NDTV Khabar

हॉकी: चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में अनुभवी सरदार सिंह की वापसी, जानें कौन-कौन है टीम में..

नीदरलैंड में 23 जून से हाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में पूर्व कप्तान सरदार सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा की वापसी हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हॉकी: चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में अनुभवी सरदार सिंह की वापसी, जानें कौन-कौन है टीम में..

सरदार कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भाग लेने वाली भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम की कप्‍तानी श्रीजेश को सौंपी गई
  2. रूपिंदर, कोथाजीत और गुरिंदर बाहर
  3. स्‍टार स्‍ट्राइकर रमनजीत सिंह की वापसी
नई दिल्‍ली: नीदरलैंड में 23 जून से हाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में पूर्व कप्तान सरदार सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा की वापसी हुई है. हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम का चयन किया है जिसमें काफी बदलाव किए गए हैं. चयनकर्ताओं ने डिफेंडर रूपिंदर पाल सिंह, कोथाजीत सिंह और गुरिंदर सिंह को बाहर किया है जबकि जर्मनप्रीत सिंह और सुरेंद्र कुमार को टीम में रखा गया है. स्ट्राइकरों में ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह को टीम से हटा दिया गया है जबकि रमनदीप सिंह की वापसी हुई है.

हरेंद्र सिंह भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच बने, मॉरिन को महिला टीम की कमान

गौरतलब है कि सरदार गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे. उन्हें बेंगलुरू में राष्ट्रीय शिविर में बुलाया गया था जिसके बाद उनके टीम में वापसी की संभावना बन गयी थी. बीरेंद्र लाकड़ा की भी टीम में वापसी हुई है. चयनकर्ताओं ने गोलकीपर सूरज करकेरा की जगह कृष्ण बहादुर पाठक को रखा है. श्रीजेश ने कहा कि टीम अच्छा प्रदर्शन करने को प्रतिबद्ध है. उनकी अगुवाई में भारत ने पिछली बार रजत पदक जीता था. भारत फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार गया था और यह 34 वर्षों में पहला अवसर था जबकि भारत पोडियम तक पहुंचा था.

CWG 2018: इस बड़ी वजह से पुरुष हॉकी टीम ने गंवाया कांस्य पदक

टिप्पणियां
 श्रीजेश ने कहा, ‘यह पहला अवसर था जबकि हम स्वर्ण पदक जीतने के करीब पहुंचे थे. हालांकि हमें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था लेकिन यह हमारे लिये यादगार टूर्नामेंट था. इस बार भी हम इसे यादगार बनाना चाहते हैं क्योंकि यह इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आखिरी संस्करण है.’ मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने स्पष्ट किया कि खिलाड़ियों को एशियाई खेलों के लिये टीम में जगह पक्की करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा. उन्होंने कहा, ‘यह जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के मद्देनजर खिलाड़ियों के लिये बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. एशियाई खेलों के लिए टीम का चयन राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.’ भारत चैंपियन्स ट्रॉफी में अपने अभियान की शुरुआत 23 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा.

वीडियो: मलेशिया को हराकर भारतीय हॉकी टीम ने जीता एशिया कप
भारतीय टीम इस प्रकार है..
गोलकीपर : पी आर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बहादुर पाठक. रक्षापंक्ति : हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, जर्मनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा और अमित रोहिदास. मध्यपंक्ति : मनप्रीत सिंह, चिंगलेन्साना सिंह कंगंजम (उप कप्तान) सरदार सिंह और विवेक सागर प्रसाद. अग्रिम पंक्ति : सुनील सोवरपेट विटालचार्य, रमनदीप सिंह मनदीप सिंह, सुमित कुमार (जूनियर),आकाशदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement