NDTV Khabar

सेरेना विलियम्स ने जीता पांचवां अमेरिकी ओपन, 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

जीत की खुशी मनाती अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना विलियम्स

खास बातें

  1. शीर्ष वरीय सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन की महिला एकल स्पर्धा के रविवार को खेले गए फाइनल में दूसरी वरीय बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 7-5, 6-7 (6/8), 6-1 से पराजित किया।
न्यूयॉर्क:

विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी अमेरिकी सेरेना विलियम्स ने अपनी बादशाहत को बरकरार रखते हुए पांचवां अमेरिकी ओपन और कुल 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है। यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट की महिला एकल स्पर्धा के रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स ने दूसरी वरीयता-प्राप्त बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 7-5, 6-7 (6/8), 6-1 से पराजित किया। फाइनल का यह मुकाबला करीब पौने तीन घंटे चला और वर्ष 1980 के बाद सबसे लंबा महिला फाइनल रहा।

इसके साथ ही सेरेना विलियम्स ओपन युग की शुरुआत होने के बाद से सबसे बड़ी उम्र की अमेरिकी ओपन महिला एकल विजेता बन गईं। सेरेना विलियम्स की उम्र 31 वर्ष है और वह मार्गरेट कोर्ट की तुलना में 293 दिन बड़ी हैं, जो वर्ष 1973 में सबसे उम्रदराज अमेरिकी ओपन चैम्पियन बनी थी। इसके अलावा सेरेना विलियम्स किसी भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट की महिला एकल स्पर्धा जीतने वाली तीसरी सबसे बड़ी उम्र की खिलाड़ी भी बन गई हैं।

सेरेना को इस जीत के लिए कुल 36 लाख अमेरिकी डॉलर हासिल होंगे, जिनमें अमेरिकी ओपन ट्यून-अप अवार्ड्स में कामयाबी के लिए हासिल हुआ 10 लाख डॉलर का बोनस भी शामिल है। इस जीत के साथ सेरेना विलियम्स वर्ष 2007 में जस्टिन हेनिन के बाद पहली ऐसी महिला एकल विजेता बनी, जो शीर्ष वरीय रहते हुए खिताब जीती, और वर्ष 2010 में किम क्लिस्टर्स के बाद पहली महिला विजेता भी बनीं, जिसने खिताब बचाया, यानि लगातार दो बार खिताब जीता।


दरअसल, पिछले साल भी फाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स ने विक्टोरिया अजारेंका को ही हराया था। जीत के बाद सेरेना विलियम्स ने कहा, "मैच काफी रोमांचक था... विक्टोरिया जबर्दस्त प्रतिद्वंद्वी है... उसने मैच तीसरे सेट तक खींच दिया और मुझे पता था कि जीतने के लिए बेहतर प्रदर्शन करना होगा..."

उधर, विक्टोरिया अजारेंका ने भी स्वीकार किया कि आर्थर एशे स्टेडियम पर तेज हवाओं के बीच सेरेना विलियम्स ने उससे बेहतर प्रदर्शन किया। विक्टोरिया ने कहा, "यह हार कठिन थी, लेकिन मैं सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी से हारी हूं... मैंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश की..."

टिप्पणियां

इस जीत के साथ ही ओपन युग में सर्वाधिक अमेरिकी ओपन खिताब जीतने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में सेरेना विलियम्स दूसरे स्थान पर स्टेफी ग्राफ के बराबर आ गई हैं। इन दोनों से ज़्यादा, छह बार क्रिस एवर्ट ने ही अमेरिकी ओपन खिताब जीता है, और इस सूची में शीर्ष पर हैं।

वैसे, स्टेफी ग्राफ ने ओपन युग में कुल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते, जबकि ऑस्ट्रेलिया की कोर्ट के नाम सर्वाधिक 24 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। हालांकि इस खिताब के साथ सेरेना विलियम्स ने 17 खिताबों के रोजर फेडरर के पुरुष ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement