NDTV Khabar

राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारतीय हॉकी टीम घोषित, अनुभवी सरदार सिंह और रमनदीप टीम से बाहर

राष्‍ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. सुल्‍तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में टीम के कप्‍तान रहे अनुभवी सरदार सिंह को टीम में जगह नहीं मिल पाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारतीय हॉकी टीम घोषित, अनुभवी सरदार सिंह और रमनदीप टीम से बाहर

अजलान शाह कप में भारतीय टीम के कप्‍तान सरदार सिंह को घोषित टीम में स्‍थान नहीं मिला है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मनप्रीत होंगे कप्‍तान, गोलकीपर श्रीजेश की वापसी
  2. रमनदीप को टीम में जगह नहीं मिलना हैरानी भरा
  3. गोल्‍ड कोस्‍ट में आयोजित होंगे राष्‍ट्रमंडल खेल
नई दिल्ली: राष्‍ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. हाल ही में संपन्‍न हुए सुल्‍तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में टीम के कप्‍तान रहे अनुभवी सरदार सिंह को टीम में जगह नहीं मिल पाई है जबकि अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने टीम में वापसी की है. अजलान शाह कप में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले रमनदीप सिंह को भी टीम में स्‍थान नहीं मिला है. राष्‍ट्रमंडल खेलों का आयोजन गोल्‍ड कोस्‍ट में होना है. भारतीय टीम की कप्तानी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह करेंगे ज‍बकि चिंगलेनसना सिंह को भारतीय टीम का उपकप्‍तान बनाया गया है. भारतीय टीम को पूल 'बी' में पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ रखा गया है. भारत को पहला मैच सात अप्रैल को परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है.

यह भी पढ़ें: भारत ने आयरलैंड से किया हिसाब चुकता, हासिल किया 5वां स्थान

गौरतलब है कि मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने 2017 एशिया कप में स्वर्ण और भुवनेश्वर में हॉकी वर्ल्‍ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता था.अनुभवी गोलकीपर श्रीजेश चोट से उबरकर लौटे हैं. न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने टीम में अपना स्थान फिर हासिल किया .उनका साथ 22 बरस के सूरज करकेरा देंगे जिन्होंने श्रीजेश की गैर मौजूदगी में पिछले साल भुवनेश्वर में अच्छा प्रदर्शन किया. अजलन शाह कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद सरदार का बाहर होना तय था हालांकि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रमनदीप सिंह को नहीं चुना जाना हैरानीभरा फैसला है. युवा दिलप्रीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद को भी न्यूजीलैंड दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है. दोनों ने अहम मैचों में गोल किए थे.

यह भी पढ़ें: अजलान शाह हॉकी में भारतीय टीम की दूसरी हार, ऑस्‍ट्रेलिया ने 4-2 से दी शिकस्‍त

डिफेंस में अनुभवी रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह , गुरिंदर सिंह और अमित रोहिदास होंगे. मिडफील्ड का दारोमदार कप्तान मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसना, सुमित और विवेक संभालेंगे. दूसरी ओर, फारवर्ड पंक्ति में एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय , गुरजंत सिंह और दिलप्रीत सिंह शामिल हैं.मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने कहा,‘खिलाड़ियों के एशिया कप 2017 से लेकर अब तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखकर टीम चुनी गई है । हमने कई संयोजन आजमाये और हमारा मानना है कि यह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के लिये सबसे प्रभावी संयोजन होगा.’

उन्होंने कहा,‘टीम के प्रदर्शन में मैच दर मैच सुधार आ रहा है. हम अजलन शाह कप में पदक नहीं जीत सके लेकिन इससे राष्ट्रमंडल खेल में हमारे प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.’पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों में भारत उपविजेता रहा लेकिन कप्तान मनप्रीत को इस बार खिताब जीतने का यकीन है.

टिप्पणियां
वीडियो: मलेशिया को हराकर भारत बना एशिया कप चैंपियन

टीम इस प्रकार है...
गोलकीपर: पी आर श्रीजेश, सूरज करकेरा.
डिफेंडर: रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास.
मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह ( कप्तान ), चिंगलेनसना सिंह, सुमित, विवेक सागर प्रसाद.
फारवर्ड: आकाशदीप सिंह, एस वी सुनील, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह.(इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement