भारतीय खिलाड़ि‍यों की इन उपलब्धियों के बारे में आप कितना जानते हैं..

खेलों की दुनिया में धीरे-धीरे ही सही, भारतीय खिलाड़ि‍यों ने विश्‍व स्‍तर पर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करानी शुरू कर दी है. पुलेला गोपीचंद, विश्‍वनाथन आनंद, अभिनव बिंद्रा, पीवी सिंधु और पंकज अडवाणी जैसे प्‍लेयर्स ने दुनिया में भारत का झंडा बुलंद किया है.

भारतीय खिलाड़ि‍यों की इन उपलब्धियों के बारे में आप कितना जानते हैं..

ओलिंपिक खेलों में भारत के प्रदर्शन में लगातार सुधार आ रहा है (फाइल फोटो)

खेलों की दुनिया में धीरे-धीरे ही सही, भारतीय खिलाड़ि‍यों ने विश्‍व स्‍तर पर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करानी शुरू कर दी है. पुलेला गोपीचंद, विश्‍वनाथन आनंद, अभिनव बिंद्रा, पीवी सिंधु और पंकज अाडवाणी जैसे प्‍लेयर्स ने दुनिया में भारत का झंडा बुलंद किया है. खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक खेलों में भी भारत के प्रदर्शन में सुधार आ रहा है. पहले भारतीय खिलाड़ियों के लिए ओलिंपिक खेलों का मतलब इसमें भाग लेने तक ही सीमित होता था, लेकिन अब भारतीय प्‍लेयर्स इन खेलों में न केवल अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि पदक भी हासिल कर रहे हैं. ओलिंपिक में भारत के पदकों की संख्‍या में हाल के वर्षों में इजाफा हुआ है.

Newsbeep

यह क्विज भी खेलें : क्‍या आप जानते हैं इन भारतीय क्रिकेटरों की उपलब्धियों के बारे में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि 125 करोड़ के देश के लिहाज से पदकों की यह संख्‍या अभी भी कम है, लेकिन प्रदर्शन में आया यह सुधार तारीफ के काबिल तो है ही. भारतीय खिलाड़ि‍यों के इस प्रदर्शन की आपको कितनी जानकारी है, इन सवालों के जवाब देकर अपने ज्ञान को परखिए...