NDTV Khabar

CWG 2018 LIVE: नौवें दिन 15 साल के अनीष भानवाला बने स्वर्णिम स्टार, अब तक भारत के 42 पदक

खेलों के 9वें दिन की समाप्ति पर भारत के 42 पदक हो गए हैं. अब भारतीय दल के सामने सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या आखिरी दिन वह साल 2014 में मैनचेस्टर में किए प्रदर्शन के आस-पास पहुंच पाएगा.

176 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CWG 2018 LIVE: नौवें दिन 15 साल के अनीष भानवाला बने स्वर्णिम स्टार, अब तक भारत के 42 पदक

बजरंग पूनिया

खास बातें

  1. भारत के अब तक 42 पदक, 17 स्वर्ण
  2. शूटिंग में तेजस्विनी और कुश्ती में पूजा ढांडा को रजत
  3. शाम को विकास कृष्णन व सतीश कुमार ने रजत सुनिश्चत किए
गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों का नौवां दिन भारत के लिए बहुत ही अच्छा गुजरा. जहां शूटिंग में तेजस्विनी सावंत और सिर्फ 15 साल के अनीष भानवाला ने अपने-अपने वर्गों में स्वर्ण पदक बटोरे, तो कुश्ती में 65 किग्रा भार वर्ग में बजरंग पूनिया ने भारत को शुक्रवार के तीसरे स्वर्ण से नवाजा. वहीं शूटिंग में अंजुम मौदगिल और महिला कुश्ती में पूजा ढांडा और टेबल टेनिस में महिला डबल्स की टीम ने भी रजत पदक दिलाया, तो पांच मुक्केबाजों ने अपने-अपने वर्ग के फाइनल में पहुंचकर शनिवार को स्वर्णिम जंग तय कर दी. अब देखने की बात यह होगी कि बॉक्सर खेलों के आखिरी दिन शनिवार को कितना 'बवाल' मचाते हैं.
  मुक्केबाजी में  सुबह अमित ने 46-49 किग्रा, गौरव सोलंकी ने 52 किग्रा और मनीष कौशिक ने 60 किग्रा में भार वर्ग के फाइनल में पहुंचकर रजत सुनिश्चित करते हुए स्वर्ण की जंग तय कर दी है, तो बैडमिंटन में भारत की स्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल और पीवी सिंधु ने सिंगल्स वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

GOLD NO. 17 for India Bajrang Punia beats Wales' Kane Charig in the men's 65kg freestyle wrestling. CONGRATULATIONS CHAMPWe're proud of you.#GC2018Wrestling #GC2018 #CommonwealthGames2018#indiaAtCWG#CWG18pic.twitter.com/xKc9MmytNj आठवें दिन ही 50 मी. राइफल प्रोन में रजत जीतने वाली तेजस्विनी सावंत ने इस बार 50 मी. राइफल पोजीशन-3 वर्ग में नया रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया, तो इसी वर्ग में अंजुम मोदगिल ने रजत पदक हासिल किया. शुक्रवार या कहे कि 9वें दिन का आखिरी पदक मुक्केबाजी में 69 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में मनोज कुमार की हार के साथ कांस्य के रूप में आया. इसी के साथ ही भारत के अभी तक कुल पदकों की संख्या 42 हो गई है. इसमें 17 स्वर्ण, 11 रजत और 14 कांस्य पदक शामिल हैं. 
 
इसके अलावा महिलाओं की तरह ही भारतीय पुरुष हॉकी  टीम भी स्वर्ण पदक की होड़ से बाहर हो गई है. उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-2 से हार का सामना करना पड़ा. अब भारत कांस्य पदक के लिए खेलेगा.
  शूटिंग
नौवें दिन के सुबह ही भारतीय शूटरों ने एक बार फिर से सनसनी फैला दी. अगर खेलों के आठवें दिन भारतीय महिलाओं का बोलबाला रहा था, तो नौवें दिन की सुबह भी बैटन को महिलाओं ने ही संभाला. तेजस्विनी ने कुल 457.9 अंक हासिल करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया, वहीं अंजुम मौदगिल ने 455.7 अंकों के साथ रजत पदक जीता. स्कॉटलैंड की सियोनेड मिकतोश को 444.6 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल हुआ है. तो वहीं पुरुष वर्ग में 15 साल के अनीष भानवाला ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता. 

यह भी पढ़ें: CWG 2018: स्वर्ण के साथ ही 15 साल के अनीष भानवाला ने बना डाला यह 'बड़ा रिकॉर्ड'
 
यह भी पढ़ें : CWG 2018: इस स्कोर के साथ पूजा ढांडा 57 किग्रा फ्री-स्टाइल के फाइनल में

कुश्ती
पुरुष वर्ग में बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में वेल्स के कैन कैरिग को 10-1 से धोकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया, लेकिन 97 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में मौसम खत्री फाइल में दक्षिण अफ्रीका के मार्टिन एरसमस से 12-2 से हार गए और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. 

महिला वर्ग में बबीता के वीरवार को दम दिखाने के बाद  शुक्रवार को पूजा ढांडा को 57 किग्रा वर्ग में निराशा झेलनी पड़ी है. पूजा को नाइजीरिया की ओडुनायो एडेकुओरोए के हाथों 7-5 से हार झेलने के साथ ही रजत पदक से संतोष करना पड़ा है. इससे पहले सेमीफाइनल में पूजा ने कैमरून की जोसेफ एसोंबे क 11-5 से चित किया था. हालांकि, 68 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में ही भारत की दिव्या करण को नाइजीरिया की ओबोरुडुडु ब्लेसिंग के हाथों 11-1 से शिकस्त झेलने पर मजबूर होना पड़ा. 
 
बैडमिंटन
महिलाओं के सिंगल्स वर्ग 
में भारत की स्टार सायना नेहवाल ने कनाडा की राचेल होंडिरिच को सीधे गेमों में  21-8, 21-13 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया, तो वहीं रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने  क्वार्टर फाइनल में कनाडा की ब्रिटनी टैम को सीधे गेमों में 21-14, 21-17 से मात देकर अंतिम चार में जगह बनाई. पुरुष वर्ग वीरवार को ही दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी की पायदान हासिल करने वाले श्रीकांत किदांबी ने सिंगापुर के रियान एनजी जिन को 21-5, 21-12 से हराकर अंतिम चार में जगह बना ली. वहीं पुरुष डबल्स वर्ग में सात्विक रंकीरेडडी और चिराग चंद्रशेखर शेट्टी ने मलेशिया के पेंग सून चैन व सून हुआट गोह को 21-14, 15-12 व 2109 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई.
 
मुक्केबाजी
आखिरकार शाम के सत्र में दो अहम मुकाबले हारने के बाद बॉक्सिंग में अच्छी खबर यह रही कि विकास कृष्णन ने 75 किग्रा भार वर्ग में उत्तरी आयरलैंड के स्टीवन डोनेली को 5-0, तो सतीश कुमार ने 91 किग्रा भार वर्ग में सेशेल्स केडी एगनेस को हराकर फाइनल में प्रवेश कर स्वर्णिम जंग तय कर दी. और साथ ही रजत पदक भी सुनिश्चत कर दिया. इससे पहले मोहम्मद हुसामुद्दीन पुरुषों के 56 किग्रा वर्ग में इंग्लैंड के पीटर मैक्ग्रैल के हाथों 5-0, तो मनोज कुमार भी 69 किग्रा वर्ग में इंग्लैंड के पैट मैकोरमैक के हाथं 5-0 से हार के साथ ही कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. वहीं सुबह के सेशन में भारतीय मुक्केबाजों अमित फांगल, गौरव सोलंकी और मनीष कौशिक ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने वर्गों के फाइनल में प्रवेश कर रजत सुनिश्चित करते हुए स्वर्ण की जंग तय कर दी. अमित ने यहां 49 किलोग्राम लाइटवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में युगांडा के जुमा मीरो को एकतरफा मुकाबले में 5-0, गौरव ने 52 किलोग्राम वर्ग में श्रीलंका के विदानालांगे इशान बांद्रा को 4-0 से हराया. वहीं मनीष कौशिक ने 60 किलोग्राम के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के जेम्स मैकगिवर्न को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई. हालांकि, नमन तंवर 91 किग्रा में ऑस्ट्रेलिया के जैसन व्हॉटली के हथों 4-0 से हार झेलनी पड़ी, लेकिन वह कांस्य लेने में कामयाब रहे. 
  टेबल टेनिस
महिला वर्ग
के डबल्स के फाइनल में भारत की मनिका बत्रा और मौमा दास ने सिंगापुर की फेंक तियानवे और वाईयू मेंग्यू के हाथों 11-5, 11-4, 11-5 से हार गईं. इस हार के साथ ही भारत इस वर्ग का रजत जीतने में कामयाब रहा.
  वहीं पुरुष सिंगल्स में अचंता शरथ कमल और गणानसेकरन साथियान ने पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने पहले सेमीफाइनल में सिंगापुर के कोएन पेंग और इथान पोह की जोड़ी को 7-11, 11-5, 11-1, 11-3 से हराया. इसी वर्ग में साथियान गणाशेखरन को इंग्लैंड के सैमुएल वॉकर ने सैमुएल ने 4-0 (11-8, 11-8, 13-11, 17-15) से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया.

टिप्पणियां
  स्कवॉश: मिक्स्ड डबल्स में स्वर्णिम जंग
दीपिका पल्लीकल और उनके पुरुष जोड़ीदार सौरव घोषाल ने नौवें दिन शुक्रवार को मिक्स्ड डबल्स वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने न्यूजीलैंड की जोएले किंग और पॉल कोल की जोड़ी को 2-1 (9-11, 11-8, 11-10) से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया. यह मैच 50 मिनट तक चला


VIDEO: कुछ दिन पहले भारतीय हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ने एनडीटीवी से बात की थी. 
खेलों के नौवें दिन भारत ने साल 2014 में मैनचेस्टर में जीते 15 स्वर्ण पदकों को पीछे छोड़ दिया. और अब उसके सामने आखिरी दिन सबसे बड़ा चैलेंज मैनचेस्टर के कुल पदकों के आस-पास पहुंचने या इससे आगे निकलना होगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement