NDTV Khabar
होम | दक्षिण भारत

दक्षिण भारत

  • Karnataka ByPoll Result 2018 : तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के नतीजे आज, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की अग्निपरीक्षा
    सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में पांचों केंद्रों पर मंगलवार सुबह आठ बजे सुबह मतगणना शुरू होगी.
  • असम के तिनसुकिया में माओवादी हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मिला टीएमसी का प्रतिनिधि मंडल
    तृणमूल कांग्रेस के चार सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार की सुबह तिनसुकिया जिले में उन शोकसंतप्त परिवारों से मिला जिनके परिवार के सदस्यों की हत्या संदिग्ध उग्रवादियों ने कर दी थी. प्रतिनिधिमंडल ने ‘जातीय घृणा अपराध’ करने वालों के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज करने की मांग की. राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के संसदीय दल के नेता डेरेक ओब्रायन के नेतृत्व में इस दल में पार्टी के लोकसभा सदस्य ममता बाला ठाकुर, राज्यसभा सदस्य नदीमुल हक और विधायक महुआ मोइत्रा शामिल हैं. यह प्रतिनिधिमंडल तिनसुकिया जिले के खेरोनीबाड़ी गांव में शोकसंतप्त परिवारों के सदस्यों से मुलाकात की.
  • 'एनाकोंडा' बयान पर मुख्तार अब्बास नकवी का पलटवार: प्रतिस्पर्धा जारी है कि कौन मोदी जी को सबसे ज्यादा गाली देगा?
    आंध्र के वित्त मंत्री यनामाला रामकृष्नुदु के पीएम मोदी को एनाकोंडा बताए जाने वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पलटवार किया है. दरअसल, आंध्र प्रदेश में सत्ताधारी तेलगु देशम पार्टी (तेदेपा) ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना ‘एनाकोंडा' से की जो राष्ट्रीय संस्थाओं को ‘निगल'' रहा है. इसके बाद रविवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पलटवार किया कि पीएम मोदी को सबसे ज्यादा गाली कौन देता है, इसे लेकर प्रतिस्पर्धा जारी है. उन्होंने कहा कि उनके पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वे ऐसा कर रहे हैं. 
  • Karnataka By-Election: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में औसतन 67 फीसदी मतदान
    कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होने वाली है, क्योंकि आज यानी शनिवार को तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान (Karnataka By Polls) हो रहा है.  इन चुनाव के नतीजों का असर राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर पड़ने की संभावना है.
  • BJP विधायक को डर: पार्टी के खिलाफ बोलने पर मुझ पर सीबीआई और ईडी की छापेमारी हो सकती है
    सीबीआई और ईडी की छापेमारी को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं कि जो भी सरकार के खिलाफ बोलता है, सरकारी एजेंसियां उन पर रेड मार देती है. मगर अब यही डर सता रहा है एक भाजपा विधायक को. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गोवा इकाई के विधायक और पूर्व उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा ने बुधवार को कहा कि अगर वह अपनी ही पार्टी के खिलाफ बोलते हैं, तो उन्हें केंद्रीय एजेंसियों की छापेमारी का सामना करना पड़ेगा. डीसूजा अमेरिका में अपना इलाज कराने के बाद बुधवार को यहां लौटे.
  • कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी का आदेश, जो फाइलें कन्नड़ में हों वही भेजें, अंग्रेजी नहीं चलेगी
    कर्नाटक में एक बार फिर 'भाषा' की राजनीति गर्मा गई है. कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने साफ आदेश दिया है कि एक नवम्बर यानी कर्नाटक स्थापना दिवस से फाइल सिर्फ कन्नड भाषा में हगी उनके पास भेजी जाए. मतलब अग्रेज़ी में ना तो फाइल लिखी जाएगी और ना ही अधिकारी उस पर नोट्स अग्रेज़ी में लिख पाएगें.
  • एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरु ऑफिस पर ED का छापा, गैरकानूनी तरीके से विदेशी फंडिग लेने का आरोप
    प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को बेंगलुरु स्थित एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) कार्यालय पर छापेमारी की. ईडी ने एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के खिलाफ विदेशी मुद्रा विनिमय के धोखाधड़ी के एक मामले में उसके दो ठिकानों पर तलाशी ली. अधिकारियों ने कहा कि विदेश मुद्रा विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत केंद्रीय जांच एजेंसी दस्तावेजों की तलाश कर रही है.
  • अयोग्य ही रहेंगे AIADMK के 18 विधायक, मद्रास हाईकोर्ट ने विधानसभा स्पीकर का फैसला बरकरार रखा
    अन्नाद्रमुक (AIADMK) के 18 विधायकों की सदस्यता रद्द होने के मामले में मद्रास हाईकोर्ट का फ़ैसला आ गया है. ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) के 18 विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु विधानसभा के स्पीकर के फैसले को बरकरार रखा. पिछले फैसले में अलग-अलग फैसला आया था.
  • यह सिविल इंजीनियर एक रुपये में साल भर तक सिखाता है संगीत
    संगीत में दिलों को जीतने की क्षमता तो होती ही है, स्वरों में डूबने वालों का तनाव दूर करने की भी क्षमता होती है. जब कोई संगीत में डूब जाए, सुर जिसके मर्म को छू जाएं तो वह उसे वह नया रास्ता भी दिखा देता है. एक सिविल इंजीनियर को संगीत ने ऐसा रास्ता दिखा दिया जो समाज को तनाव से मुक्त करके शांति की ओर ले जाने के लिए प्रेरित करने वाला है.
  • सबरीमला विवाद : मंदिर में प्रवेश की कोशिश करने वाली रेहाना फातिमा का विरोध के बाद तबादला
    केरल के सबरीमला में भगवान अयप्पा के मंदिर में प्रवेश की कोशिश करने वाली बीएसएनएल की कर्मी रेहाना फातिमा का तबादला शहर के पलारीवत्तोम टेलीफोन एक्सचेंज में कर दिया गया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि स्थानीय बोट जेटी शाखा की ग्राहक सुविधा इकाई में तकनीशियन के तौर पर काम करने वालीं फातिमा का मंगलवार को पलारीवत्तोम टेलीफोन एक्सचेंज में तबादला कर दिया.
  • केरल के सबरीमाला मंदिर के कपाट आज बंद कर दिए जाएंगे, पुलिस ने मीडिया को दूर रहने के लिए कहा
    केरल का सबरीमाला मंदिर  के कपाट पांच दिन की पूजा के बाद सोमवार रात 10 बजे बंद कर दिए जाएंगे. मंदिर के कपाट 18 अक्टूबर को खोले गए थे, और सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी आयु की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दिए जाने के बाद मंदिर के कपाट खोले जाने का यह पहला अवसर था.
  • तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत तेलंगाना के दौरे पर
    मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा एवं अशोक लवासा तेलंगाना में चुनावों की तैयारी की समीक्षा करेंगे. वह 22 अक्टूबर तेलंगाना आएंगे.
  • #MeToo की तर्ज पर #ManToo : पुरुष करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’
    #MeToo की तर्ज पर 15 लोगों के एक समूह ने #ManToo आंदोलन की शुरुआत करते हुए पुरुषों से कहा कि वे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण के बारे में खुलकर बोलें. इन लोगों में फ्रांस के एक पूर्व राजनयिक भी शामिल हैं जिन्हें 2017 में यौन उत्पीड़न के एक मामले में अदालत ने बरी कर दिया था.
  • कर्नाटक : कांग्रेस और JDS ने BJP को बताया ‘साझा शत्रु', कहा- एकसाथ लड़कर जीतेंगे उपचुनाव
    गठबंधन समन्वय समिति के प्रमुख सिद्धारमैया ने कहा,‘‘यदि धर्मनिरपेक्ष ताकतें एकजुट रहेंगी तो भाजपा जीत हासिल नहीं कर सकती, लेकिन धर्मनिरपेक्ष वोट आमतौर पर विभाजित हो जाते हैं, इसलिए भाजपा को फायदा होता है. इसलिए हमें राज्य और राष्ट्रीय स्तर दोनों पर इन्हें रोकना होगा." 
  • मंदिर की परंपराओं में किसी को भी हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए : रजनीकांत
    दक्षिण के मशहूर अभिनेता रजनीकांत ने शनिवार को कहा कि लंबे समय से पालन की जा रही मंदिर की परंपराओं में कोई भी 'हस्तक्षेप' नहीं होना चाहिए.
  • Sabarimala Temple:  सबरीमाला में नहीं बन सका इतिहास, भारी विरोध के बाद मंदिर के रास्ते से वापस लौटीं दोनों महिलाएं
    प्रदर्शनकारियों के भारी विरोध के बीच 10 से 50 साल की उम्र की दो महिलाएं सबरीमला मंदिर की ओर बढ़ रही हैं. दोनों महिलाएं अलग-अलग भारी पुलिस सुरक्षा के बीच आगे बढ़ रही हैं. इनमें से एक महिला हैदराबाद की पत्रकार हैं और एक महिला श्रद्धालु. इससे पहले कल न्यूयॉर्क टाइम्स की एक पत्रकार को मंदिर में घुसने से रोक दिया गया था.
  • सबरीमाला मंदिर के मुख्य पुजारी बोले- मंदिर बंद नहीं करेंगे, मगर महिलाओं को यहां नहीं आना चाहिए
    केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं के प्रवेश को लेकर घमासान जारी है. भगवान अयप्पा के दर्शन करने पहुंचीं महिलाओं को मंदिर में प्रवेश से रोका जा रहा है और अब तक किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया गया. सबरीमाला (सबरीमला) के मुख्य पुजारी कंदारू राजीवारू ने गुरुवार को इन खबरों को खारिज कर दिया कि पूजा अर्चना के लिए एक विशेष आयु वर्ग की महिलाओं के भगवान अयप्पा मंदिर में प्रवेश करने पर इस मंदिर को तंत्री परिवार द्वारा बंद कर देने की योजना है. राजीवारू ने सोशल मीडिया पर इस बारे में कुछ खबरों व्यापक रूप से साझा किए जाने के बाद मंदिर परिसर, सन्निधानम में यह कहा. हालांकि, मुख्य पुजारी ने 10 से 50 आयुवर्ग की महिलाओं से सन्निधानम नहीं आने और समस्या नहीं पैदा करने की अपील की.
  • केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री पर संग्राम, आज बंद का ऐलान, इलाके में धारा 144 लागू
    केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हो रहा विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद भी केरल के सबरीमला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को प्रवेश नहीं मिला. प्रदर्शनकारियों के विरोध की वजह से महिलाएं मंदिर के अंदर नहीं जा सकीं. महिला श्रद्धालुओं को प्रदर्शनकारियों ने डराया, धमकाया और यहां तक कि कुछ जगहों पर महिलाओं को बस से घसीट कर निकाला. दरअसल, बुधवार को महिलाओं के प्रवेश का विरोध कर रहे कुछ लोगों ने 4 महिला पत्रकारों पर हमला कर दिया और उनकी गाड़ियों में तोड़फोड़ की. पुलिस पर पथराव किया, जिसमें 100 से ज़्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और 25 प्रदर्शनकारी गिरफ़्तार किए गए हैं. सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओँ के प्रवेश के विरोध में आज दोपहर 12 बजे से 12 घंटे की हड़ताल बुलाई गई है. मंदिर के आस-पास में तनाव का माहौल है और किसी अप्रिय घटना के मद्देनजर कुछ इलाक़ों में धारा 144 लागू कर दी गई है. 
  • सबरीमाला मंदिर के कपाट खुले, 'प्रतिबंधित' उम्र की कोई भी महिला नहीं कर सकी भगवान अय्यप्पा के दर्शन    
    सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की इजाजत देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बुधवार को पहली बार भगवान अय्यप्पा मंदिर के दरवाजे तो खुले लेकिन 'प्रतिबंधित' उम्र समूह वाली कोई भी महिला दर्शन करने में सक्षम नहीं हो पाई. यहां प्रदर्शनकारियों और पुलिस बल के बीच हिंसक झड़प भी हुई. प्रदर्शनकारियों के गुस्से का सामना कुछ महिला पत्रकारों को करना पड़ा. बुधवार को उनके वाहनों पर भी हमले किए गए. इसके अलावा हिंदू दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती के बावजूद पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश की एक महिला को बुधवार को भगवान अयप्पा स्वामी के दर्शन किए बगैर पम्बा लौटना पड़ा. 
  • आखिर क्यों सबरीमाला मामले पर बीजेपी सांसद उदित राज ने कहा- पता नहीं देश में क्या हो रहा है
    केरल के सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी अस्मंजस जारी है. हालांकि, आज सबरीमाला मंदिर में महिलाएं प्रवेश करेंगी, मगर इससे पहले मंदिर में प्रवेश को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश को लेकर हो रहे विवाद पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद उदित राज ने अपनी चिंता व्यक्त की है. उदित राज का कहना है कि सबरीमाला मंदिर को लेकर जिस तरह विवाद हो रहा है, उससे लगता है कि महिलाएं खुद गुलाम बनना चाहती हैं. बता दें कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री को देखते हुए सरकार और प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. उन्होंने कहा, 'महिलाएं महिलाओं को रोकने की कोशिश कर रही हैं, वे खुद गुलाम बनना चाहती हैं, पुरुषों से कम होना चाहती है. पता नहीं इस देश में क्या हो रहा है.' 
«1234567»

Advertisement