NDTV Khabar

बैडमिंटन : ताई जू यिंग ने ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियनशिप का महिला सिंगल्स खिताब जीता

46 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बैडमिंटन : ताई जू यिंग ने ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियनशिप का महिला सिंगल्स खिताब जीता

ताई जू यिंग ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप जीतने वाली चीनी ताइपे की पहली खिलाड़ी हैं (फोटो: AFP)

खास बातें

  1. पूर्व विश्व चैम्पियन थाईलैंड की स्टार रातचानोक इंतानोन हारीं
  2. यह खिताब जीतने वाली चीनी ताइपे की पहली महिला खिलाड़ी हैॆ
  3. इंतानोन को चैंपियनशिप में पांचवीं वरीयता मिली थी
बर्मिंघम: शीर्ष वरीय चीनी ताइपे की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी ताई जू यिंग ने ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियनशिप में महिला एकल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया. सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त जू यिंग ने रविवार को हुए खिताबी मुकाबले में पूर्व विश्व चैम्पियन थाईलैंड की स्टार रातचानोक इंतानोन को हराया. जू यिंग ने पांचवीं वरीय इंतानोन को 51 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-16, 22-20 से मात दी. जू यिंग इसके साथ ही ऑल इंग्लैंड ओपन का महिला एकल खिताब जीतने वाली चीनी ताइपे की पहली खिलाड़ी भी बन गईं.

खिताब जीतने के बाद उन्होंने कहा, "यह बहुत कांटे का मैच था, इसलिए मैं जीत हासिल कर खुश हूं. मुझे नहीं लगता कि मैंने ज्यादा गलतियां कीं. स्कोर हमेशा नजदीक रहे. दूसरे गेम के दौरान मैं कई बार पिछड़ी, लेकिन मैं लगातार खुद से बोलती रही कि हिम्मत नहीं हारना है."

जू यिंग ने आगे कहा, "रातचानोक जब आक्रामक शॉट लगाती हैं, तो वह शानदार होती हैं. बहुत ही कुशल खिलाड़ी हैं, इसलिए मैंने अपने रक्षा पक्ष पर काफी काम किया. मैं उन अवसरों की तलाश कर रही थी, जब मैं उन्हें हरा सकूं." टूर्नामेंट के पुरुष युगल वर्ग का खिताब मार्कस फर्नाल्डी गिडेओन और केविन संयज सुकामुल्जो की इंडोनेशियाई जोड़ी ने जीता.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गिडेओन-सुकामुल्जो की जोड़ी ने खिताबी मुकाबले में ली जुन्हुई और लियू यूचेन की चीनी जोड़ी को 21-19, 21-14 से हराया. दक्षिण कोरिया की चांग ये ना और ली सो ही की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग के खिताब पर कब्जा जमाया.

दक्षिण कोरियाई जोड़ी ने डेनमार्क की कैमिला रायटर जुह्ल और क्रिस्टिना पेडर्सन की जोड़ी को 21-18, 21-13 से मात देते हुए खिताब अपने नाम किया.

मिश्रित युगल वर्ग का खिताब चीन के लू काई और हुआंग याकियोंग के नाम रहा. चीनी जोड़ी ने पहले गेम में पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी की और पेंग सून चान और लियू यिंग गोह की मलेशियाई जोड़ी को 18-21, 21-19, 21-14 से हराया.

पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त मलेशियाई दिग्गज ली चोंग वेई ने पुरुष एकल वर्ग का खिताब चौथी बार जीता. चोंग वेई ने फाइनल मैच में पदार्पण करने वाले चीन के शी यूकी को एकतरफा मुकाबले में 21-12, 21-10 से हराया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement