NDTV Khabar

आरके नगर उपचुनाव में 77.68 फीसदी वोटिंग, पूर्व सीएम जयललिता के निधन के बाद खाली हुई थी सीट

सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के लिए यह उपचुनाव अग्निपरीक्षा जैसा है क्योंकि जयललिता के निधन के बाद यह पहला चुनाव है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आरके नगर उपचुनाव में 77.68 फीसदी वोटिंग, पूर्व सीएम जयललिता के निधन के बाद खाली हुई थी सीट

जयललिता की मृत्यु के बाद खाली हुई आरके नगर पर आज उपचुनाव, वोटिंग जारी

चेन्नई:

तमिलनाडु में आरके नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव संपन्न हो गया और इसमें रिकार्ड 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ. पिछले साल पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मौत के बाद यह सीट खाली हुई थी. चुनाव अधिकारियों ने कहा कि अंतिम मतदान प्रतिशत में थोड़ा अंतर हो सकता है क्योंकि कई मतदान केन्द्रों पर शाम पांच बजे के बाद भी मतदान जारी था. अधिकारियों ने कहा कि इस सीट पर 2016 विधानसभा चुनावों के दौरान 68 से अधिक प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था. 

अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जे जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद यह सीट रिक्त होने के कारण यह उपचुनाव कराया जा रहा है. सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के लिए यह उपचुनाव अग्निपरीक्षा जैसा है क्योंकि जयललिता के निधन के बाद यह पहला चुनाव है. इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के ई मधुसूदनन, मुख्य विपक्षी दल द्रमुक के एन मरूथु गणेश और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे अन्नाद्रमुक से दरकिनार किये गये नेता टीटीवी दिनाकरण मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं. दिनाकरण निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं.

सुबह आठ बजे मतदान का समय शुरू होते ही मतदान केन्द्रों पर लंबी लंबी पंक्तियां देखने को मिलीं और कई जगह महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा दिखी. शाम पांच बजे मतदान बंद होने के समय भी बड़ी संख्या में लोग पंक्तियों में नजर आए. ईवीएम में गड़बड़ी संबंधी कुछ मामले सामने आए जिससे मतदान में थोड़ी देरी हुई.


जयललिता पर ‘हो सकता है कि हमला हुआ हो : भतीजी दीपा जयकुमार

कुछ मतदाताओं ने मतदाता सूची से उनका नाम कटने की शिकायतें भी कीं जबकि अन्य ने दावा किया कि उनके नाम गलती से ‘मृतकों’ की श्रेणी में शामिल कर दिये गये. उपचुनाव के लिए हालांकि भाजपा उम्मीदवार समेत मैदान में 59 प्रत्याशी हैं लेकिन मुख्य मुकाबला अन्नाद्रमुक, दिनाकरण धड़े और द्रमुक के बीच है.


मतदान शांतिपूर्ण रहा. मतदान के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के 2,500 कर्मियों और सीआरपीएफ सहित केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 15 कंपनियों को 258 मतदान केन्द्रों पर तैनात किया गया. चुनाव प्रक्रिया में 1638 मतदान कर्मी शामिल हुए.

VIDEO : नोट के बदले वोट के आरोपों पर आरके नगर सीट पर उपचुनाव रद्द

टिप्पणियां

आर. के. नगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2,28,234 मतदाताओं में से 1,10,903 पुरुष, 1,17,232 महिलाएं और 99 ट्रांसजेंडर हैं. इस सीट का जयललिता दो बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. मतगणना 24 दिसंबर को होगी और उसी दिन दोपहर तक परिणाम आने की उम्मीद है.

इनपुट- भाषा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement