NDTV Khabar

शूटिंग : अभिनव बिंद्रा ने एशियाई एयर गन चैंपियनशिप में स्वर्ण पर लगाया निशाना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शूटिंग : अभिनव बिंद्रा ने एशियाई एयर गन चैंपियनशिप में स्वर्ण पर लगाया निशाना

अभिनव बिंद्रा ने फाइनल में 208.3 अंक बटोरे (सौजन्य : PTI)

नई दिल्ली:

बीजिंग ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीत चुके भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने रविवार को एशियाई एयर गन चैंपियनशिप की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

नारंग और चैन सिंह ने किया निराश
बिंद्रा ने डॉक्टर कर्णी सिंह शूटिंग रेज में 208.3 अंकों के साथ स्वर्ण पर निशना लगाया, जबकि गगन नारंग और चैन सिंह ने चौथा और छठा स्थान हासिल किया। कजाकिस्तान के विश्व में आठवें नंबर के युरकोव युकिरी (206.6) दूसरे और कोरिया के यु जीचुल (185.3) तीसरे स्थान पर रहे।

लंदन ओलिंपिक 2012 में इसी स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने वाले नारंग को 164.5 अंक के साथ चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। नारंग ने 10.6 और 10.6 के दो शॉट लगाकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन अगले प्रयास में वह पिछड़ गए, जबकि चैन सिंह को शूट ऑफ में कोरिया के किम दाजिन ने हराया।

'कड़ी मेहनत का नतीजा'
बिंद्रा अपने सभी प्रतिस्पर्धियों से काफी आगे रहे। उन्होंने स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, ‘‘यह कड़े अभ्यास का परिणाम है। मैं हमेशा अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करता हूं। यह आसान दिख सकता है, लेकिन यह काफी कड़ा हो सकता है।’’


'इसे अभ्यास नहीं कह सकते'
इसे एक अभ्यास की तरह लेने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘पदक जीतना हमेशा अच्छा लगता है। मैं इसे अभ्यास नहीं कह सकता, क्योंकि इसमें पदक दांव पर लगा था, लेकिन हां यह रियो ओलंपिक के लिये अच्छी तैयारी है। जहां भी पदक दांव पर लगे होते हैं, हम उसे अभ्यास नहीं कह सकते, क्योंकि आप पर कई तरह का दबाव होता है। ’’

भारत के इन तीन निशानेबाजों ने अगले साल रियो में होने वाले ओलिंपिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया है।

टिप्पणियां

अपूर्वी से उम्मीद
भारत की अपूर्वी चंदेला सोमवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अपनी चुनौती पेश करेंगी। राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाली अपूर्वी को भी रियो का टिकट मिल चुका है।

गौरतलब है कि भारत में 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के बाद पहली बार निशानेबाजी की कोई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता हो रही है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement