NDTV Khabar

CWG 2018 LIVE: आठवें दिन सुशील कुमार और राहुल अवारे को स्वर्ण, 5 पदकों के साथ महिलाओं ने दिखाया दम

आठवां वीरवार का दिन पूरी तरह से कुश्तीमय हो गया. पहलवानों ने चार पदक कब्जाए. पुरुषों में सुशील कुमार और राहुल अवारे ने स्वर्ण पदकों में इजाफा किया, तो बबीता फोगाट और किरण ने इसमें अच्छा योगादन दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CWG 2018 LIVE: आठवें दिन सुशील कुमार और राहुल अवारे को स्वर्ण, 5 पदकों के साथ महिलाओं ने दिखाया दम

रजत और कांस्य पदक विजेता सीमा पूनिया और नवजीत ढिल्लन

खास बातें

  1. भारत के पदकों की संख्या अब तक 31
  2. आठवें दिन कुश्ती में आए 4 पदक
  3. सुशील कुमार और राहुल अवारे को स्वर्ण
गोल्ड कोस्ट: भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों का आठवां दिन भारत के लिए अभी तक सबसे शानदार रहा. लेकिन यह कहा जाए कि वीरवार को भारतीय महिलाओं ने अपनी ताकत का दम दुनिया को दिखाया, तो गलत नहीं होगा. जहां पुरुष वर्ग में ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और राहुल अवारे ने फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीते, तो महिला वर्ग में बबीता फोगाट और किरण ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता. वहीं एथलेटिक्स में भी भारत का खाता खुल गया है. डिस्कस थ्रो में महिलाओं ने दम दिखाया और सीमा पूनिया ने रजत और नवजीत ढिल्लन ने कांस्य जीतते हुए भारत के पदकों की संख्या में और इजाफा कर दिया. इसके अलावा शूटिंग में तेजस्विनी सावंत ने भारत को रजत पदक दिलाया. इसी के साथ ही खेलों में भारत के कुल पदकों की संख्या 31 हो गई है. इसमें 14 स्वर्ण, 7 रजत और 10 कांस्य पदक शामिल हैं. 
एथलेटिक्स में महिलाओं की लंबी कूद ंमें दो भारतीय नयना जेम्स और नीना दोनों ही फिसड्डी साबित हुईं और पदक के आस-पास भी नहीं पहुंच सकीं. इसके अलावा हॉकी में भारतीय महिला टीम का स्वर्ण जीतने का सपना ऑस्ट्रेलिया ने चूर कर दिया. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया  के हाथों 1-0 से हार झेलने के साथ ही भारत अब स्वर्ण की होड़ से बाहर हो गया. अब भारतीय टीम का कांस्य पदक के लिए इंग्लैंड से 14 मार्च को मुकाबला होगा. 


इसके अलावा गैरपदक मुकाबलों की बात करें, तो बैडमिंटन में सायना नेहवाल और पीवी सिद्धू सहित ज्यादातर खिलाड़ी अगले दौर में जगह बनाने में कामयाब रहे. मतलब बैडमिंटन में कोई उलटफेर देखने को नहीं मिला. कुछ ऐसा ही टेबल टेनिस में हुआ, जहां खिलाड़ी  सिंगल्स और डबल्स वर्ग में अगले दौर में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. 
 
यह भी पढ़ें : CWG 2018: इस बेहतरीन स्कोर और हैट्रिक के साथ सुशील कुमार ने जीता स्वर्ण पदक

कुश्ती
आठवें दिन पूरी तरह से कुश्तीमय हो गया. ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने 74 किग्रा फ्री-स्टाइल वर्ग में रूस से जोहानेस बोथा को 10-0 से बुरी तरह से रौंद दिया, तो वहींं राहुल अवारे ने 57 किग्रा वर्ग में कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को मात दी. महाराष्ट्र के राहुल ने स्टीवन ताकाहाशी को 15-7 से मात देकर जीत हासिल की
एथलेटिक्स
एथलेटिक्स में पदकों का खाता खोला महिला वर्ग में डिस्कस थ्रो में सीमा पूनिया और नवजीत ढिल्लन ने. यह सीमा पूनिया के आखिरी कॉमनवेल्थ खेल थे. और उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में हासिल 60.61 मी. के साथ रजत पर कब्जा किया, तो वहीं एक समय चौथे स्थान पर चल रहीं नवजीत ढिल्लन ने अपने आखिरी और छठे प्रयास में 57.43 मीटर डिस्कस फेंक कर कांस्य पदक कब्जा लिया. हालांकि एथलेटिक्स की महिलाओं की लंबी कूद में नयना जेम्स और नीना ने बहुत ही ज्यादा निराश किया. 6.19 मीटर की छलांग के साथ वी. नीना दसवें और 61.4 मीटर लंबी छलांग के साथ नयना जेम्स सबसे पीछे 12वें स्थान पर रहीं.


यह भी पढ़ें : राष्ट्रमंडल खेल (कुश्ती) : राहुल अवारे फाइनल में, रजत पक्का

वहीं महिला वर्ग में  बबीता फोगाट ने फ्री स्टाइल स्पर्धा के 53 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में कनाडा की डियाना वीकर  को 5-2 से मात देकर स्वर्ण पदक जीता, तो इसी वर्ग में ही किरण ने मॉरिशस की कातुओस्किया परिधावेन को 10-0 से पराजित कर कांस्य पदक कब्जाया. 
  शूटिंग
तेजस्विनी सावंत ने 50 मी. राइफल प्रोन वर्ग में कुल 618.9 का स्कोर करते हुए रजत पदक पर कब्जा किया. इस वर्ग का स्वर्ण सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे विलेसो ने जीता
 
बैडमिंटन 
सायना नेहवाल ने प्रतिद्वंद्वी जेसिका ली के रिटायर्ड होने से सिंगल्स वर्ग के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया. सायना की प्रतिद्वंद्वी आइल ऑफ मैन की ली पहले गेम के बाद, दूसरे गेम को नहीं खेल पाईं और रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर हो गईं. सायना ने अंतिम-16 दौर में खेले गए इस मुकाबले में 10 मिनट के भीतर पहले गेम में 21-4 से हराया, वहीं दूसरे गेम में सायना दो अंक ही हासिल कर पाई थीं कि ली रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर हो गईं.वहीं पुरुष डबल्स में  सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने मॉरिशस की आतिश लुबाह और क्रिस्टोफर जीन पॉल की जोड़ी को मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. चिराग-सात्विक ने 24 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-8, 21-12 से मैच जीत लिया. महिला डबल्स में भी
सिक्की एन रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने सिंगापुर की रेने ने ओंग एवं जिया यिंग क्रिस्टल वोंग की जोड़ी को 21-18. 21-13 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

  इससे पहले भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और रुत्विका गाडे ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. सिंधु ने स्थानीय खिलाड़ी सुआन यु वेंडी चेन को 21-15, 21-9 और रुत्विका ने सिंगापुर की जिन मिन येओ को 21-10, 21-23, 21-10 से हराया.वहीं पुरुष वर्ग में भारत के शीर्ष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने भी श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली. इसके अलावा प्रणॉय ने ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी को 21-18, 21-11 से हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई. मिक्स्ड डबल्स वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रंकीरेड्डी ने कनाडा की क्रिस्टिन साई और नयल याकुर को 21-10, 21-7 से जीत अगले दौर का टिकट कटाया.
  टेबल टेनिस
मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस के सिंगल्स वर्ग के सेमीफइनल में जगह बना ली है. इससे पहले उन्होंने और मौमा दास ने टेबल टेनिस के सिंगल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. वहीं मधुरिका पाटकर प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई हैं. मनिका ने प्री-क्वार्टर में आस्ट्रेलिया की ट्रेसी फेंग को 4-1 से मात दी. वहीं मधुरिका को प्री क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की केली सिबले ने 4-2 से हराया. वहीं, महिला डबल्स में सुर्तिथा मुखर्जी एवं पूजा सहस्रबुद्धे, मानिका बत्रा एवं मौमा दास सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही
 
स्कवॉश: दीपिका पल्लीकल-सौरव सेमीफाइनल में, जोशना-संधु हारे
वीरवार को को स्क्वॉश की मिश्रित युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में भारत को मिले-जुले परिणाम मिले. जहां एक ओर इस स्पर्धा के क्वार्टर-2 में दीपिका पल्लीकल कार्तिक और सौरव घोषाल ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, वहीं जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधु की जोड़ी को क्वार्टर-1 में हारकर बाहर हो गई. दीपिका-सौरव ने क्वार्टर फाइनल में वेल्स की टेस्नी इवांस और पीटर क्रीड की जोड़ी को 38 मिनट में 2-0 (11-8, 11-10) से मात दी. वहीं, न्यूजीलैंड की किंग जोएले और कॉल पॉल ने जोशना और संधु की जोड़ी को 33 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 11-0, 11-10 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया.

टिप्पणियां

VIDEO: भारतीय हॉकी कप्तान मनप्रीत ने कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी से बात की थी.
पहलवानों ने आठवेें दिन ठीक वैसा ही प्रदर्शन किया जैसी उनसे उम्मीद की जा रही थी. देखने की बात यह होगी कि बाकी खेलों के खिलाड़ी पदक सूची में कितना इजाफा करते हैं. 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement