NDTV Khabar

CWG 2018 closing ceremony: रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ समापन, अब होगी बर्मिंघम में मुलाकात!

इन खेलों विश्व के 71 देशों और टेरेटरीज के 6,600 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इन खेलों के अंतिम रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें विभिन्न कलाकारों ने अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CWG 2018 closing ceremony: रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ समापन, अब होगी बर्मिंघम में मुलाकात!

कॉमनवेल्थ खेलों का लोगो

खास बातें

  1. 6,600 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया
  2. सबसे युवा विजेता 13 वर्ष के सोली राफाएल ने एक कविता भी सुनाई
  3. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार न्यूजीलैंउ के भारोत्तोलक डेविड लिती को
गोल्ड कोस्ट: बर्मिंघम  में वर्ष 2022 में दोबारा मिलने के वादे के साथ रविवार को यहां 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का समापन हो गया. खेल भावना और सौहार्द के साथ 4 से 15 अप्रैल के बीच आयोजित इन खेलों विश्व के 71 देशों और टेरेटरीज के 6,600 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इन खेलों के अंतिम रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें विभिन्न कलाकारों ने अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया. आस्ट्रेलिया के पोएट्री स्लैम प्रतियोगिता के सबसे युवा विजेता 13 वर्ष के सोली राफाएल ने एक कविता भी सुनाई. जमैका के दिग्गज फर्राटा धावक यूसेन बोल्ट ने एक डीजे बनकर भी समारोह में मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया.  समारोह में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की अध्यक्ष लुईस मार्टिन ने भी दर्शकों और खिलाड़ियों को संबोधित किया. उन्होंने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार न्यूजीलैंउ के भारोत्तोलक डेविड लिती को दिया. डेविड लिती ने पुरुषों के 105 से अधिक किलोग्राम भारवर्ग में गेम रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था.
  समारोह के अंत में गोल्ड कोस्ट के महापौर ने इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम के महापौर को राष्ट्रमंडल खेलों का ध्वज सौंपा. समारोह को बर्मिंघम से लाइव वीडियो से जोड़ा गया और इंग्लैंड के शहर में भी छोटे स्तर पर रंगारग कार्यक्रम हुए. राजकुमार एडवर्ड ने भी भाषण दिया.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : Commonwealth Games 2018: कुछ ऐसे किदांबी श्रीकांत ने गंवा दिया सिंगल्स का स्वर्ण पदक

इन खेलों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया कुल 198 पदकों के साथ पदक तालिका में टॉप पर रहा. उसने 80 स्वर्ण पदक जीते. इंग्लैंड ने 136 पदकों के साथ दूसरा और भारत ने 66 पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. कुल 71 देशों और टेरेटरीज में से 43 के हिस्से पदक आए. ऑस्ट्रेलिया ने 80 स्वर्ण के अलावा 59 रजत और इतने ही कांस्य पदक जीते. इंग्लैंड ने 45 स्वर्ण, इतने ही रजत और 46 कांस्य पदक जीते. भारत ने बेशक चौथे स्थान पर रहे कनाडा (82 पदक) से कम पदक जीते लेकिन उसके स्वर्ण पदकों की संख्या कनाडा से अधिक रही. कनाडा ने 15 स्वर्ण जीते जबकि भारत के नाम 26 स्वर्ण रहे.
VIDEO: खेलों से पहले भारतीय हॉकी कप्तान मनप्रीत ने एनडीटीवी से खास बात की थी.
भारत ने 20 रजत और इतने ही कांस्य भी जीते जबकि कनाडा के नाम 40 रजत और 27 कांस्य रहे.न्यूजीलैंड ने 15 स्वर्ण, 16 रजत और 15 कांस्य के साथ कुल 46 पदकों के साथ पांचवां स्थान हासिल किया.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement