NDTV Khabar

अज़लान शाह कप : भारत vs ग्रेट ब्रिटेन, पहला मैच बराबरी पर

28 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अज़लान शाह कप : भारत vs ग्रेट ब्रिटेन, पहला मैच बराबरी पर
नई दिल्‍ली: मलेशिया के इपोह में ख़राब मौसम की वजह से टूर्नामेंट का पहला ही मैच क़रीब दो घंटे देर से शुरू हुआ. सीज़न के पहले टूर्नामेंट अज़लान शाह कप में भारतीय टीम युवा और अनुभवी खिलाड़ियों की मिली जुली टीम के साथ मैदान पर उतरी. पहले मैच में वर्ल्ड नंबर 7 ब्रिटेन के ख़िलाफ़ कोच ऑल्टमैन्स टीम को आज़माने का इरादा भी लेकर टूर्नामेंट में आए. पहले क्वार्टर के ख़त्म होने से 6 मिनट पहले ब्रिटेन की टीम भारतीय रक्षापंक्ति को भेदती नज़र आई. लेकिन गोलकीपर पी आर श्रीजेश मुस्तैद दिखे. नुकसान नहीं होने दिया. पहला क्वार्टर ख़त्म होने से पहले भारतीय टीम भी सर्किल भेदकर गोलपोस्ट तक पहुंची. लेकिन मैच का पहला क्वार्टर 0-0 के स्कोर पर ख़त्म हुआ. 

दूसरे क्वार्टर में चार बार अज़लान शाह कप की चैंपियन भारतीय टीम को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला. क़रीब सवा सौ अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके फ़ॉरवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप सिंह ने रिबाउंड पर पहले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर भारत को 1-0 (19वें मिनट में) की बढ़त दिला दी. लेकिन दूसरा क्वार्टर ख़त्म होने से पहले पूर्व चैंपियन ब्रिटेन के टॉम कार्सन (25वां मिनट, 1-1) ने ख़ूबसूरत गोल के ज़रिये मैच को बराबरी पर ला दिया.

टिप्पणियां
मैच के दूसरे हाफ़ में तीसरा क्वार्टर ख़त्म होने से 2 मिनट पहले भारतीय फ़ॉरवर्ड टीम को बढ़त दिलाने के क़रीब नज़र आए. लेकिन फ़ौरन बाद ब्रिटिश टीम ने काउंटर अटैक से जवाब दिया. तीसरे क्वार्टर तक मुक़ाबला 1-1 की बराबरी पर ही रहा. आख़िरी क्वार्टर में रोटेशन के तौर पर कप्तान बनकर खेल रहे मनप्रीत के एक शानदार मूव पर एसवी सुनील के पास को मनदीप सिंह टैप करते हुए नेट्स के अंदर डाल दिया और टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी. लेकिन मैच ख़त्म होने से पहले ब्रिटेन के एलेन फ़ोरसिथ ने भारतीय रक्षापंक्ति में चूक का फ़ायदा उठाते हुए स्कोर को एक बार फ़िर बराबरी पर ला दिया. आख़िरी दो मिनट में भारतीय टीम ने दबाव बढ़ाने की कोशिश की ...लेकिन मैच खत्‍म होने से पहले ब्रिटेन ने पेनल्टी कॉर्नर कर भारतीय फ़ैन्स की धड़कनें तेज़ कर दीं. लेकिन दोनों ही टीमों की आख़िरी मिनट की कोशिशों का नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ा. मैच 2-2 की बराबरी पर ख़त्म हुआ. अगले मैच में भारत (वर्ल्ड नंबर 6) की टक्कर नयूज़ीलैंड (वर्ल्ड नंबर 8) से रविवार को होगी. 

गोलस्कोरर: आकाशदीप सिंह (19 मिनट, 1-0), टॉम कार्सन (25मिनट, 1-1), मंदीप सिंह (47वां मिनट, 2-1), एलेन फ़ोरसिथ (52वां मिनट, 2-2), 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement