NDTV Khabar

ऑस्ट्रेलियाई ओपन : नडाल सेमीफाइनल में, अजारेंका उलटफेर की शिकार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑस्ट्रेलियाई ओपन : नडाल सेमीफाइनल में, अजारेंका उलटफेर की शिकार

स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल

मेलबर्न:

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने बुधवार को बुल्गारियाई स्टार ग्रिगोर दिमित्रोव की बड़ी चुनौती से पार पाते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है, जबकि महिला वर्ग में बेलारूस की दूसरी वरीय विक्टोरिया अजारेंका उलटफेर का शिकार हो गईं।

पोलैंड की पांचवीं वरीय एग्निस्का राद्वांस्का ने क्वार्टरफाइनल में दो बार की गत चैम्पियन अजारेंका को 6-1, 5-7, 6-0 से पराजित कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस तरह अब तक सेरेना विलियम्स और मारिया शारापोवा समेत महिला वर्ग से तीन शीर्ष वरीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर हो गई हैं।

अजारेंका मेलबर्न पार्क में दो साल से हारी नहीं थीं। रादवांस्का इससे पहले अजारेंका के खिलाफ पिछली सात भिड़ंत में हार चुकी थीं और अब सेमीफाइनल में उनका सामना स्लोवाकिया की 20वीं वरीय डोमिनिका चिबुलकोवा से होगा, जिन्होंने रोमानिया की 11वीं वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 6-3, 6-0 से पराजित किया। अजारेंका ने कहा, ''मैं कल तक ठीक हो जाउंगी... यह हार दुनिया का अंत नहीं है... लेकिन आज जो मैंने किया, उससे मैं खुश नहीं हूं...''

महिला वर्ग में चीन की ली ना दूसरे सेमीफाइनल में युजनी बुचार्ड से भिड़ेंगी। इससे सुनिश्चित हो गया है कि अब टूर्नामेंट में नई महिला चैम्पियन होगी। रादवांस्का, चिबुलकोवा, ली ना और बुचार्ड पहले कभी मेलबर्न में खिताब नहीं जीती हैं। चिबुलकोवा अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंची है।

इस बीच, 13 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन राफेल नडाल ने तीन घंटे 37 मिनट तक चले मुकाबले में 22वें वरीय दिमित्रोव को 3-6, 7-6 (7-3), 7-6 (9-7), 6-2 से पराजित किया। अब वह रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिये एंडी मरे और 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रोजर फेडरर के बीच बुधवार रात को होने जा रहे मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे।

मैच के बाद स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने कहा, ''मैं तीसरे सेट में सेट प्वाइंट बचाने के बाद भाग्यशाली रहा... वह आसान फोरहैंड चूक गया... आज मेरा दिन था, इसलिए मैं खुश हूं...''

उधर, दिमित्रोव का कहना था, ''मैं थोड़ा टूट गया हूं... मैच गंवाना कठिन था, यह मेरा पहला ग्रैंडस्लैम क्वार्टरफाइनल था... मैं जीत की उम्मीद लेकर ही खेल रहा था...''

वैसे, ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दौरान मंगलवार को तीन बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच को स्टेनिसलास वावरिंका ने हराकर बड़ा उलटफेर किया था और बुधवार के नडाल के मुकाबले को देखकर भी उलटफेर की संभावना दिख रही थी। नडाल को अपने बाएं हाथ में बड़े छाले से परेशानी हो रही थी, जिससे उन्होंने सात डबल फाल्ट किए, जिसमें दो ब्रेक प्वाइंट पर थे।

लेकिन वर्ष 2009 का ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन मेलबर्न में चौथे सेमीफाइनल और ग्रैंडस्लैम में अपने 22वें सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहा। वावरिंका दूसरे सेमीफाइनल में टामस बर्डिच से खेलेंगे।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement