ करने का आरोप लगाया जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खारिज कर दिया और इसे ‘‘कांग्रेस के घर की समस्या‘‘ बताया.  लोकसभा में कांग्रेस और डीएमके ने इस विषय पर आसन के समीप आकर नारेबाजी की और सदन से वाकआउट भी किया. निचले सदन में शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कर्नाटक का क्या हाल है, यह सभी के सामने स्पष्ट है. केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से ‘‘शिकार की राजनीति’’ की जा रही है.
  • कर्नाटक : बागी विधायक अब ले जाया जा रहा है मुंबई से गोवा, कांग्रेस-जेडीएस कर रही सरकार बचाने की हर कोशिश
    कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार का संकट गहराता जा रहा है. निर्दलीय विधायक एच नागेश ने भी गठबंधन का साथ छोड़ दिया है, जिन्हें हाल में मंत्री बनाया गया था. बीजेपी नेता येदियुरप्पा के निजी सचिव पहले दिन से बाग़ी विधायकों के साथ देख रहे हैं और सोमवार को कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया कि नागेश को बीजेपी के लोग ज़बरदस्ती उठा ले गए. इस बीच कांग्रेस और जेडीएस के सभी मंत्रियों से इस्तीफ़ा लिया गया ताकि विद्रोहियों को जगह दी जा सके. वहीं असंतुष्ट विधायक मुंबई से गोवा के लिए निकल गए.
  • कर्नाटक संकट: BJP सांसद का कांग्रेस पर पलटवार- 'अपनी समस्याओं के लिए मुझे और एयरक्राफ्ट को दोष न दें'
    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि अपनी समस्याओं के लिए मुझे दोष मत दें.
  • संकट में कुमारस्वामी सरकार: कांग्रेस सांसद बोले- BJP नहीं चाहती विपक्षी पार्टी किसी राज्य में चलाए सरकार, हमारे सभी मंत्री देंगे इस्तीफा
    कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद का कहना है, 'ये सब कुछ बीजेपी, नरेंद्र मोदी और अमित शाह का किया हुआ है. सरकार गिराने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने तीसरी बार हमारे विधायकों को लगभग अपहरण करके मुंबई लेकर गए लेकिन सरकार गिरेगी नहीं. वह फिर से वापस आ जाएंगे. कुमारस्वामी के संपर्क में भी बीजेपी विधायक हैं. यह संकट कांग्रेस का अंदरूनी नहीं है.'
  • Karnataka Political Crisis Updates : कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'चिंता मत कीजिए'
    कर्नाटक सरकार में मंत्री और निर्दलीय विधायक नागेश ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है इसके साथ ही माना जा सकता है कि कर्नाटक में अब कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन वाली सरकार अब कुछ ही समय की मेहमान है. स्पीकर समेत कांग्रेस के 80 विधायक हैं. जेडीएस के 38 विधायक जिनमें BSP सदस्य भी हैं. यानी गठबंधन  जादुई आंकड़े के एकदम करीब है. अगर 14 विधायक इस्तीफ़े पर कायम रहे तो सदस्य संख्या घटकर 210 रह जाएगी.  तब बहुमत का आंकड़ा 106 विधायक होगा और बीजेपी के खुद 103 विधायक हैं.
  • Karnataka : क्या बदला जाएगा मुख्यमंत्री? जाने कर्नाटक संकट से जुड़ीं 12 बड़ी बातें
    कर्नाटक में सत्तारूढ़ जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन के एक दर्जन से अधिक विधायकों के इस्तीफे से उत्पन्न संकट के एक दिन बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुलाम नबी आजाद ने आरोप लगाया कि भाजपा कर्नाटक में हमारी सरकार गिराने के लिए हमारे विधायकों को मुंबई ले गई है. कर्नाटक में हुई राजनीतिक संकट के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में आजाद ने यहां मीडिया को बताया, 'प्रधानमंत्री जी (नरेन्द्र मोदी) कहते हैं - सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास. ये तो टेलीविजन पर बहुत अच्छी चीजें लगती हैं. लेकिन जमीन पर नहीं है.' उन्होंने आगे कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री की मौजूदगी में मैंने कहा था कि आपने (बीजेपी) हमारी सरकार हिमाचल प्रदेश में तोड़ दी. मणिपुर एवं गोवा में हमारे विधायकों को (सदन में) वोट नहीं देने दिया. बंगाल के विधायक ले जा रहे हो, आंध्रप्रदेश के विधायक ले जा रहे हो, गुजरात के विधायक ले जा रहे हो और अब आप कर्नाटक के विधायक ले जा रहे हो.' आजाद ने सवाल किया, 'इन सबका विश्वास कहां चला गया? और कहां है लोकतंत्र?' उन्होंने कहा, ‘‘लोकतंत्र पर तो हमारा विश्वास होता है, भरोसा होता है. पार्टी के चुनाव चिन्ह के आधार पर जनता अपना प्रतिनिधि चुनकर देती है और अगर उसमें कोई भी बाहुबली ताकत वाला इस तरह से करे, तो क्या होगा.’’
  • कर्नाटक में सियासी घमासान: BJP के राज्यसभा MP से जुड़ी कंपनी का है MLAs को मुम्बई ले जाने वाला विमान
    कांग्रेस प्रवक्ता के ई राधाकृष्णन ने कहा, ‘यह स्पष्ट है कि इसके (सरकार गिराने की कोशिश) पीछे उनका (भाजपा का) हाथ है. वे लोगों को मूर्ख नहीं बना सकते. भाजपा के केंद्रीय नेता इसमें शामिल हैं. उनकी भूमिका पूरी तरह से स्पष्ट है.’ उन्होंने दावा किया कि असंतुष्ट विधायकों के शनिवार को राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करके राजभवन से बाहर आने के बाद उन्हें ले जाने के लिए चार्टर्ड विमान को एचएएल हवाई अड्डे पर तैयार रखा गया था. राधाकृष्णन ने आरोप लगाया कि सरकार गिराने का षड्यंत्र एक सप्ताह पहले रचा गया था जब जेडीएस विधायक ए एच विश्वनाथ दिल्ली गए थे और वहां भाजपा नेताओं से मिले थे.
  • अमेरिका से लौटे CM कुमारस्वामी, 'डैमेज कंट्रोल' की कवायद शुरू, देर रात की विधायकों संग बैठक
    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी अमेरिका से वापस लौट आए हैं. उन्होंने एक 5 स्टार होटल में विधायकों के साथ बैठक की. इस बैठक में मुख्यमंत्री के पिता एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के सिद्धरमैय्या, दिल्ली से आए कर्नाटक के प्रभारी के सी वेणुगोपाल और जेडीएस के नेता और सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार भी शामिल है.
  • कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच अमेरिका से लौटे CM एचडी कुमारस्वामी, रात को विधायकों से करेंगे मुलाकात
    जेडीएस सुप्रीमो एच. डी. देवगौड़ा ने पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष के.के. कुमारस्वामी और पीडब्ल्यूडी मंत्री एच. डी. रेवन्ना से अपने आवास पर बातचीत की और उनसे अपनी पार्टी के बागी विधायक गोपालैया और नारायण गौड़ा को अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए मनाने को कहा.
  • कर्नाटक में क्या BJP बनाने जा रही है सरकार, पढ़ें- पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने क्या कहा
    कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच भाजपा पूरे घटनाक्रम पर बारीक निगाह बनाए हुए है. राज्य भाजपा के अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि पार्टी में लोग ‘संन्यासी’ नहीं हैं जो सरकार बनाने की संभावनाओं से इंकार करेंगे. यह पूछने पर कि क्या भाजपा सरकार बनाने के लिए तैयार है तो उन्होंने कहा, ‘इंतजार कीजिए और देखिए. क्या हम संन्यासी हैं?
  • मुंबई के इसी फाइव स्टार होटल में ठहराया गया है कर्नाटक के सभी 11 बागी विधायकों को
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि बीजेपी 'दलबदल' कर कर्नाटक में सरकार गिराने की कोशिश कर रही है. उधर राज्य के वरिष्ठ नेता और कांग्रेस के 'संकटमोचक' डीके शिवकुमार ने माना है कि वह भावनाओं में बहकर बागी विधायकों के इस्तीफों को फाड़ दिया था. उन्होंने कहा, 'उनको मेरे खिलाफ शिकायत करने दीजिए, मैंने बहुत बड़ा रिस्क लिया है. मैंने ऐसा अपनी पार्टी को बचान के लिए किया है.'
  • खतरे में कर्नाटक की कांग्रेस-JDS सरकार? इन 10 प्वाइंट्स में समझे, अब तक क्या-क्या हुआ
    कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 13 विधायकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपने से राज्य में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली महज साल भर पुरानी सरकार खतरे में पड़ गई है. यदि इन विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है तो सत्तारूढ़ गठबंधन (जिसके 118 विधायक हैं) 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत खो देगा. वहीं, भाजपा के 105 विधायक हैं. कांग्रेस और जद (एस) के विधायकों के समूह के अपना इस्तीफा सौंपने के लिए विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) के कार्यालय पहुंचने और बाद में राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने के बाद गठबंधन सरकार की स्थिरता का संकट गहरा गया है. दरअसल, हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद से गठबंधन सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे थे.
  • कर्नाटक के सियासी संकट पर कांग्रेस का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- प्रजातंत्र का चीरहरण किया जा रहा है
    कर्नाटक की जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन में उठा-पटक जारी है. 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इस बीच कांग्रेस ने कहा है कि देश में आया राम गया राम यानि ख़रीद फ़रोख़्त की राजनीति शुरू हो गई है. कर्नाटक की चुनी हुई सरकार बीजेपी को हज़म नहीं हो रही है. करोड़ों रूपए, सत्ता की ताक़त दिखा कर कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को ख़रीदने की कोशिश की जा रही है.
  • संकट में कर्नाटक सरकार : CM कुमारस्वामी विदेश में, इधर जेडीएस- कांग्रेस के 11 विधायकों ने दिया इस्तीफा
    कर्नाटक की जेडीएस-कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल दिखाई दे रहे हैं. राज्य में कांग्रेस और जेडीएस के 11 विधायकों ने इस्तीफ़ा दे दिया है. ये असंतुष्ट विधायक पहले स्पीकर से मिलने गए लेकिन स्पीकर घर पर नहीं मिले.
  • संकट में कर्नाटक सरकार! कांग्रेस के 8 और जेडीएस के 3 विधायक इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे
    कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस सरकार में संकट में गहरा गया है. कांग्रेस के 8 और जेडीएस के 3 विधायक विधानसभा अध्यक्ष के पास अपना इस्तीफा देने पहुंच गए लेकिन स्पीकर नहीं मिले तो ये सभी राज्यपाल के पास चले गए. इनमें शामिल कांग्रेस विधायक रामलिंग रेड्डी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, मैं अपना इस्तीफा स्पीकर सौंपने आया हूं. मैं अपनी बेटी ( कांग्रेस विधायक सौम्या रेड्डी) के बारे में नहीं जानता हूं. वह एक आजाद महिला हैं.' उन्होंने कहा, मैं पार्टी आलाकमान या किसी और नेता को इसके लिए दोष देने नहीं जा रहा हूं. मुझे लगता है कि कुछ मुद्दों पर हमारी उपेक्षा की जा रही है. इसलिए हमने यह फैसला किया है'. 
  • MDMK चीफ वाइको राजद्रोह मामले में दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई एक साल की जेल की सजा
    दोषसिद्धि के खिलाफ एक याचिका दर्ज कराई गई ताकि आदेश के खिलाफ याचिका दायर की जा सके. परिणामस्वरूप, दोषसिद्धि और सजा पर एक महीने की रोक लग गई. पुलिस ने वाइको के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए (राजद्रोह) में मामला दर्ज किया था. साल 2009 में वाइको की किताब ‘नान कुटरम सत्तुगिरेन’(मैं आरोप लगा रहा हूं) के विमोचन के दौरान दिए गए उनके भाषण के कारण यह मामला दर्ज किया गया था.
  • कर्नाटक में कांग्रेस को झटका, विधायक आनंद सिंह ने दिया इस्तीफा, येदियुरप्पा ने कहा- सरकार बनाने की संभावना तलाशेंगे
    कर्नाटक के बेल्लारी जिले के विजयनगर से कांग्रेस विधायक आनंद सिंह ने अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह राज्यपाल से मुलाकात के बाद कुछ बोलेंगे. वहीं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि अगर सरकार गिर जाती है तो हम सरकार बनाने की सारी संभावनाएं तलाशेंगे लेकिन नए चुनाव का कोई सवाल ही नहीं है. वहीं कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन समन्वय समिति के प्रमुख सिद्धरमैया ने भी राज्य विधानसभा के मध्यावधि चुनाव के किसी भी आसार को सोमवार को खारिज कर दिया.  उन्होंने मैसुरु में संवाददाताओं से कहा, “कोई मध्यावधि चुनाव होने नहीं जा रहा.”वहीं कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा है कि उनको आनंद सिंह के इस्तीफे से झटका लगा है. मैं उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन संपर्क नहीं हो पाया. मुझे विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर पता करना होगा कि इस्तीफा सही है या नहीं. 
  • कृष्णा नदी की तलहटी पर बने अवैध बंगले को हटाने के लिये चंद्रबाबू नायडू को नोटिस
    आंध्र प्रदेश सरकार ने कृष्णा नदी की तलहटी पर बने अवैध बंगले को हटाने के लिये शुक्रवार को नोटिस जारी किया. यह बंगला पूर्व मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू ने पट्टे पर ले रखा था.  आंध्र प्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने नोटिस बंगले की दीवार पर चिपका दिया क्योंकि इसके मालिक लिंगमनेनी रमेश वहां नहीं थे. प्राधिकरण के नोटिस में कहा गया है कि कृष्णा नदी की तलहटी पर छह एकड़ में फैले इस बंगले के निर्माण में कानूनी अनुमति नहीं ली गई और यह नियम-कानून का पूरी तरह उल्लंघन है.
  • टीवी पत्रकार और उसके परिवार के सदस्य घर में मृत पाए गए
    तमिलनाडु में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां चेन्नई में एक टीवी पत्रकार, पत्नी तथा उसकी मां अपने घर में बृहस्पतिवार को मृत मिले. शक है उनकी मौत फ्रिज से हुए गैस रिसाव की कारण हुई है.
  • 'वोट आपने नरेंद्र मोदी को दिया, और मुझसे...' : लोगों पर भड़कते कैमरे में कैद हुए CM कुमारस्वामी
    कुमारस्वामी उन पर गुस्सा हो गए और भड़कते हुए यह कहते दिखे कि वह मदद नहीं कर पाएंगे, क्योंकि उन्होंने पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट दिया है. स्थानीय चैनल द्वारा प्रसारित किए गए वीडियो में देखा गया कि सीएम अपने एक प्रोग्राम के तहत यात्रा पर थे, तभी लोगों के एक समूह से बातचीत करने के लिए उन्होंने अपनी कार की खिड़की खोली. लोगों ने उनकी गाड़ी को घेर लिया और चिल्लाने लगे, इसके साथ ही उन्होंने नारे लगाए. इस पर मुख्यमंत्री को गुस्से में यह कहते हुए सुना जा सकता है 'आप लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट दिया है.'
«123456»

Advertisement