NDTV Khabar

रियो में स्वर्ण जीतने वाले खिलाड़ी को हरियाणा देगा पांच करोड़ रुपये

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. हरियाणा सरकार ने रियो ओलिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली इनामी राशि को दोगुना करने का फैसला किया है। सरकार के मुताबिक 2016 ओलिंपिक में स्पर्ण जीतने वाले खिलाड़ी को पांच करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।
गोहाना:

हरियाणा सरकार ने रियो ओलिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली इनामी राशि को दोगुना करने का फैसला किया है। सरकार के मुताबिक 2016 ओलिंपिक में स्पर्ण जीतने वाले खिलाड़ी को पांच करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रविवार को लंदन ओलिंपिक में पदक जीतने वाले और राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित और पुरस्कृत करने के बाद कहा कि रियो में स्वर्ण, रजत और कांस्य जीतने वाले खिलाड़ियों को दोगुना पुरस्कार मिलेगा।

सरकार ने लंदन ओलिंपिक में स्वर्ण जीतने वाले खिलाड़ियों को 2.5 करोड़, रजत जीतने वाले को 1.5 करोड़ और कांस्य जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी, जिस पर उसने अमल भी किया।

सरकार ने लंदन ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को 11-11 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जबकि रियो में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को 21 लाख रुपये मिलेंगे।


इससे पहले, हरियाणा सरकार ने लंदन ओलिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को इनाम के साथ-साथ महंगी लक्जरी ऑडी कार भेंट की।

खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए सोनीपत जिले के गोहाना गांव में एक शानदार समारोह आयोजित किया गया, जिसमें राज्य से सम्बंध रखने वाले ओलिंपिक पदक विजेता और लंदन ओलिंपिक में शिरकत करने वाले खिलाड़ी मौजूद थे।

हुड्डा ने लंदन में कुश्ती का रजत जीतने वाले सुशील कुमार को 1.5 करोड़ रुपये नकद देने के अलावा कुश्ती में ही कांस्य जीतने वाले राज्य के ही योगेश्वर दत्त, बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और निशानेबाज गगन नारंग को एक-एक करोड़ रुपये दिए।

इन चारों को एक लक्जरी ऑडी कार, एलईडी टीवी सेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान दिए गए। कार की कीमत भारतीय बाजार में 39 लाख रुपये है।

हुड्डा ने सम्मान समारोह में कहा कि चारों खिलाड़ियों को अकादमी खोलने के लिए राज्य में जमीन मुहैया कराई जाएगी। इन खिलाड़ियों के कोचों को भी एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार मिला।

टिप्पणियां

इसके अलावा लंदन ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले हरियाणा के 15 खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। इनमें मुक्केबाज विजेंद्र सिंह, चक्का फेंक एथलीट कृष्णा पूनिया शामिल हैं। इन सबको नकद इनाम के अलावा मारुति एसएक्स-4 कार दी गई।

लंदन में फाइनल तक का सफर तय करने वाली पूनिया को 31 लाख रुपये दिए गए जबकि विजेंद्र को 21 लाख रुपये का पुरस्कार मिला। महिला पहलवान गीता फोगाट और पुरुष पहलवान अमित कुमार को भी 21-21 लाख रुपये मिले।



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement